भोपालमध्यप्रदेश

हाईटेक सिटी बनेगा भोपाल , केबल कार के साथ ही शहर में बढ़ेंगी परिवहन सुविधाएँ : शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री चौहान महापौर और पार्षदों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हुए शामिल

भोपाल की महापौर श्रीमती मालती राय और नव-निर्वाचित पार्षदों ने ली शपथ

जनता के सामने शीघ्र प्रस्तुत करेंगे पाँच वर्ष के विकास का रोडमैप

ग्रीन और क्लीन सिटी के लिए जन-प्रतिनिधि सक्रिय भूमिका निभाएँ

भोपाल के विकास के लिए राज्य शासन का पूर्ण सहयोग मिलेगा

भोपाल डेस्क :

भोपाल में नागरिकों को बेहतर परिवहन सुविधाएँ उपलब्ध करवाने, शहर को हरा-भरा बनाने, पेयजल और स्वच्छता के बेहतर प्रबंध के लिए सभी उपाय किए जाएंगे। इसके लिए भिन्न-भिन्न योजनाओं में पर्याप्त धनराशि का प्रावधान भी रहेगा। भोपाल के पंचवर्षीय विकास का रोडमैप शीघ्र प्रस्तुत किया जाएगा। केन्द्र सरकार द्वारा भोपाल में नए फ्लायओवर बनाने के लिए सहमति प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आईएसबीटी परिसर स्थित नगर निगम कार्यालय के प्रांगण में भोपाल की नव-निर्वाचित महापौर श्रीमती मालती राय और पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने महापौर श्रीमती राय और पार्षदों को बधाई दी। 

  भोपाल में दी जाएगी केबल कार साथ ही भोपाल में बढ़ेंगी परिवहन सुविधाएँ

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भेंटकर उन्होंने भोपाल के लिए अनेक फ्लायओवर मंजूर करवाए हैं। अनेक फ्लायओवर प्रस्तावित हैं, जिनमें शौर्य स्मारक के पास स्थित भोपाल हाट चौराहे से 6 नंबर स्टॉप, आईएसबीटी से गौतम नगर, अयोध्या बायपास मार्ग से करोंद चौराहे तक, टी.टी. नगर स्टेडियम के पीछे से नानके पेट्रोल पंप-रोशनपुरा चौराहे से होते हुए पॉलीटेक्निक कॉलेज चौराहे तक और राऊखेड़ी पम्प हाऊस से संत हिरदाराम नगर के विसर्जन घाट तक फ्लायओवर शामिल हैं। इसके अलावा लेडी अस्पताल, काली मंदिर से अल्पना तिराहा-नादरा बस स्टेंड होते हुए शाहजहाँनाबाद थाने तक एलीवेटेड कॉरीडोर का निर्माण भी किया जाएगा। भोपाल में सड़क परिवहन के साथ ही निकट भविष्य में एयर कनेक्टिविटी से जुड़ी आधुनिक तकनीक का उपयोग कर आम जनता को नए परिवहन साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इनमें केबल कार भी शामिल है। मेट्रो ट्रेन से संबंधित कार्य प्रगति पर है। जहाँ मेट्रो के संचालन से बढ़ती जनसंख्या के अनुरूप परिवहन में आसानी होगी। वहीं नए फ्लायओवर और केबल कार संचालन जैसी परिवहन सुविधाएँ भी शहरवासियों के लिए लाभकारी होंगी। डीजल और पेट्रोल के स्थान पर सीएनजी के उपयोग से वाहनों के संचालन की प्राथमिकता रहेगी, जिससे शहर के पर्यावरण पर भी विपरीत प्रभाव न पड़े। 

हाईटेक सिटी बनेगा भोपाल, गौरव दिवस मनाएंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल हाईटेक सिटी में तब्दील हो रहा है। भोपाल मेट्रो सिटी बन रहा है। जो भी भोपाल आता है, यहाँ की सुंदरता देखता ही रह जाता है। चाहे भोजताल हो या छोटी झील, सभी की अद्भुत छटा देखने को मिलती है। पुराने शहर का चौक बाजार हो या बीएचईएल या गोविंदपुरा क्षेत्र, सभी अनोखे हैं। भोपाल ऐसा शहर बने जो लोगों को रोजगार देने में ज्यादा समर्थ हो। यहाँ अलग-अलग उद्योग आएँ, स्व-रोजगार के साधन बढ़ें। स्व-सहायता समूहों की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण बनें। जल-प्रदाय के लिए बल्क कनेक्शन के स्थान पर व्यक्तिगत कनेक्शन देने और सीवेज प्रणाली को बेहतर बनाने के कार्य किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल के गौरव दिवस पर बुनियादी सुविधाओं को मजबूत बनाने और विकास की रूपरेखा को जनता के सामने रखा जाएगा। पूर्व में निर्वाचन आचार संहिता के कारण गौरव दिवस का आयोजन नहीं किया जा सका था।

पार्षदगण हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलवाएँ

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार और मध्यप्रदेश सरकार की अनेक योजनाएँ संचालित हैं। नागरिकों को राशन, मकान, शिक्षा, इलाज के साथ ही अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिलें, इसके लिए पार्षदगण सजग रहकर सक्रिय भूमिका निभाएँ। विकास कार्य भी गुणवत्ता के साथ हों।

हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े और हर घर तिरंगा लगाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोग “हर घर तिरंगा” अभियान में शामिल हों। अपील करते हुए कहा कि जन-प्रतिनिधि और नागरिक मिलकर राष्ट्रप्रेम के प्रतीक आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर राष्ट्रध्वज फहराएँ। सांसद वी.डी शर्मा ने कहा कि भोपाल शहर को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के लिए निर्वाचित पार्षदगण को पूरी ऊर्जा से प्रयास करना है। उम्मीद है कि इसके लिए संकल्पबद्ध होकर प्रयासों को फलीभूत किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्यापूजन के साथ कार्यक्रम शुरू करवाया। कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया ने महापौर और पार्षदगण को शपथ ग्रहण करवाने की कार्यवाही पूर्ण की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!