भोपाल

मध्यप्रदेश के 38 जिलों में हैवी रेन का अलर्ट: पन्ना-टीकमगढ़ में बिजली गिरने से 6 की मौत

अरब सागर के ऊपर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम

भोपाल डेस्क :

अगले दो-तीन दिन पूरा प्रदेश तरबतर हो जाएगा। शुक्रवार को प्रदेश के 60% से ज्यादा हिस्से में हैवी रेन का अलर्ट है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 38 जिलों में तेज बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इन जिलों में ढाई से 4 इंच तक बारिश हो सकती है। अरब सागर के ऊपर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम है, जो मध्यप्रदेश में भी एक्टिव हो गया है।

पिछले 3 दिनों से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी रहा। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने के कारण बारिश हुई। गुरुवार से अरब सागर के ऊपर स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया। इसकी वजह से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी रहा। यह सिस्टम शुक्रवार को भी रहेगा। मौसम केंद्र, भोपाल ने शुक्रवार को प्रदेशभर में बारिश होने का अनुमान जताया है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि गुरुवार से सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो गया। इस वजह से तेज बारिश का दौर रहेगा।

पन्ना-टीकमगढ़ में बिजली गिरने से 6 की मौत 

इससे पहले, गुरुवार को बड़वानी के सेंधवा में मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। यहां धनोरा गांव के बीच में नाले पर बनी करीब 7 फीट ऊंची पुलिया पर पानी आ गया। इसके चलते नाले के आसपास के घरों और जिला सहकारी बैंक में पानी घुस गया। सड़क पर खड़े वाहनों में भी पानी भर गया।

भोपाल में देर रात तक तेज बारिश जारी रही। इंदौर, खंडवा, सागर, विदिशा, धार और छिंदवाड़ा में भी तेज पानी गिरा। पन्ना में बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं, टीकमगढ़ में भी बिजली गिरने से दो किसानों ने दम तोड़ दिया।

मंडला-रीवा में डेढ़ इंच बारिश

गुरुवार सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे के बाद प्रदेश के मंडला और रीवा में करीब डेढ़ इंच बारिश हुई। पचमढ़ी, इंदौर में पौन इंच पानी गिरा। वहीं, मलांजखंड, खजुराहो, उज्जैन, सतना, जबलपुर और सागर में भी बारिश हुई। सागर, नर्मदापुरम, बड़वानी समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी है।

अब आगे क्या…

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश का अलर्ट है।

यहां हल्की बारिश
बुरहानपुर, अलीराजपुर, धार, इंदौर, आगर-मालवा, नीमच, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, डिंडोरी, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, दमोह में हल्की बारिश हो सकती है।

8-9 जुलाई तक जारी रहेगा बारिश का दौर
शुक्रवार से बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी, जो 8-9 जुलाई तक जारी रहेगी। यानी, अगले 3 दिन प्रदेशभर में तेज बारिश होगी।

24 जून को एक्टिव हो गया था मानसून
प्रदेश में 24 जून को मानसून एक्टिव हो गया था। अगले ही दिन 25 जून को मानसून ने पूरे प्रदेश को कवर कर लिया था। इसके बाद लगातार चार-पांच दिन तक प्रदेशभर में भारी बारिश हुई। इस कारण कई जिलों में तो बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए, तो कई लोगों का रेस्क्यू तक करना पड़ा। सिवनी के डुंगरिया डैम में रिसाव होने से दो गांव खाली कराने की नौबत बन गई, जबकि जबलपुर-इटारसी रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। इस कारण दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल हो गईं, या फिर उन्हें डायवर्ट कर दिया गया था। दो दिन पहले नरसिंहपुर में पांच इंच से ज्यादा बारिश हो गई। जिससे घर, दुकान और सरकारी दफ्तरों में पानी भर गया था।

भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम
प्रदेश के जिन 38 जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट है, उनमें भोपाल भी शामिल हैं। इसके चलते शुक्रवार को यहां भी तेज बारिश हो सकती है। बैरसिया, बैरागढ़, कोलार समेत शहरी हिस्से भीग जाएंगे। इस दौरान गरज-चमक की स्थिति भी देखने को मिलेगी। 8 और 9 जुलाई को भी तेज बारिश होने का अनुमान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!