खेल

आज होगा फाइनल मुकाबला गुजरात vs चेन्नई: बारिश का खतरा टला, अहमदाबाद में आसमान साफ, IPL चेयरमैन ने कहा था- जरूरत पड़ी तो सुपर ओवर कराएंगे

खेल डेस्क :

इंडियन प्रीमियर लीग-2023 का फाइनल मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से गुजरात टाइटंस (GT) और चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। सुबह से अहमदाबाद के आसपास के इलाकों में बारिश हो रही थी। मौसम विभाग ने दो दिन की बारिश का अलर्ट जारी किया था। ऐसे में अहमदाबाद में भी बारिश की आशंका थी, लेकिन अब यहां का आसमान साफ है। ऐसे में मैच पर मंडरा रहा बारिश का खतरा दूर हो गया है।

बारिश के खतरे के बीच जब भास्कर ने IPL चेयरमैन अरुण धूमल से बात की थी तो उन्होंने बताया था कि फाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा है। हम बारिश होने की स्थिति में भी आखिर तक मैच शुरू होने का इंतजार करेंगे। जरूरत पड़ी, तो सुपर ओवर में भी रिजल्ट निकाला जाएगा।

फिलहाल बारिश नहीं
वर्तमान में अहमदाबाद के आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, आज अहमदाबाद में बारिश के आसार नहीं हैं। वहां बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन आसपास के इलाकों में हो रही बारिश को देखते हुए बारिश से इनकार भी नहीं किया जा सकता। अगले ग्राफिक्स के जरिए 3 पॉइंट्स में जानिए बारिश होने की स्थिति में क्या होगा…?

गुजरात पर टाइटल डिफेंड करने का दबाव
पिछले IPL सीजन में लखनऊ और गुजरात की 2 नई टीमें जोड़ी गईं। दोनों ही प्लेऑफ में पहुंचीं, लेकिन गुजरात ने टाइटल जीतकर सभी को चौंका दिया। इस बार भी टीम लगभग उन्हीं खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में उतरी। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात पर टाइटल डिफेंड करने का दबाव होगा। टीम इस सीजन में अब तक (लीग स्टेज और प्लेऑफ) कुल 16 मैच खेली है, जिसमें उसे 11 में जीत मिली है और पांच में हार मिली है।

चेन्नई के खिलाफ टीम के 4 विदेशी खिलाड़ी डेविड मिलर, राशिद खान, नूर अहमद और जोशुआ लिटिल हो सकते हैं। इनके अलावा मोहम्मद शमी, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं।

तीन शतक और 851 रन बना चुके गिल के बल्ले पर अंकुश लगाना धोनी की सीएसके के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी। मोहम्मद शमी (28 विकेट), राशिद खान (27 विकेट) और मोहित शर्मा (24 विकेट) ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है। वहीं बल्लेबाजी में गिल के अलावा पंड्या ने 325 रन बनाए हैं।

चेन्नई 4 बार की चैंपियन
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों में से एक है। टीम ने टूर्नामेंट में मुंबई (पांच टाइटल) के बाद सबसे ज्यादा चार खिताब जीते हैं। 14 में से 12 सीजन में टीम प्लेऑफ में पहुंची और 10वीं बार फाइनल खेल रही है।

चेन्नई को इस सीजन में अब तक खेले गए 15 मैचों (लीग स्टेज और प्लेऑफ) में से नौ में जीत और पांच में हार मिली है। वहीं एक मैच बारिश के कारण रद्द रहा। टीम के 4 विदेशी प्लेयर्स डेवोन कॉन्वे, मोईन अली, महीश तीक्षणा और मथीश पथिराना हो सकते हैं।

चेन्नई के लिए इस सीजन में कॉन्वे 625 रन, ऋतुराज गायकवाड 564 रन और अजिंक्य रहाणे 13 मैचों में 299 रन बना चुके हैं जबकि शिवम दुबे ने 386 रन बनाए हैं। इस IPL में दुबे 33 छक्के लगा चुके हैं। गेंदबाजी में पथिराना ने 17 और देशपांडे ने 21 विकेट लिए हैं।

हेड टु हेड में चेन्नई पर गुजरात भारी
हेड टु हेड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल चार मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें तीन बार गुजरात को और एक बार चेन्नई को जीत मिली है।

पिच रिपोर्ट
नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच से बल्लेबाजों को काफी मदद मिलती है। यहां चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम से बिल्कुल उलट माहौल होगा। तेज गेंदबाजों के लिए पेस और बाउंस होगा तो आउटफील्ड भी तेज होगी। स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर काफी परेशानी होती है। शाम के समय ओस भी अहम भूमिका निभाएगी।

इस सीजन में नरेंद्र मोदी मैदान पर कुल आठ मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें गुजरात को पांच में जीत और तीन में हार मिली है। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच बार जीत मिली है जबकि चेज करने वाली टीम को तीन बार जीत मिली है। इस मैदान पर गुजरात और चेन्नई के बीच केवल एक मुकाबला खेला गया है, जिसमें गुजरात को जीत मिली थी।

फाइनल में दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
गुजरात टाइटंस : हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा और जोशुआ लिटिल।
इम्पैक्ट प्लेयर : साई सुदर्शन, श्रीकर भरत, ओडियन स्मिथ, आर साई किशोर और शिवम मावी।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और तुषार देशपांडे।
इम्पैक्ट प्लेयर : अंबाती रायडु, मिचेल सैंटनर, एस सेनापति, शेख रशीद और आकाश सिंह​​।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!