खेल

फीफा वर्ल्ड कप फाइनल 2022: अर्जेंटीना बना वर्ल्ड चैंपियन, फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हराया, मेसी ने किए 2 गोल

खेल डेस्क :

लियोनल मेसी का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना पूरा हो गया। अर्जेंटीना ने रविवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया। तय 90 मिनट तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रही थी। एक्स्ट्रा टाइम के बाद मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट से फैसला हुआ। फाइनल में मेसी ने दो गोल किए। वहीं, फ्रांस के लिए किलियन एमबाप्पे ने हैट्रिक जमाई।

अर्जेंटीना ने 36 साल बाद वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले उसे 1986 में खिताबी कामयाबी मिली थी। अर्जेंटीना का यह ओवरऑल तीसरा खिताब है। टीम 1978 में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। वहीं, फ्रांस का लगातार दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना अधूरा रहा गया। टीम 2018 में चैंपियन बनी थी। फ्रांस दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में हारा है। इससे पहले उसे 2006 में इटली के खिलाफ फाइनल मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट में हार मिली थी।

अब देखें पेनल्टी शूटआउट का रोमांच

  • 1-0 : फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ने लेफ्ट कॉर्नर में गोल दागा।
  • 1-1 : अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ने लेफ्ट साइड पर गोल दागा।
  • 1-1 : फ्रांस के किंग्स्ले कॉमान का शॉट अर्जेंटीना के गोलकीपर ने मार्टीनेज ने रोक लिया।
  • 2-1 : अर्जेंटीना के पाउलो डीबाला ने गोल दागा।
  • 2-1 : फ्रांस के औरेलियन चौमेनी पेनल्टी मिस कर गए।
  • 3-1 : अर्जेंटीना के लीएंड्रो पेरेडेस ने गोल दागा।
  • 3-2 : फ्रांस के रांडल कोलो मुआनी ने गोल दागा।
  • 4-2 : अर्जेंटीना के गोंजालो मोंटिएल ने गोल दागकर अर्जेंटीना को 36 साल बाद फीफा वर्ल्ड कप का चैंपियन बना दिया।

90 मिनट में 2-2 था स्कोर
90 मिनट तक स्कोर लाइन 2-2 से बराबर थी। इसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया। एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमों ने 1-1 गोल दागे। 90 मिनट में दोनों टीमों से 4 गोल आए थे। अर्जेंटीना के लिए फर्स्ट हाफ के 23वें मिनट में लियोनल मेसी और 36वें मिनट में एंजल डी मारिया ने गोल दागे। वहीं, फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ने 97 सेकेंड में 2 गोल दागकर स्कोर लाइन 2-2 से बराबर कर दी। एम्बाप्पे ने 80 मिनट में पेनल्टी से और 81वें मिनट में फील्ड गोल दागा।

एक्स्ट्रा टाइम में गया मुकाबला
एक्स्ट्रा टाइम के फर्स्ट हाफ में कोई गोल नहीं आया। फिर सेकेंड हाफ के 108वें मिनट में अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ने गोल दागकर स्कोर लाइन 3-2 कर दी। अर्जेंटीना बढ़त बना चुका था। तभी 118वें मिनट में कीलियन एम्बाप्पे ने पेनल्टी से गोल दाग कर स्कोर लाइन 3-3 से बराबर कर दी। यह एम्बाप्पे का फाइनल में तीसरा गोल था। इसके साथ ही उन्होंने अपनी हैट्रिक पूरी की।

पेनल्टी से आया पहला गोल
मैच के 21वें मिनट में अर्जेंटीना के एंजल डी मारिया फ्रांस के पेनल्टी बॉक्स की ओर बॉल लेकर दौड़े। वह लेफ्ट विंग से दौड़ लगाकर बॉक्स के अंदर पहुंचे। लेकिन, फ्रांस के ओस्मान डेम्बेले ने उन पर फाउल कर दिया। फाउल के बाद रेफरी ने अर्जेंटीना को पेनल्टी दे दी।

लियोनल मेसी ने 23वें मिनट में पेनल्टी पर शॉट मारा। बॉल नेट के बॉटम राइट कॉर्नर में गई और अर्जेंटीना 1-0 से आगे हो गया।। इस गोल के साथ ही मेसी के टूर्नामेंट में 6 गोल हो गए हैं। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर बन गए।

एंजल डी मारिया ने डबल की बढ़त
शुरुआती बढ़त के बाद भी अर्जेंटीना ने फ्रांस पर अटैक करना जारी रखा। 35वें मिनट में अर्जेंटीना के लियोनल मेसी राइट विंग से बॉल लेकर दौड़े। उन्होंने फ्रांस के पेनल्टी बॉक्स में साथी प्लेयर मैक एलिस्टर को पास दिया। मैक एलिस्टर ने उसी वक्त एंजल डी मारिया को बॉल दिया।

36वें मिनट में फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लॉरिस डी मारिया की तरफ दौड़े। लेकिन, डी मारिया ने इतने में गोल की तरफ शॉट मार दिया। बॉल सीधा नेट में गई और स्कोर अर्जेंटीना के फेवर में 2-0 हो गया। ।

80वें मिनट में फ्रांस का पहला गोल
79वें मिनट में फ्रांस के कोलो मुआनी अर्जेंटीना के पेनल्टी बॉक्स में बॉल लेकर पहुंचे। अर्जेंटीना के ओटामेंडी ने उन पर फाउल किया। जिसके चलते रेफरी ने फ्रांस को पेनल्टी शूट करने का मौका दे दिया।

कीलियन एम्बाप्पे ने पेनल्टी ली और बॉटम लेफ्ट कॉर्नर में शॉट मारा। अर्जेंटीना के गोलकीपर एमीलियो मार्टीनेज शॉट को नेट में जाने से रोक नहीं सके।

एम्बाप्पे ने 97 सेकेंड में दूसरा गोल दागा
80वें मिनट में स्कोर लाइन 2-1 होने के बाद फ्रांस ने अटैक करना जारी रखा। 81वें मिनट में फ्रांस कॉमान ने बॉल लेकर साथी प्लेयर कीलियन एम्बाप्पे को पास दिया। एम्बाप्पे ने थुराम को बॉल दी और थुराम ने वापस एम्बाप्पे को बॉल दे दी।

एम्बाप्पे अर्जेंटीना के पेनल्टी बॉक्स की ओर बॉल ले गए और एक बार फिर बॉटम लेफ्ट कॉर्नर की ओर शॉट मारा। अर्जेंटीना के गोलकीपर इसे भी गोल में जाने से रोक नहीं पाए और स्कोर लाइन 2-2 से बराबर हो गई।

108वें मिनट में मेसी ने दागा गोल
एक्स्ट्रा टाइम के फर्स्ट हाफ में कोई गोल नहीं लगा। फिर सेकेंड हाफ के 108वें मिनट में अर्जेंटीना के लौटारो मार्टीनेज ने गोल की तरफ शॉट मारा। बॉल फ्रांस के गोलकीपर से टकरा कर लियोनल मेसी के पास चली गई। मेसी ने गोल की तरफ शॉट मारा और स्कोर लाइन 3-2 हो गई।

118वें मिनट में एम्बाप्पे की हैट्रिक
116वें मिनट में फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ने अर्जेंटीना के पेनल्टी बॉक्स की ओर शॉट मारा। बॉल बॉक्स में खड़े अर्जेंटीना के मोंटिएल के हाथ से टकरा गई। रेफरी ने इसे देखा और फ्रांस को पेनल्टी अवॉर्ड कर दी। कीलियन एम्बाप्पे ने इस बार बॉटम राइट साइड पर शॉट मारा टीम को बराबरी दिला दी। इस गोल के बाद स्कोर लाइन 3-3 हो गई।

गोल्डन बूट की रेस
फाइनल में 3 गोल के साथ एम्बाप्पे के इस वर्ल्ड कप में 8 गोल हो गए। वह टूर्नामेंट के गोल्डन बूट की रेस में पहले नंबर पर पहुंच गए। उनके बाद अर्जेंटीना के लियोनल मेसी का नंबर है। मेसी ने टूर्नामेंट में 7 गोल दागे हैं।

एम्बाप्पे: 23 वर्षीय फ्रांसीसी सुपरस्टार 1966 के बाद विश्व कप फाइनल में तीन गोल करने वाले पहले व्यक्ति हैं। उन्होंने गोल्डन बूट जीता, जो टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर के पास जाता है।

मेसी: उन्होंने 13 साल की उम्र में अर्जेंटीना को छोड़ दिया और डिएगो माराडोना की छाया में रहते हैं, जिन्होंने 36 साल पहले अर्जेंटीना के लिए विश्व कप ट्रॉफी फहराई थी। अब, देश ने स्पष्ट रूप से अपने मूल पुत्र को गले लगा लिया है। उन्होंने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में गोल्डन बॉल जीती।

दूसरे हाफ में फ्रांस ने दिखाया कमाल
दूसरे हाफ में फ्रांस ने दबदबा बनाया। फ्रांस के खिलाड़ी कीलियन एम्बाप्पे ने सेकेंड हाफ के 80 और 81वें मिनट में दो गोल मारे। दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने गोल की तरफ 6 शॉट मारे, लेकिन फ्रांस ही 2 बार शॉट्स को गोल में कन्वर्ट कर सका। दूसरे हाफ में अर्जेंटीना ने 2 और फ्रांस ने 3 कॉर्नर लिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!