जबलपुर

CBI ने न्यायालय में पेश की 364 कॉलेजों की रिपोर्ट: ग्वालियर में नर्सिंग फर्जीवाड़ा मामला, हाई कोर्ट हुआ हैरान

जबलपुर डेस्क :

मध्य प्रदेश के नर्सिंग कॉलेजों में हुए फर्जीवाड़े की जांच अब CBI कर रही है, पिछली सुनवाई में एमपी हाई कोर्ट की ग्वालियर बेंच ने CBI को 364 कॉलेजों की जांच सौंप दी थी और उसकी रिपोर्ट 12 मई को कोर्ट में पेश करने के निर्देश दिए थे, CBI ने शुक्रवार को कुछ कॉलेजों की जांच कर रिपोर्ट हाई कोर्ट में पेश की जिसे देखकर हाई कोर्ट हैरान रह गया।

नर्सिंग फर्जीवाड़े मामले में हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच में शुक्रवार फिर अहम सुनवाई हुई, जिसमें CBI ने अपनी जांच रिपोर्ट पेश की जिसे सुनकर कोर्ट ने अप्रसन्नता जताते हुए हैरानी भी जताई। एडवोकेट जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि सीबीआई ने जांच के लिए चार स्लैब बनाये है और उसी आधार पर कुछ कॉलेजों की सेम्पल जांच रिपोर्ट शुक्रवार को पेश की।

जांच रिपोर्ट के बाद कोर्ट हुआ हैरान

आपको बता दें कि CBI की रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा हुआ, CBI 364 नर्सिंग कॉलेजों की जांच कर रही है इनमें से 22 सरकारी कॉलेजों की रिपोर्ट देखकर भी कोर्ट को बहुत हैरानी हुई।

अधिकांश नर्सिंग कॉलेज नहीं मिले उपयुक्त

बताया जा रहा है कि CBI ने जो रिपोर्ट पेश की है उसमें 22 गवर्नमेंट नर्सिंग कॉलेजों में से 50 प्रतिशत कॉलेजों में कमियां पाई गईं , 10 साल और उससे ज्यादा पुराने नर्सिंग कॉलेज में 33 प्रतिशत ही उपयुक्त पाए गए, 5 साल और उस से ज्यादा पुराने नर्सिंग कॉलेज 67 प्रतिशत ही उपयुक्त मिले और पिछले 5 साल और उससे कम वाले कॉलेजों में 44 प्रतिशत ही जांच में सही उपयुक्त पाए गए।

कोर्ट ने दिए ये आदेश, अगली सुनवाई 27 जुलाई को

रिपोर्ट सुनने के बाद हाई कोर्ट ने इन नर्सिंग कॉलेजों के स्टूडेंट्स की ट्रेनिंग पर भी सवाल खड़े किये, कोर्ट ने कहा कि नर्सिंग स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग वाले हॉस्पिटल से नोटराइज्ड एफिडेविट मांगा जाए, ट्रेनिंग लेने वाले स्टूडेंट जानकारी की मांगी जाए, मामले की अगली सुनवाई 27 जुलाई को होगी, गौरतलब है कि हाई कोर्ट ने मप्र में नर्सिंग परीक्षाओं पर रोक लगा रही है, सुप्रीम कोर्ट ने भी हाई कोर्ट के फैसले को बरक़रार रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!