विदिशा

जिले में 4 माह में 353 सड़क दुर्घटनाओं में 77 की मौत: सबसे अधिक 72 हादसे मिर्जापुर से अटारी खेजड़ा के बीच 30 किमी में हुए

विदिशा डेस्क :

इस साल जनवरी से अप्रैल तक 353 हादसों में 77 लोगों की जहां मौत हो चुकी है, वहीं 431 घायल हुए हैं। इनमें सबसे अधिक 72 सड़क हादसे यानी 20 फीसदी दुर्घटनाएं मिर्जापुर से अटारी खेजड़ा के बीच करीब 30 किमी के दायरे में हुई हैं।

70 फीसदी हादसों की मुख्य वजह वाहनों की तेज रफ्तार बताई जा रही है। अभी 5 मई को जिले के नया गोला के पास ट्रक की टक्कर से बाइक सवार तीन युवकों की मौत हुई थी, जिसकी जांच में यह सामने आया कि यह हादसा तेज रफ्तार की वजह से हुआ है, क्योंकि सड़क पर ब्रेक लगाने के निशान लगभग 30 मीटर तक नजर आए थे। वहीं जिले में घोषित 7 ब्लैक स्पॉट में से 4 में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अभी तक रोड सेफ्टी के काम नहीं हुए हैं। इसके अलावा 26 दुर्घटना संभावित क्षेत्र आज भी राहगीरों के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं।

ऐसे किया जाता है ब्लैक स्पॉट घोषित
मार्ग पर 500 मीटर का वह क्षेत्र जहां पिछले 3 साल में 5 सड़क दुर्घटना या 5 से अधिक मौत हुई हैं। उस जगह को ब्लैक स्पॉट कहते हैं। सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी की गाइड लाइन के तहत लीड एजेंसी पीटीआरआई सभी सड़क नोडल निर्माण एजेंसी से पालन करवाती है और उसकी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ऑन रोड सेफ्टी को भेजती है।

रोड सेफ्टी करने की इनकी जिम्मेदारी

सड़क के दोनों तरफ क्रैश बैरियर, रंबल स्ट्रिप, साइन बोर्ड, स्पीड ब्रेकर, रोड मार्किंग, रोड कर्व इंप्रूवमेंट, रोड अलाइनमेंट इंप्रूवमेंट, ज्योग्राफिकल रोड इंप्रूवमेंट जैसे सुधार काम कराने की जिम्मेदारी रोड निर्माण एजेंसी की होती है। एजेंसियों को अच्छा बजट भी मिलता है।

सुधार की जिम्मेदारी रोड निर्माण एजेंसी की

जिन जगहों पर सड़क हादसे अधिक होते हैं उन्हें ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित किया है। ब्लैक स्पॉट क्षेत्र में सुधार कार्य की जिम्मेदारी रोड निर्माण एजेंसियों की है।
समीर यादव, एएसपी विदिशा

7 में से 4 ब्लैक स्पॉट में रोड मार्किंग, शाइन बोर्ड तक नहीं

कुरवाई थाना क्षेत्र में मेहलुआ चौराहा के अलावा बीना पुलिया से लायरा और भौरासा पेट्रोल पंप के पास तक का एरिया, ग्यारसपुर थाना क्षेत्र के मढ़ीपुर के पास नटेरन थाना क्षेत्र के नया गोला पेट्रोल पंप से गुरोद सड़क, बासौदा देहात थाना क्षेत्र के बंजारी की माता बरेठ रोड और विदिशा सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में ग्राम पांझ सड़क के सामने सागर रोड पर ब्लैक स्पॉट चिन्हित किया है।

इनमें से नया गोला, भौरासा पेट्रोल पंप, बीना पुलिया से लायरा और ग्राम पांझ सड़क के ब्लैक स्पॉट में रोड मार्किंग, शाइन बोर्ड संबंधी काम नहीं हुए हैं। ट्रैफिक इंचार्ज आशीष राय ने बताया कि सभी चिन्हित ब्लैक स्पॉट के सुधार कार्य के लिए संबंधित रोड एजेंसियों के अधिकारियों के साथ उनका निरीक्षण किया है। इनके सुधार के लिए प्रस्ताव बनाया जा रहा है। 70 फीसदी हादसे वाहनों की तेज रफ्तार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!