न्यूज़ डेस्क

BREAKING: युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया झाबुआ में गिरफ्तार: भोपाल में ट्रेन रोककर किया था प्रदर्शन

न्यूज़ डेस्क :

मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया को रविवार को भोपाल जीआरपी ने झाबुआ से गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद कांग्रेसियों ने पुलिस का जमकर विरोध किया। भूरिया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म करने के मामले में शुक्रवार शाम को भोपाल में ट्रेन रोककर प्रदर्शन किया था। जिसके बाद उनके खिलाफ ये कार्रवाई की गई। पुलिस उन्हें शाम पांच बजे तक राजधानी लेकर पहुंचेगी। इसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा।

जीआरपी थाना प्रभारी एमएस सोमवंशी ने बताया कि विक्रांत भूरिया, अखिलेश यादव, मनीष चौधरी समेत 15 अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 143, रेलवे एक्ट की धारा 145, 147 के तहत केस दर्ज किया गया था।

कांग्रेसियों ने शुक्रवार को रोकी थी ट्रेन

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ता भोपाल में शुक्रवार शाम करीब 5.30 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचे थे। यहां पांच नंबर प्लेटफार्म पर जबलपुर की ओर जा रही चलती ट्रेन को रोक दिया था। उन्होंने करीब 15 मिनट तक हंगामा किया। युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विकांत भूरिया समेत कई नेता इंजन के ऊपर चढ़ गए थे। इन लोगों ने यहां जमकर नारेबाजी भी की थी। पुलिस ने पहुंचकर कांग्रेसियों को खदेड़ दिया था।

सभी लोग बीजेपी के लिए कर रहे काम: विक्रांत

विक्रांत भूरिया ने कहा कि राहुल गांधी के प्रकरण से पहले जेपी नड्‌डा ने सभी ओबीसी सांसदों को बैठक पर बुलाया। ये साफ दिखाता है कि संसद से लेकर सभी लोग बीजेपी वालों के लिए काम कर रहे हैं। ये चाहते हैं कि जो ताकत से आवाज उठाएगा, उसकी आवाज बंद कर दें। हम चुप नहीं रहेंगे। आज ये लोग गिरफ्तार करने आए हैं, इन्हें लगता है हम डर जाएंगे। मैं डरूंगा नहीं, इनके साथ जाऊंगा। यदि जेल जाना पड़ा तो जेल भी जाऊंगा। ये क्रांतिकारियों की भूमि है।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और झाबुआ MLA कांतिलाल के बेटे हैं विक्रांत

प्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया पूर्व केंद्रीय मंत्री और झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया के बेटे हैं। वर्ष 2020 में यूथ कांग्रेस के चुनाव वह यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के लिए चुने गए। वह पहले आदिवासी अध्यक्ष बने।

इन धाराओं में दर्ज हुए केस
आईपीसी-143: जो कोई विधि विरुद्ध जमाव का सदस्य होगा, वह दोनों में से किसी भांति के कारावास से, जिसकी अवधि छह मास तक की हो सकेगी, या जुर्माने से, या दोनों से, दण्डित किया जाएगा।

रेलवे एक्ट की धारा-145: रेल अधिनियम 1989 की धारा 145 ट्रेन या फिर रेलवे परिसर में कोई व्यक्ति ट्रेन के अंदर उपद्रव करता है। अश्लील भाषा का प्रयोग करता है। किसी यात्री को परेशान करता है तो उसे धारा 145 के तहत दंड दिया जाएगा। 500 रुपए जुर्माना के साथ 6 माह की कैद हो सकती है।

रेलवे एक्ट की धारा-147: रेलवे के प्रतिबंधित क्षेत्र (रेलवे स्टेशन, रेलवे यार्ड, रेल भवन व रेलवे अफसरों के आवास) में अनाधिकृत तौर पर प्रवेश करता है तो उस पर जुर्म दर्ज किया जाता है। इस धारा में आरोपी पर एक हजार रुपए जुर्माने से लेकर 6 माह की कैद या फिर दोनों सजा हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!