रायसेन

Breaking news, बोरवेल में गिरा 10 साल का बच्चा: 25 फीट पर अटके बच्चे को ग्रामीणों ने रस्सी के सहारे सुरक्षित बाहर निकाला, 100 फीट गहरा था बोरवेल का गड्ढा

रायसेन डेस्क :

रायसेन जिले में एक 10 वर्षीय बच्चा 100 फीट गहरे खुले बोरवेल में गिर गया। घटना सिलवानी तहसील के भानपुर की है। बच्चा खेत में अपने पिता के साथ गया था और अचानक खुले पड़े बोरवेल के गड्ढे में जा गिरा। वह 25 फीट की गहराई पर जाकर फंस गया था। इसके बाद ग्रामीणों ने रस्सी के सहारे बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

यह है पूरा मामला

सोमवार को भानपुर में खेत में हल्केबीर केवट फसल में हार्वेस्टर चलवा रहे थे। इसी दौरान उनका 10 वर्षीय बेटा आशीष केवट खेत में खुले पड़े बोरवेल में गिर गया। यह बोर 100 फीट गहरा है। गड्ढे में गिरा बच्चा करीब 25 नीचे जाकर फंस गया। बच्चे के बोर में गिरने की सूचना मिलते ही अन्य ग्रामीणों के साथ सरपंच लाखन सिंह और पप्पू केवट खेत पर पहुंचे। उन्होंने बालक को रस्सी से सुरक्षित बाहर निकाल लिया। घटना की जानकारी लगते ही एसडीएम रवीश श्रीवास्तव, एसडीओपी राजेश तिवारी, नायब तहसीलदार अनीश धाकड़ समेत चौकी प्रभारी व अन्य प्रशासनिक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने बोरवेल से बाहर निकले बालक से चर्चा की, साथ ही ग्रामीणों के साहस और सूझबूझ की भी तारीफ की। बालक पूर्ण रूप से स्वस्थ है।

विदिशा की घटना के बाद खुले बोरवेल बंद करने के दिए थे आदेश

हाल ही विदिशा जिले के लटेरी तहसील के खेरखेड़ी पठार गांव में एक सात साल का बच्‍चा खेत में बने बोरवेल में गिर गया था। जिसे 24 घंटे चले रेस्क्यू अभियान के बाद भी बचाया नहीं जा सका। इस घटना के बाद रायसेन कलेक्टर अरविंद दुबे ने जिले में कई स्थानों पर खुले पड़े बोरवेल को बंद करने के आदेश दिए थे। जिसके तहत कई बोरवेल को बंद भी कराया गया था। लेकिन, अब भी कई क्षेत्रों में बोरवेल खुले पड़े हैं।

मां बोली- बेटे को रस्सी के सहारे बाहर निकाला

बच्चे की मां मीरा बाई ने बताया कि मेरा बेटा आशीष खेत में काम करते वक्त बोरवेल में गिर गया था। हमारे खेत में हार्वेस्टर चल रहा था। इसी दौरान बेटा गिरा गया, बाद में उसे रस्सी के सहारे बाहर निकाला लिया गया।

पटवारियों को बुलाकर निर्देश दिए गए: SDM

सिलवानी एसडीएम रविश श्रीवास्तव ने कहा कि बालक स्वस्थ है। पटवारियों को बुलाकर निर्देश दिए हैं कि गांव वालों को जागरुक कर खुले पड़े गड्‌ढे को बंद कराए।

आदेश के परीक्षण के बाद कार्रवाई होगी: SDOP

सिलवानी एसडीओपी राजेश तिवारी ने बताया कि भानपुर ग्राम में सूचना मिली थी। इसके बाद एसडीएम, तहसीलदार और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। सरपंच और ग्रामवासी की टीम ने गड्‌ढे में रस्सी डाली। जिसे बच्चे ने पकड़ लिया था। इस खींचकर बच्चे को बाहर निकाल लिया गया। हाल ही बोरवेल को लेकर जिला कलेक्टर ने आदेश जारी किया था। उसका परीक्षण कर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर ने पटवारी को किया निलंबित, नायब तहसीलदा को नोटिस

मामले में कलेक्टर अरविंद दुबे ने पटवारी को निलंबित करने आदेश जारी किए है। वहीं, नायब तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस दिया है। अनुपयोगी खुले पड़े हुए बोरवेल बंद किए जाने के निर्देशों की अवेहलना करने व गलत रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने पर सिलवानी तहसील क्षेत्र के हल्का नम्बर 61 के पटवारी पंकज अर्मा को कलेक्टर अरविंद दुबे ने निलंबित कर दिया है। इसी मामले में नायब तहसीलदार सिलवानी अनीस धाकड़ को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर तीन दिवस में जबाव मांगा गया है। कलेक्टर के निर्देश पर भू-अभिलेख कार्यालय से 14 मार्च को राजस्व अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी देने व खुले पड़े बोर बंद करवाने आदेश जारी किया गया था। उक्त आदेश के बाद पटवारी पंकज अर्मा द्वारा जो रिपोर्ट दी गई उसमें ग्राम भानपुर में कोई भी बोर खुला न होना बताया गया। पटवारी की गलत जानकारी के बाद 3 अप्रैल को भानपुर में ही बच्चे के बोर में गिरने की घटना घटित हो गई। मामले में तत्काल कार्रवाई कलेक्टर ने की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!