न्यूज़ डेस्क

दिसंबर में भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में पड़ेगी कंपकंपी ठंड, जानिए कैसा रहेगा पूरे प्रदेश का हाल

न्यूज़ डेस्क :

मध्यप्रदेश में दिसंबर में कड़ाके की ठंड गिरेगी। इससे पूरा प्रदेश कंपकंपा जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 5 दिसंबर से ठंड का असर बढ़ेगा। जबलपुर और ग्वालियर सबसे ज्यादा कंपकंपाएंगे तो भोपाल-इंदौर में भी ठंड का असर रहेगा। हिल स्टेशन पचमढ़ी, नौगांव में पारा 5 डिग्री के नीचे रहने के आसार है। वहीं, अधिकांश शहरों में पारा 8 डिग्री के नीचे ही रहने की संभावना है। 

जानकारी के अनुसार, हिमालय से आ रही उत्तरी हवाओं के कारण दो-तीन दिन से भोपाल, इंदौर समेत प्रदेशभर में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। दो-तीन दिन और ऐसा ही रहने का अनुमान है, लेकिन इसके बाद पारा तेजी से लुढ़केगा और कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

इसलिए गिरेगा तापमान
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सिर्फ हवाएं उत्तरी होने के कारण प्रदेश भर में कई इलाकों में तापमान गिर रहा है। हिमालय पर अभी उम्मीद के मुताबिक बर्फबारी नहीं हुई है। ऐसा ईरान से हवाएं नहीं आने के कारण हो रहा है। अब तक स्ट्रॉन्ग विंड सिस्टम नहीं बनने के कारण तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई है। अब 5 दिसंबर से अच्छी ठंड होने की उम्मीद है। तब न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। तब रात का पारा अधिकांश इलाकों में 8 डिग्री के नीचे जा सकता है।

जबलपुर और ग्वालियर में ज्यादा ठंड रहेगी
मौसम विभाग की मानें तो दिसंबर के पहले सप्ताह में से ठंड का जोर शुरू होगा। सबसे ज्यादा ठंड ग्वालियर और जबलपुर के साथ बुंदेलखंड के इलाकों में रहेगी। इसके अलावा, रायसेन और भोपाल में भी अच्छी ठंड पड़ सकती है। उज्जैन और इंदौर में हवाएं के रुख पर ठंड के तेवर निर्भर हैं। अभी इंदौर में हवाएं नार्दनली होने के कारण उतने ज्यादा तापमान नीचे नहीं आ पा रहे हैं।

अभी तापमान में उतार-चढ़ाव
वर्तमान में प्रदेश के कई कई शहरों में पारे में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मंगलवार की रात की बात करें तो बैतूल, भोपाल, नर्मदापुरम, खंडवा, खरगोन, पचमढ़ी, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, दमोह, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सतना, उमरिया आदि शहरों में पारे में एक डिग्री तक बढ़ोतरी रही। दूसरी ओर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सीधी, धार, गुना, ग्वालियर, इंदौर में पारे में गिरावट दर्ज की गई है।

नवंबर में रही रिकॉर्ड ठंड
मध्यप्रदेश में नवंबर में रिकॉर्ड ठंड पड़ी। भोपाल में अभी तक नवंबर महीने में पिछले 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यानी नवंबर की रातें सबसे सर्द रहीं। 13 साल बाद 10 डिग्री के नीचे यानी 9.8 डिग्री तक तापमान पहुंचा है। इससे पहले 2009 में नवंबर महीने में सबसे कम रात का पारा 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 22 साल में दूसरी बार नवंबर की रातें सबसे सर्द रहीं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!