भोपाल

गाँव-गाँव में पात्र व्यक्तियों के ऑथेंटिफिकेशन कर कार्ड बनाने का कार्य आशा कार्यकर्ता और रोजगार सहायक के माध्यम से बनेंगे आयुष्मान कार्ड

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने किया आश्वस्त

भोपाल डेस्क :

प्रदेश में सभी पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे। आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान 15 अगस्त से शुरू होगा, जो अगले एक माह में पूरा कर लिया जाएगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एप pmjay के माध्यम से पात्र व्यक्तियों के कार्ड बनाये जायेंगे। यह जानकरी लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चर्चा के दौरान दी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये दिये गये निर्देशों का पालन करते हुए अगले माह में कार्ड बनाने की कार्यवाही पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 4 करोड़ 88 लाख पात्र व्यक्ति हैं, जिनके कार्ड बनाये जाने हैं। इनमें से 2 करोड़ 84 लाख व्यक्तियों के कार्ड बनाये जा चुके हैं। साथ ही लगभग 99 प्रतिशत परिवारों में से कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। जिन पात्र परिवारों के सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाने हैं, उनका डाटा उपलब्ध है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि गाँव-गाँव में पात्र व्यक्तियों के ऑथेंटिफिकेशन कर कार्ड बनाने का कार्य आशा कार्यकर्ता और रोजगार सहायक के माध्यम से किया जाना सुनिश्चित करेंगे। आयुष्मान कार्ड बनाने के इस अभियान में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया के साथ सीईओ आयुष्मान रामसेवक शर्मा दिल्ली से और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के साथ एसीएस स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, संचालक स्वास्थ्य अनुराग चौधरी और अन्य अधिकारी भोपाल से वर्चुअली शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!