मध्यप्रदेशविदिशा

उपलब्धि:- 10 साल से प्यासे कंठो की प्यास बुझा रही जन सहयोग से बनी शीतल प्याऊ

सहयोग से राशि एकत्रित कर मात्र 26750 की लागत से शीतल जल प्याऊ का निर्माण कराया था

आनंदपुर  डेस्क :

ग्राम में 10 साल पहले जन सहयोग से बनी शीतल जल प्याऊ आज आनंदपुर सहित क्षेत्र के व्यक्तियों के प्यासे कंठो की प्यास बूझा कर मिसाल बनी हुई है।
गौरतलब हैं कि सामाजिक संगठन जन चेतना मंच ने आनंदपुर में जन सहयोग से राशि एकत्रित कर मात्र 26750 की लागत से शीतल जल प्याऊ का निर्माण करा कर 6 अप्रैल 2015 में लोकार्पण किया था। इससे पहले आनंदपुर में पैसे लेकर पानी पिलाया जाता था और क्योंकि इस क्षेत्र में आनंदपुर ही एकमात्र ऐसा प्रमुख कस्बा है जहां हर एक समान आसानी से मिल जाता है जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्र के खरीदार आनंदपुर में सामान की खरीदारी करने आते थे। जब उन्हें इस बीच में प्यास लग जाए तो उन्हें पानी पीने के लिए 2 रू खर्च करना पड़ता था या फिर होटल पर जाओ तो बगैर चाय के पानी भी नहीं पीने देते थे इन्हीं हालातो को देखकर संगठन ने इस भव प्याऊ का निर्माण कर आनंदपुर के ऊपर लगा डब्बा मिटाया है नहीं तो इससे पहले ग्रामीण क्षेत्रों में कहा जाता था कि आनंदपुर में तो बगैर पैसे की पानी भी नहीं पी सकते।

संगठन का संक्षिप्त परिचय

3 जनवरी 2015 को थाने के पीछे वाले हनुमान मंदिर पर ग्राम के तीन- चार युवाओं ने सामाजिक संगठन जन चेतना मंच का निर्माण इस उद्देश्य किया था कि ग्राम में व्याप्त बुराइयां समाप्त करने के साथ-साथ ही ग्रामीण जनों को सभी प्रकार से जागरूक किया जाएगा।
सामाजिक संगठन जन चेतना मंच में सर्व सहमति से पहले अध्यक्ष के रूप में सीताराम वाघेला को चुना गया, वाघेला ने अपने निजी कार्य के चलते नवंबर 2015 में त्यागपत्र दे दिया, इसके बाद विवेक कुशवाहा संगठन के अध्यक्ष बने उनके बाद धर्मेंद्र पाटीदार ने संगठन की बागडोर संभाली, अभी वर्तमान में गोवर्धन शर्मा करई खेड़ा वाले इसके अध्यक्ष हैं संगठन की सोच रही हैं जाति धर्म से ऊपर उठकर सिर्फ देश हित के बारे में सूचना और कार्य करना है।

संगठन के संक्षिप्त कार्य

एक छोटे से ग्राम से उठकर आज संगठन जिला ही नहीं बल्कि प्रदेश के प्रमुख चुनिंदा संगठनों में गिना जाता है इसका मुख्य कारण है संगठन ने प्रदेश स्तरीय नशा मुक्ति अभियान चलाकर वर्ष 2018 में सीएम शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपा और प्रदेश को नशा मुक्त करने की अपील की प्रदेश स्तरीय वृक्ष रोपण अभियान चलाकर संगठन के माध्यम से 151000 पौधे आरोपित किया इतना ही नहीं संगठन ने आनंदपुर सहित पूरे क्षेत्र के लगभग 1865 से अधिक दिव्यांग जनों के दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाकर सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया आनंदपुर में गैस टंकी का लाना हो पीएम सम्मन निधि दिलाना हो स्कूलों में शिक्षा सुधार के लिए जागरूकता अभियान, नशा मुक्ति अभियान, निशुल्क कोचिंग, पिछले 5 सालों से दिव्यांग असहाय बुजुर्ग व्यक्तियों को प्रतिदिन भोजन, ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कोरोना काल में लगभग 1000 घरों में सूखा राशन पहुंचाना, ऐसे ही छोटे-मोटे कार्यों सहित अभी तक लगभग 750 से ज्यादा कार्य कर चुका है संगठन।

6 बार सम्मानित

इतना ही नहीं संगठन के कार्यों को देखते हुए ग्राम पंचायत से लेकर प्रदेश स्तर तक संगठन छह बार सम्मानित भी हो चुका है संगठन कहने से ज्यादा करने में भरोसा रखता है। संगठन के व्यक्तियों के अंदर किसी भी प्रकार की कट्टरता देखने को नहीं मिलती।

सारे कार्य जन सहयोग से ही होते हैं

सामाजिक संगठन जन चेतना मंच को अभी तक सरकार के माध्यम से किसी भी प्रकार का कोई डोनेशन भी नहीं मिलता, ना ही पर्याप्त संसाधन है संगठन जो कुछ भी करता है वह सब कुछ सिर्फ और सिर्फ जन सहयोग के साहरे ही करता आया है। क्षेत्र में कहीं ऐसे भी सहयोगी हैं जो संगठन के कार्यों से प्रभावित होकर संगठन के पास सूचना भेज कर सहयोग करने में पीछे नहीं हटते।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!