विदिशा

जिले के दिव्यांग जनों को उपकरणों के मूल्यांकन हेतु शिविर का आयोजन होगा

विदिशा डेस्क :

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि जिले के दिव्यांगजनों को सहायता और उपकरण वितरित करने के लिए आईआरएफसी की सीएसआर पहल के तहत भारतीय रेलवे वित्त निगम (आईआरएफसी) और एलिम्को के बीच निष्पादित समझौता तहत शिविर आयोजित किया जाएगा। उक्त शिविर परियोजना की मूल्य राशि अर्थात 44 लाख रूपये है इसके भीतर विदिशा में एक शिविर आयोजित किया जाएगा।


भारत सरकार का उपक्रम भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को जिले में मूल्यांकन शिविर आयोजित करना चाहता है। इसके लिए विदिशा जिले में 27 जुलाई को एलिम्को टीम पहुंचेगी जिसका नेतृत्व श्री अनुज धाकड़ (सीएसआर सलाहकार) (मो. नं. 7000443233) और अन्य पुनर्वास पेशेवर और ऑडियोलॉजिस्ट करेंगे।
आईआरएफसी की सीएसआर पहल के तहत और परियोजना मूल्य की अधिकतम सीमा के भीतर दिव्यांगजनों को लाभ प्रदान करने के लिए, यह अनुमान लगाया गया है कि निगम 250 से 300 तक के कुल दिव्यांगजनों का आकलन केवल उनकी विकलांगता के प्रकार के आधार पर करेगा। जिसमें लोकोमोटर विकलांगता के मामले में – दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर, हाथ से चलने वाली ट्राइसाइकिल, बैसाखी आदि के लिए अनुशंसित किया जाएगा। वी.आई. के मामले में – दिव्यांगजनों को स्मार्ट फोन, ब्रेल किट, फोल्डिंग स्टिक आदि के लिए अनुशंसित करेंगे । एच.आई. के मामले में – दिव्यांगजनों को श्रवण सहायता आदि के लिए अनुशंसित तथा सी.पी. के मामले में – दिव्यांगजनों को सी.पी. के लिए अनुशंसित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!