ग्वालियर

मौसम अपडेट: मानसून की विदाई से पहले पूरा हो जाएगा कोटा, 43.2 मिमी बरसे बादल

अब कल के बाद बारिश का एक दौर और आएगा

ग्वालियर डेस्क :

मानसून की विदाई से पहले शहर का औसत बारिश का कोटा पूरा हो जाएगा। इस साल सितंबर की पहली तेज बारिश मंगलवार को हुई। बीती रात हुई बारिश से शहर की सड़कों पर जलभराव हो गया। मौसम कार्यालय में 43.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की विदाई से पहले शहर का औसत बारिश का कोटा पूरा होने की आस है। मानसून सीजन में शहर में अब तक 667.2 मिमी बारिश हो चुकी है। जबकि औसत बारिश का कोटा 706.4 मिमी है।

इस तरह औसत बारिश का कोटा पूरा होने के लिए अब सिर्फ 39.2 मिमी बारिश की जरूरत है। अभी 14 तक केवल बौछार पड़ने की आस है। इसके बाद एक बार फिरसे बारिश का दौर आएगा। तिघरा बांध का पानी का लेवल मंगलवार को 732.95 फीट पर पहुंच गया।

आंकड़ों में बारिश

  • 706.4 मिमी शहर का औसत बारिश का कोटा
  • 667.2 मिमी शहर में अभी तक हुई बारिश
  • 39.2 मिमी कोटा पूरा होने के लिए अभी जरूरी है

तेज धूप निकलने से पारा 33 डिग्री के पार पहुंचा

तेज धूप के कारण मंगलवार को दिन का पारा 33 डिग्री के पार पहुंच गया। पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री बढ़त के साथ 33.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.2 डिग्री अधिक रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री बढ़त के साथ 25.1 डिग्री दर्ज किया गया।

14 के बाद बारिश की संभावना

14-15 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे 14 सितंबर के बाद अंचल में एक बार फिरसे बारिश का दौर आएगा।
-अभिजीत चक्रवाती, मौसम वैज्ञानिक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!