विदिशा

संगोष्ठी:- एक समय का भोजन ना मिले तो भी चलेगा,लेकिन बच्चों की शिक्षा नहीं छूटना चाहिए – प्रियंका

आनंदपुर डेस्क  :
भारतीय संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती सामारोह एवं सामाजिक जागरूकता संगोष्ठी ग्राम गोलाखेड़ा में रखी गई। जिसमें तथागत गौतम बुद्ध और बहुजन समाज में जन्में संतों गुरुओं महापुरुषों के विचारों व सिद्धांतों का स्मरण भी किया गया।
मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए सामाजिक कार्यकर्ता प्रियंका जाटव ने कहा कि महिलाओं को जागरूक होना पड़ेगा खासकर अपने बच्चों की शिक्षा के प्रति क्योंकि महिला ही होती है जो अपने बच्चों को  शिक्षित और काबिल इंसान बना सकती हैं। सभी माता बहनों को अपने बच्चों की परवरिश के साथ-साथ शिक्षा पर विशेष ध्यान देना है चाहे आप एक समय का भोजन ना करें तो भी चल जाएगा लेकिन शिक्षा के प्रति कभी भी ढिलाई नहीं देना शिक्षा के साथ-साथ हमें आज के समय में स्वरोजगार पूर्ण शिक्षा की ओर बड़ना है हमें देखना है कि हमारे बच्चें ऐसी शिक्षा ग्रहण करें जिससे वह स्वम का रोजगार भी स्थापित कर सकें क्योंकि आज के समय में सभी को सरकारी नौकरी मिल पाना तो लगभग असंभव है साथ ही हम सभी को मिलकर सामाजिक एकता भी बनाएं रखना है किसी भी प्रकार से हमें आपस में नहीं लड़ना झगड़ना। जिस समाज की महिलाएं शिक्षित होती हैं वह समाज निरंतर प्रगति करता है।
विषेश अतिथि के तौर पर बोलते हुए सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश भील ने कहा कि धीरे-धीरे हमारे लोकतंत्र का हनन हो रहा है बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान की बदौलत आज देश की एक आदिवासी महिला राष्ट्रपति के पद पर बैठी हैं साथ ही उन्होंने नशा मुक्ति पर जोर देते हुए कहा कि हमें सभी प्रकार के नशे का त्याग करना है हम जानते हैं कि नशा एक बीमारी है जो आसानी से नहीं छोड़ा जा सकता लेकिन हम धीरे-धीरे ही सही नशा को छोड़ सकते हैं जो पैसा हम नशे पर बर्बाद करते हैं वह पैसा अपने बच्चों की शिक्षा और उन्नति पर खर्च करें।
सामाजिक कार्यकर्ता लालाराम अहिरवार ने कहा कि हमारे भारतीय संविधान में बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने हमें चार मूल मंत्र दिए हैं स्वतंत्रता, बंधुता, समानता और न्याय लेकिन हम देखते हैं कि बंधुता तो हमारे पास बिल्कुल भी नहीं है एक परिवार में ही परिजन मिलकर नहीं रह पाते तो हमें न्याय कहां से मिलेगा इसलिए हम सभी को स्वतंत्रता बंधुता सामान्य के साथ रहना होगा तभी हम न्याय पा सकते हैं
इस अवसर पर अहिरवार समाज संघ के ब्लॉक अध्यक्ष पहलवान सिंह प्रभाकर देवी सिंह अहिरवार, हरिशंकर अहिरवार माखन सिंह अहिरवार हरगोविंद सिंह सहित 200 से अधिक समाजसेवी और जागरूक महिलाएं पुरुष उपस्थित रहे।
विचार संगोष्ठी शुरू होने से पहले सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर महात्मा ज्योतिबा फुले तथागत गौतम बुद्ध सहित सभी बहुजन महापुरुषों के छायाचित्र पर पुष्प माला अर्पित कर
मोमबत्ती जलाकर विचार संगोष्ठी का विधिवत शुभारंभ किया गया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!