भोपाल

16 जून से शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन: तकनीकी शिक्षा विभाग में पहले डिप्लोमा इंजीनियरिंग और फार्मेसी कोर्सेस के लिए शुरू होगी एडमिशन प्रोसेस

भोपाल डेस्क :

सीबीएसई के बाद मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) को भी कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किए एक सप्ताह बीत चुका है। लेकिन, अब तक तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इस बार 31 जुलाई तक एडमिशन प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। लेकिन, अभी तक एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं होने से उम्मीद कम है कि 31 जुलाई तक एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो जाए।

तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों को राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) से संबद्धता मिलने का इंतजार किया जा रहा है। जब तक कॉलेज अपनी प्रोफाइल अपडेट नहीं कराएंगे, यानी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), फार्मेसी काउंसलिंग ऑफ इंडिया (पीसीआई) आदि का अप्रूवल और विश्वविद्यालय की संबद्धता पत्र विभाग में जमा नहीं करेंगे, तब तक कॉलेजों को एडमिशन प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जा सकेगा। विभाग पहले डिप्लोमा इंजीनियरिंग और डिप्लाेमा फार्मेसी, बी.फार्मेसी में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस शुरू करेगा।

दरअसल, पीसीआई ने फार्मेसी कोर्सेस के लिए पीसीआई ने कॉलेजों के पिछले सत्र के इंटेक को ही बरकरार रखा है। इसके लिए जोसा जैसी काउंसलिंग प्रक्रिया होने का भी इंतजार नहीं करना है। ऐसे में विभाग 16 जून से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इसके बाद बीटेक व अन्य कोर्सेस में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी।

14 जून तक देने होंगे अप्रूवल, संबद्धता संबंधी दस्तावेज…

तकनीकी शिक्षा विभाग के आयुक्त मदन विभिषण नागरगोजे ने सभी तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित करने वाली सभी संस्थाओं को 2 जून को एक पत्र लिखा है। सत्र 2023-24 के लिए सभी संस्थाओं को उनके यहां संचालित पाठ्यक्रमों की निरंतरता प्रवेश क्षमता के संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

संस्थाओं से कहा है कि प्रदेश स्थिति सभी तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित करने वाली संस्थाओं को काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल के लिए सहमति, एआईसीटीई, पीसीआई, सीओए द्वारा जारी पाठ्यक्रमों की निरंतरता, शिक्षण का शुल्क निर्धारण और विश्वविद्यालय की संबद्धता की जानकारी काउंसलिंग पोर्टल पर 14 जून ताकि उपलब्ध कराएं। मांगी गई जानकारी प्रस्तुत नहीं करने के अभाव में संबंधित संस्था, पाठ्यक्रम को काउंसलिंग में शामिल नहीं किया जा सकेगा।

एएफआरसी को भी लिखा पत्र… तकनीकी शिक्षा विभाग ने प्राइवेट कॉलेजों में संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की फीस तय करने के लिए कार्रवाई के लिए एडमिशन एंड फी रेगुलेटरी (एएफआरसी) को पत्र लिखा है। हालांकि एएफआरसी द्वारा टेक्नीकल कोर्स संचालित करने वाले कॉलेजों की फीस पिछले सत्र की एडमिशन प्रक्रिया से पहले ही रेगुलेट की जा चुकी है।

आरजीपीवी से…संबद्धता जारी होने में हो सकती है देरी…
तनकीकी शिक्षा विभाग ने संस्थाओं से 14 जून तक दस्तावेज मांगे हैं, लेकिन काउंसलिंग में शामिल होने के लिए जरूरी संबद्धता प्रमाणपत्र के कारण कॉलेजों को परेशानी आ सकती है। पुराने कॉलेजों को निरंतरता तो 14 जून तक विवि जारी कर सकता है, लेकिन नए काॅलेजों का अभी निरीक्षण भी शुरू नहीं हो सका है। ऐसे में इन कॉलेजों को परेशान होना पड़ सकता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!