भोपाल

भोपाल में आशाराम तिराहे से मिसरोद तक सिक्स लेन सड़क मंजूर: लाखों लोगों को होगा फायदा

भोपाल डेस्क :

एयरपोर्ट रोड से अयोध्या बायपास होते हुए रत्नागिरि और मिसरोद को कनेक्ट करते हुए सिक्स लेन रोड बनाने का प्रोजेक्ट मंजूर हो गया है। इससे शहर के 10 लाख लोगों को फायदा होगा। इसके साथ रत्नागिरि से विदिशा रोड को फोर लेन करने के प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। तीन पार्ट में होने वाले इस काम में से अयोध्या बायपास और विदिशा रोड का काम एनएचएआई करेगा, जबकि रत्नागिरि से मिसरोद तक सिक्सलेन फ्लाईओवर पीडब्ल्यूडी का नेशनल हाईवे डिविजन करेगा।

एनएचएआई ने अपने दोनों पार्ट के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। पीडब्ल्यूडी के एनएच डिविजन को केंद्र ने डीपीआर तैयार करने के लिए डेढ़ करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं। इस प्रोजेक्ट में 5 फ्लाईओवर और 1 आरओबी के साथ 8 ग्रेड सेपरेटर बनेंगे। अयोध्या बायपास प्रोजेक्ट पर 1055 करोड़, विदिशा रोड पर 1520 करोड़ और रत्नागिरि से मिसरोद तक फ्लाईओवर पर 2000 करोड़ यानी कुल 4575 करोड़ खर्च होंगे।

यह फायदा होगा

एक सिरे पर एयरपोर्ट और दूसरे सिरे पर आरकेएमपी भेल क्षेत्र से जुड़ेंगे। होशंगाबाद रोड पर बीयू से मिसरोद तक होने वाले ट्रैफिक जाम से भी मुक्ति मिलेगी। होशंगाबाद रोड वाले हिस्से में डबल डेकर फ्लाईओवर होगा ताकि भविष्य में मेट्रो ऊपर से गुजारी जा सके।

एयरपोर्ट से मिसरोद 35 मिनट में

भेल, होशंगाबाद रोड, आरकेएमपी और एयरपोर्ट को आपस में जोड़ने वाले इस प्रोजेक्ट से शहर की 10 लाख आबादी को सीधा फायदा होगा। मिसरोद से भोपाल एयरपोर्ट 26 किमी है और अभी यह दूरी 1 घंटे में पूरी होती है। पूरा प्रोजेक्ट बनने के बाद यह दूरी 35 मिनट में पूरी होने की उम्मीद है।

ये फ्लाईओवर बनेंगे

1. रत्नागिरि से जंबूरी मैदान-अन्ना नगर-आईएसबीटी-आरकेएमपी-एम्प्री-मिसरोद

2. आसाराम चौराहे से आईटी पार्क तक

3. करोंद चौराहे से भानपुर ब्रिज के आगे

4. एसआईआरटी कॉलेज से रत्नागिरि तक

5. आनंद नगर से रत्नागिरि

यहां ग्रेड सेपरेटर बनेंगे

  • गोंदरमऊ
  • आईटी पार्क मैन गेट
  • गोकुलधाम सोसायटी मेन रोड
  • द्वारका धाम
  • भानपुर
  • निशातपुरा कॉलोनी
  • मिनाल रेजीडेंसी गेट नंबर 5
  • प्रकाश नगर

गडकरी ने कृष्णा गौर को पत्र लिखा

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मप्र की अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री कृष्णा गौर को पत्र लिख कर प्रोजेक्ट के टेंडर जारी होने की जानकारी दी है। कृष्णा गौर ने कहा कि प्रोजेक्ट से गोविंदपुरा क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे शहर की एक बड़ी समस्या हल हो जाएगी। वे दो साल से प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए प्रयास कर रहीं थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!