जयपुर

राजस्थान ने बनाया खेलों में विश्व रिकॉर्ड बनाया, मुख्यमंत्री को सौंपा प्रमाण पत्र

जयपुर डेस्क :

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों ने राजस्थान में खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन खेल का माहौल तैयार किया है। इस आयोजन में गांवों में खेल प्रतिभाओं को ऐसा अवसर मिला है कि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने परिवार, गांव-बस्तियों, जिले और देश की पहचान स्थापित कर सकेंगे। श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश में खेल के मैदानों का विकास, संसाधनों एवं सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और खिलाड़ियों की मंशा के अनुरूप महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है. इससे खिलाड़ियों का अपने सुरक्षित भविष्य को लेकर आत्मविश्वास बढ़ा है और राज्य खेलों में शीर्ष नेतृत्वकर्ता बनेगा।

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने खिलाड़ियों को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार खिलाड़ियों के लिए जो भी आवश्यक होगा वह देगी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन ने देश में एक नया इतिहास रच दिया है और सभी आयु वर्ग के 30 लाख से अधिक खिलाड़ियों ने खेल के मैदानों में अपना कौशल दिखाया है। करीब 10 लाख महिलाओं ने हिस्सा लिया और खुद को साबित किया। सामुदायिक प्रशिक्षकों और प्रशासन के आपसी समन्वय से यह आयोजन सफल रहा है और पूरे देश में राजस्थान का गौरव बढ़ा है। 

स्वस्थ राजस्थान की अवधारणा को साकार किया गया है

 मुख्यमंत्री ने कहा, ‘स्वास्थ्य राजस्थान का जो सपना हमने देखा था वह खेल के मैदानों से साकार हो रहा है। खेल के माध्यम से लोग शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से मजबूत हुए हैं। खेल भावना का परिचय देते हुए खिलाड़ियों ने प्रेम, भाईचारे और सांप्रदायिक सौहार्द का संदेश दिया है।

 अर्बन ओलंपिक 26 जनवरी से, अगला बजट युवाओं को समर्पित

 अशोक गहलोत ने कहा कि अब 26 जनवरी से राजीव गांधी अर्बन ओलिंपिक खेलों का आयोजन खेलों और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा अगला बजट देश और राज्य की युवा पीढ़ी को बढ़ावा देने के लिए युवाओं, खिलाड़ियों और छात्रों को समर्पित होगा। उन्होंने राज्य के लोगों से बजट के लिए सुझाव भेजने की अपील की.

 केंद्र को राजस्थान सरकार की योजना को दोहराना चाहिए

 मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सामाजिक सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, राज्य कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का समर्थन मिला है. केंद्र सरकार को राजस्थान की योजनाओं का अध्ययन कर पूरे देश में लागू करना चाहिए, ताकि देश भर के लोग भी लाभान्वित हों। 

सीएम ने पहले मैच का किया उद्घाटन, फिर खिलाड़ियों को किया सम्मानित

  गहलोत ने कोर्ट में सेवा देकर वॉलीबॉल मैच का उद्घाटन किया। उन्होंने झुंझुनूं और चुरू के खिलाड़ियों से बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाया। खेल मंत्री अशोक चंदना और राजस्थान विधानसभा के उप सचेतक महेंद्र चौधरी ने भी मैच खेला। मुख्यमंत्री ने विजेता टीमों (पहले तीन स्थानों पर) और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को ट्राफी और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने मंच पर मौजूद खिलाड़ियों से बातचीत भी की।

 विश्व रिकॉर्ड बनाया, मुख्यमंत्री को सौंपा प्रमाण पत्र

 वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन ने समारोह में मुख्यमंत्री को विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र सौंपा। राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले 30 लाख से अधिक खिलाड़ियों और पूरे राज्य में एक ही समय में खेल आयोजनों के आयोजन के लिए प्रमाण पत्र दिया गया।

 प्रदेश में सुरक्षित है खिलाड़ियों का भविष्य

 युवा मामले एवं खेल मंत्री अशोक चंदना ने कहा कि राज्य में खिलाड़ियों की बारी से बाहर नियुक्ति, नौकरियों में आरक्षण और पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि बढ़ाने समेत कई फैसले लिये गये. राज्य में खिलाड़ियों की संख्या बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खिलाड़ियों का भविष्य उज्जवल है।

ग्रामीण खेलों से बढ़ा समन्वय व समरसता

 राजस्थान राज्य खेल परिषद की अध्यक्ष श्रीमती। कृष्णा पूनिया ने कहा कि इन ऐतिहासिक खेलों से ग्रामीणों में आपसी समन्वय और सौहार्द बढ़ा है। राज्य में खेल मशाल के माध्यम से धार्मिक सद्भाव का संदेश दिया गया। अब यादगार यादों के साथ कार्यक्रम का समापन करना एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि जीवन एक खेल है और यह आप पर निर्भर करता है कि आप खिलाड़ी बनना चाहते हैं या खिलौना।

 पीएचईडी मंत्री डॉ. महेश जोशी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली, विधानसभा उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी, राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौर, राजस्थान किसान आयोग के अध्यक्ष महादेव सिंह खंडेला, राजस्थान राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रफीक खान इस अवसर पर नवलगढ़ विधायक राजकुमार शर्मा, राजस्थान राज्य खेल परिषद के उपाध्यक्ष सतवीर चौधरी सहित हजारों खिलाड़ी एवं दर्शक उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!