जयपुर

प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022ग्रुप-सी में सम्मिलित विषयों के परीक्षा प्रवेश-पत्र जारी

जयपुर डेस्क :

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 के तहत ग्रुप-सी के अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र जारी कर दिये गए हैं। ग्रुप -डी तथा ई के परीक्षा जिले की जानकारी भी एसएसओ पोर्टल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अलवर व श्रीगंगानगर जिला मुख्यालयों पर किया जा रहा है।

आयोग सचिव एचएल अटल ने कहा कि ग्रुप-ए में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज तथा एग्रीकल्चर, गणित, बॉयोलोजी, म्यूजिक, कामर्स एवं फिजिक्स विषय की परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है। 14 अक्टूबर 2022 को प्रातः 9 से 12 बजे तक 170 केंद्रों पर संस्कृत तथा दोपहर 2 से 5 बजे तक 140 केंद्रो पर अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद 15 अक्टूबर से 16 अक्टूबर 2022 तक ग्रुप बी में सम्मिलित विषयों के अभ्यर्थियों की परीक्षाओ का आयोजन निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा।

सचिव ने बताया कि ग्रुप-सी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज तथा राजनीति विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन 17 अक्टूबर 2022 को किया जाएगा। इतिहास एवं केमिस्ट्री विषय की परीक्षा 18 अक्टूबर 2022 को तथा सोशियोलॉजी, ड्राइंग, पब्लिक ऐडमिनिस्ट्रेशन विषय की परीक्षा 19 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जाएगी। पंजाबी, उर्दू एवं होम साइंस विषय की परीक्षा का आयोजन 20 अक्टूबर 2022 को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अपना प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक पर जाकर आवेदन-पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक प्रविष्ट कर डाउनलोड कर सकते हैं। एसएसओ आईडी के सिटीजन ऐप्स में रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध लिंक का चयन कर भी प्रवेश-पत्र प्राप्त किया जा सकता है। इसी प्रकार ग्रुप-डी व ई के परीक्षा जिले की जानकारी एसएसओ पोर्टल में  लॉगिन कर रिक्रूटमेंट पोर्टल में उपलब्ध नोटिफिकेशन लिंक से प्राप्त की जा सकती है। अभ्यर्थियों को प्रत्येक प्रश्न-पत्र हेतु अलग-अलग प्रवेश-पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा।  

अटल ने कहा कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड साथ लाना होगा। आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र  यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकर उपस्थित हो सकते हैं। मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा हेतु प्रवेश-पत्र के साथ जारी आवश्यक अनुदेशों का अवलोकन अवश्य कर लेवें। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पूर्णतः पालना करें तथा परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाकर उपस्थिति होवें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!