मध्यप्रदेश

पुलिस को मिली बड़ी सफलता एक करोड़ की अवैध शराब पकड़ी: दमन से अरुणाचल प्रदेश ले जाई जा रही थी शराब; टैंकर पर लगी थी फर्जी नंबर प्लेट

गुना डेस्क :

अवैध शराब के खिलाफ गुना पुलिस ने बड़ी कार्यवाही की है। दमन से शराब लेकर अरुणाचल प्रदेश जा रहे टैंकर को कैंट पुलिस ने पकड़ा है। इसमे 1 करोड़ रुपये की करीब 34 हजार लीटर अवैध शराब भरी हुई थी। इसमे एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल भरा हुआ था। टैंकर पर भी फर्जी नंबर प्लेट लगी हुई थी। पुलिस ने आबकारी एक्ट के साथ ही धोखाधड़ी की धारा में भी मामला दर्ज किया है।

SP विजय कुमार खत्री ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि रूठियाई की ओर से आ रहे एक टैंकर क्रमांक HR37 D 0071 में भारी मात्रा में अवैध शराब ले जाई जा रही है। टेंकर अभी रूठियाई से शिवपुरी तरफ निकला है। अवैध शराब परिवहन की इस सूचना के मिलते ही SP ने सूचना की तस्‍दीक व कार्यवाही के लिए कैंट थाना प्रभारी TI पंकज त्यागी को निर्देश दिये। निर्देश मिलने पर कैंट थाना प्रभारी द्वारा कार्यवाही के लिए थाने से तत्‍काल पुलिस की रवाना की गई। पुलिस टीम ने एबी रोड पर ग्राम बीलाबावडी के पास टैंकर को रोक लिया।

टैंकर चालक ने अपना नाम अजय कुमार(38) पुत्र राधेरमन सिंह निवासी ग्राम दादवा जिला सुल्तानपुर उत्तर प्रदेश बताया। उसके पास टेंकर के कोई दस्तावेज नहीं थे। पुलिस ने टैंकर को चैक किया तो उसमें 34 हजार लीटर अवैध शराब भरी हुई थी। इसकी कीमत लगभग एक करोड़ आंकी गयी है। अवैध शराब परिवहन में पकड़े गये टेंकर के संबंध में जानकारी पता करने पर टैंकर की नंबर प्लेट पर अंकित नंबर HR 37 D0071 से टैंकर के चेचिस नंबर को मिलाया गया, तो वह मैच नहीं हुआ। आरोपी टेंकर के असली नंबर को छिपाकर उसपर फर्जी नंबर अंकित कर शराब तस्करी करते पाया गया है। अवैध शराब तस्‍करी में पकड़े गये आरोपी अजय कुमार द्वारा अपने पास उक्‍त शराब से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं थे। उसने पूछताछ में बताया कि वह दमन से शराब भरकर अरूणाचल प्रदेश लेकर जा रहा था।

ट्रक में भरा था एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल

टैंकर में एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहोल भरा हुआ था। एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) अल्कोहल का सबसे शुद्ध रूप है, जिसमें कोई स्वाद या गंध नहीं होती है। इसे विभिन्न कच्चे माल जैसे गन्ने के गुड़ या मक्का, राई, गेहूं, जौ और चावल जैसे अनाज से बनाया जा सकता है। ईएनए का उपयोग मुख्य रूप से स्पिरिट और मादक पेय पदार्थों के लिए आधार के रूप में किया जाता है, लेकिन इसके कई अन्य अनुप्रयोग भी हैं। इसी से शराब बनाई जाती है। एक गुणा एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल से तीन गुना शराब बनती है। यानि 1 लीटर एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल से 3 लीटर शराब बनाई जाती है। यह अत्यधिक ज्वलनशील भी होता है।

इस कार्यवाही में 34 हजार लीटर अवैध शराब से भरे टेंकर को पुलिस द्वारा विधिवत जप्त कर आरोपी अजय कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। SP ने बताया कि इसमे और भी आगे जांच की जाएगी और पता लगाया जाएगा कि कौन इस तरह शराब का अवैध परिवहन करा रहा है। अवैध शराब के विरूद्ध इस बड़ी कार्यवाही को अंजाम देने में कैंट थाना प्रभारी निरीक्षक पंकज त्‍यागी, उपनिरीक्षक अमित अग्रवाल, आरक्षक विनोद धाकड़, आरक्षक रामनिवास शर्मा एवं आरक्षक माखन चौधरी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। कार्यवाही को अंजाम देने वाली इस इस टीम को गुना पुलिस अधीक्षक की ओर से पुरस्कृत किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!