मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में कृषक मित्र योजना लॉन्च: डिफाल्टर हुए तो नहीं मिलेगा कनेक्शन, जानिए खेतों को भरपूर बिजली देने वाली नई स्कीम की पूरी प्रोसेस

भोपाल डेस्क :

किसानों को भरपूर बिजली देने के लिए प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए कृषक मित्र योजना लॉन्च कर दी है। इस योजना में एक या अधिक किसानों के समूह को तीन हॉर्स पावर के स्थायी कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर और 11 केवी विद्युत‌ लाइन की सुविधा दी जाएगी।

इस योजना का फायदा ये है कि, कोई भी किसान अपने खेतों में ट्रांसफार्मर लगवा सकेंगे। ट्रांसफार्मर लगवाने का आधा खर्चा सरकार देगी। आधा हिस्सा किसान को देना होगा। योजना पर अमल बुधवार से ही शुरू कर दिया गया है। पूरे प्रदेश में दो चरण में इसे लागू किया जाएगा। पहले चरण में जो किसान इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें अगले साल इसमें शामिल किया जाएगा।

ऊर्जा विभाग ने इस योजना में ट्रांसफॉर्मर की दूरी 200 मीटर तय की है। इस योजना को तीन दिन पहले ही कैबिनेट से मंजूरी मिली थी। इसके लिए तीनों विद्युत वितरण कंपनियों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की मौजूदगी में योजना लॉन्च की गई।

अब जानिए कैसे इस योजना का मिलेगा लाभ
योजना से किसानों को बिजली की समस्या से कुछ हद तक निजात मिलेगी। हम आपको बता रहे हैं योजना के बारे में वो पूरी बातें जो आपको पता होना जरूरी है। जैसे कि आवेदन कहां और कैसे करें? कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ?

ऐसा होगा योजना का स्वरूप

मुख्यमंत्री कृषक योजना में सरकार 3 हॉर्स पावर या अधिक क्षमता वाले स्थायी पंप कनेक्शन देने के लिए विद्युत लाइन डालने और ट्रांसफार्मर लगाने का काम करेगी। योजना में आधा हिस्सा किसान या समूह द्वारा वहन किया जाएगा। जबकि 40% राशि राज्य सरकार और 10% राशि विद्युत वितरण कंपनी खर्च करेगी। यानी आधी राशि किसान‌ खर्च करेंगे। और आधी सरकार खर्च करेगी।

2 साल के लिए लागू होगी योजना

कुशाभाऊ कन्वेंशन सेंटर में शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से बातचीत में कहा, इस योजना की शुरुआती अवधि 2 साल तय की गई है। योजना में आने वाले आवेदनों की स्थिति के आधार पर विद्युत लाइन डालने और कनेक्शन देने का काम इस साल किया जाएगा और अगर बहुत अधिक संख्या में आवेदन आ गए तो उनके आवेदनों का निराकरण अगले साल किया जाएगा। इसके बाद भी अगर जरूरत रही तो योजना की अवधि बढ़ाई जाएगी।

11 केवी लाइन का विस्तार होगा

योजना की जानकारी देते हुए शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इस योजना में 11 केवी लाइन का विस्तार किया जाएगा। और ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे।

सीएम बोले दिग्विजय सिंह धमका रहे

दिग्विजय सिंह अधिकारियों को धमका रहे कि पैसे की हेराफेरी हो रही है। इतना पैसा आ कहां से रहा है? पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ कहते थे कि मैं क्या करूं मेरे पास पैसे ही नहीं है? मामा सब खाली कर दिया। सिर्फ रोते रहते थे। मैं कहता हूं कि मेरे पास पैसे की कमी नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस नेताओं पर तंज कसते हुए कहा, राजा, नवाब और कांग्रेस ने मिलकर प्रदेश में कुल 7 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की व्यवस्था की। हमारी सरकार ने अब तक अकेले 47 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की व्यवस्था की और अब 65 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता करने का हमारा लक्ष्य है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!