खेल

IPL टीमों का विश्लेषण: जानिए कौन सी टीम हैं सबसे बेस्ट, कौन सा खिलाड़ी हो सकता है ट्रंप कार्ड, जानें सभी की स्ट्रेंथ और वीकनेस

खेल डेस्क :

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 16वां सीजन 31 मार्च से शुरू हो रहा है। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और 4 बार की विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से ओपनिंग मैच खेला जाएगा। टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स लीग की दो सबसे सफल टीमें हैं।

दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमें अब तक खिताब नहीं जीत सकी हैं। लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटंस का यह दूसरा ही सीजन है। आगे स्टोरी में हम सभी 10 टीमों का एनालिसिस पढ़ेंगे। उनकी स्ट्रेंथ, वीकनेस, ट्रंप कार्ड, पिछले सीजन में परफॉर्मेंस, स्क्वॉड और पॉसिबल प्लेइंग-11 भी जानेंगे।

सबसे पहले देखें IPL टीमों का टूर्नामेंट इतिहास में बेस्ट फिनिश कब-कब रहा…

1. चेन्नई सुपर किंग्स | महेंद्र सिंह धोनी, कप्तान
IPL के 13 सीजन में शामिल रही चेन्नई सुपर किंग्स टीम को महेंद्र सिंह धोनी ने 11 बार प्लेऑफ में पहुंचाया। 9 बार टीम ने फाइनल खेला और 4 बार चैंपियन भी बनी। CSK पिछले सीजन में 9वें नंबर पर रहकर प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी। 14 में से टीम को 4 में ही जीत मिली और 10 में हार झेलनी पड़ी।

इस बार न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन इंजर्ड होने के बाद टूर्नामेंट नहीं खेलेंगे। साउथ अफ्रीका के सिसांडा मगाला उनकी जगह लेंगे। घरेलू लेफ्ट आर्म पेसर मुकेश चौधरी भी इंजर्ड हैं।

स्ट्रेंथ : अनुभवी खिलाड़ी, 9 नंबर तक बैटिंग और ऑलराउंडर से सजी CSK चेपॉक के मैदान पर बहुत खतरनाक हो सकती है। टीम में मोईन, जडेजा, सैंटनर और तीक्षणा के रूप में शानदार स्पिनर मौजूद हैं।

वीकनेस : तेज गेंदबाजों की कमी। न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन टूर्नामेंट नहीं खेलेंगे। रिस्ट स्पिनर भी नहीं है। टॉप ऑर्डर में अटैकिंग बैटर्स की भारी कमी है।

पॉसिबल प्लेइंग-11
डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड़, बेन स्टोक्स, अंबाती रायडु, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दीपक चाहर, महीश तीक्षणा और तुषार देशपांडे।

2. दिल्ली कैपिटल्स | डेविड वॉर्नर, कप्तान
रेगुलर कैप्टन ऋषभ पंत कार एक्सीडेंट में घायल होने के कारण लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। उनकी जगह डेविड वॉर्नर टीम की कप्तानी करेंगे। पंत की कप्तानी में टीम ने पिछले सीजन में 7 मैच जीते थे। लेकिन 14 पॉइंट्स के बाद भी टीम पांचवें नंबर पर रहकर प्लेऑफ में क्वालिफाई नहीं कर सकी। कई कप्तान और प्लेयर्स बदलने के बाद भी टीम को अपने पहले टाइटल की तलाश है।

स्ट्रेंथ : फिल सॉल्ट और राइली रुसो के रूप में अटैकिंग विदेशी बैटर्स मौजूद। टॉप ऑर्डर में वॉर्नर और शॉ खतरनाक कॉम्बिनेशन हैं। अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के रूप में अनुभवी इंटरनेशनल स्पिनर के साथ एनरिक नॉत्ये, मुस्ताफिजुर रहमान और लुंगी एनगिडी जैसे तेज गेंदबाज भी हैं।

वीकनेस : पंत की गैरमौजूदगी में घरेलू विकेटकीपर ढूंढना होगा, इससे अब विदेशी बैटर्स का समीकरण बिगड़ेगा। मार्श, रुसो में से किसी एक विदेशी को ही खिला सकेंगे। टीम में अनुभवी ऑफ स्पिनर और घरेलू पेसर्स की कमी भी है।

पॉसिबल प्लेइंग-11
डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, मनीष पांडे, फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सरफराज खान, रोवमन पावेल, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, चेतन साकरिया, मुस्ताफिजुर रहमान/एनरिक नॉर्त्ये और कमलेश नागरकोटी।

3. गुजरात टाइटंस | हार्दिक पंड्या, कप्तान
पिछले सीजन में पहली बार शामिल हुई गुजरात टाइटंस टीम ने सभी को चौंकाते हुए खिताब जीत लिया। लीग स्टेज के 14 में से 10 में जीत हासिल कर टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही थी। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम में ऑलराउंडर्स की भरमार थी। इस बार टीम में अच्छे टॉप ऑर्डर बैटर भी हैं।

आयरलैंड के लेफ्ट आर्म पेसर जोशुआ लिटिल इंजर्ड हैं। वह टूर्नामेंट के शुरआती मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

स्ट्रेंथ : विस्फोटक मिडिल ऑर्डर बैटिंग लाइन अप के साथ 8 नंबर तक बैटर्स उपलब्ध हैं। राशिद, शमी और अलजारी जोसेफ जैसे टॉप क्लास बॉलर भी टीम में हैं।

वीकनेस : मिडिल ऑर्डर में एंकर रोल निभाने वाले घरेलू प्लेयर की कमी। अनुभवी ऑफ स्पिनर भी नहीं है।

पॉसिबल प्लेइंग-11
शुभमन गिल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), साई सुदरशन, हार्दिक पंड्या, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर साई किशोर, यश दयाल, अलजारी जोसेफ और मोहम्मद शमी।

4. कोलकाता नाइट राइडर्स | श्रेयस अय्यर, कप्तान
दिल्ली और कोलकाता की कप्तानी कर चुके श्रेयस पिछले सीजन अपनी टीम को प्लेऑफ में नहीं पहुंचा सके। टीम पिछले 14 में से 6 ही मैच जीत सकी और 7वें नंबर पर रही। अब रिपोर्ट्स के अनुसार, इंजरी के चलते कप्तान श्रेयस आधा टूर्नामेंट नहीं खेल सकेंगे। उनकी गैरमौजूदगी में टीम ने किसी को भी कप्तान नहीं बनाया है।

स्ट्रेंथ : विदेशी और घरेलू ऑलराउंडर टीम को स्ट्रॉन्ग बना रहे हैं। घरेलू और विदेशी पेसर के साथ सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती जैसे मिस्ट्री स्पिनर उपलब्ध हैं।

वीकनेस : ओपनिंग बैटर्स और विकेटकीपर को अनुभव नहीं। टॉप ऑर्डर में एक भी विस्फोटक विदेशी बैटर नहीं है। अय्यर के नहीं होने से मिडिल ऑर्डर कमजोर दिखेगा। रिस्ट स्पिनर की कमी के साथ बैटिंग लाइन-अप में गहराई भी नहीं है।

पॉसिबल प्लेइंग-11
वेंकटेश अय्यर, नारायण जगदीशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर/मनदीप सिंह, नितीश राणा, आंद्रे रसेल, शाकिब अल हसन/डेविड वीजे, शार्दूल ठाकुर, लॉकी फर्ग्युसन, सुनील नरेन, उमेश यादव और वरुण चक्रवर्ती।

5. लखनऊ सुपरजायंट्स | केएल राहुल, कप्तान
गुजरात के साथ पिछले IPL सीजन में पहली बार शामिल हुई लखनऊ सुपरजायंट्स ने केएल राहुल की कप्तानी में जबरदस्त परफॉर्म किया। टीम 14 में से 9 मैच जीतकर नंबर-3 पर रहकर प्लेऑफ में पहुंची। लेकिन एलिमिनेटर में RCB से हारकर चौथे स्थान पर रहकर ही संतोष करना पड़ा। घरेलू लेफ्ट आर्म पेसर मोहसिन खान इंजरी के चलते टूर्नामेंट के ज्यादातर मैच नहीं खेल सकेंगे।

स्ट्रेंथ : राहुल, डी कॉक, पूरन और हुड्डा के रूप में अटैकिंग और अनुभवी टॉप ऑर्डर मौजूद। लोअर ऑर्डर में क्रुणाल और स्टॉइनिस भी उपलब्ध हैं। घरेलू और विदेशी पेस बॉलर्स का बेहतरीन कॉम्बिनेशन।

वीकनेस : बैटिंग में गहराई नहीं है। क्वालिटी स्पिनर के साथ मिडिल ऑर्डर बैटर्स में अनुभव की कमी। मार्क वुड के रिप्लेसमेंट के रूप में अच्छे विदेशी पेसर उपलब्ध नहीं हैं।

पॉसिबल प्लेइंग-11
केएल राहुल, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, मार्क वुड, रवि बिश्नोई, आवेश खान और जयदेव उनादकट।

6. मुंबई इंडियंस | रोहित शर्मा, कप्तान
टूर्नामेंट के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा ने 2013 में मुंबई की कमान संभाली। तब से वे 5 बार टीम को चैंपियन बना चुके हैं। एक बार फिर वे टीम की कमान संभालेंगे और टीम के पिछले सीजन का दर्द भुलाने की कोशिश करेंगे। पिछले सीजन के 14 में से 10 मैच हारकर टीम आखिरी स्थान पर रही थी। इस बार जसप्रीत बुमराह और जाय रिचर्डसन इंजर्ड होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। लेकिन जोफ्रा आर्चर पूरा सीजन खेलेंगे।

स्ट्रेंथ : आक्रामक बैटिंग लाइन-अप, आर्चर जैसा गेंदबाज टीम को मजबूती दे रहा है। टीम में क्वालिटी घरेलू प्लेयर्स की भी भरमार है।

वीकनेस : सूर्या के बाद मिडिल ऑर्डर बैटर्स में अनुभव की कमी, स्पिन अटैक बेहद कमजोर, विदेशी ऑलराउंडर्स को भी अनुभव नहीं। बुमराह और रिचर्डसन के जाने से फास्ट बॉलिंग लाइन अप कमजोर नजर आ रहा है।

पॉसिबल प्लेइंग-11
रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, डेवाल्ड ब्रेविस, तिलक वर्मा, टिम डेविड, कैमरून ग्रीन, ऋतिक शौकीन, कुमार कार्तिकेय, जोफ्रा आर्चर और अरशद खान।

7. पंजाब किंग्स | शिखर धवन, कप्तान
टूर्नामेंट की सबसे कमजोर टीमों से एक पंजाब किंग्स ने इस सीजन के लिए भी अपना कप्तान बदला है। शिखर धवन टीम को लीड करेंगे। टीम पिछले सीजन 7 मैच जीतकर भी छठे स्थान पर रही थी। विस्फोटक बैटर जॉनी बेयरस्टो इंजरी के चलते टूर्नामेंट नहीं खेलेंगे। उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू शॉर्ट को बतौर रिप्लेसमेंट शामिल किया है।

स्ट्रेंथ : लिविंगस्टोन, शाहरुख और करन के रूप में अटैकिंग मिडिल ऑर्डर उपलब्ध है। करन और कगिसो रबाडा जैसे बेहतरीन विदेशी बॉलर के साथ अर्शदीप सिंह भी हैं। राहुल चाहर की रिस्ट स्पिन भी टीम को मजबूती दे रही है।

वीकनेस : बेयरस्टो के नहीं होने से टॉप ऑर्डर कमजोर हुआ है। मिडिल ऑर्डर में एक्सपीरियंस की कमी। घरेलू टॉप-ऑर्डर बैटर भी अनुभवी नहीं। स्पिन अटैक बेहद कमजोर और बैटिंग में गहराई भी नजर नहीं आ रही।

पॉसिबल प्लेइंग-11
शिखर धवन, जीतेश शर्मा, लियम लिविंगस्टोन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा, शाहरुख खान, सैम करन, ऋषि धवन/राज अंगद बावा, हरप्रीत ब्रार, राहुल चाहर, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

8. राजस्थान रॉयल्स | संजू सैमसन, कप्तान
IPL की पहली चैंपियन RR 2009 से 2021 के सीजन तक कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी। लेकिन पिछले सीजन के 14 में से टीम ने 9 मैच जीते और फाइनल में भी जगह बनाई। हालांकि टाइटल की रेस में गुजरात ने उन्हें हरा दिया। तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा इंजर्ड होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, उनकी जगह टीम संदीप शर्मा को शामिल कर सकती हैं।

स्ट्रेंथ : अटैकिंग और संभलकर बैटिंग करने वाले बैटर्स टॉप ऑर्डर में मौजूद। इनके बाद 3 बेहतरीन ऑलराउंडर्स भी उपलब्ध। 8वें नंबर तक बैटिंग के साथ चहल, अश्विन, बोल्ट और होल्डर जैसे अनुभवी बॉलर्स भी टीम में हैं।

वीकनेस : टीम में 4 नंबर तक टॉप क्लास टी-20 ओपनर्स हैं, इन्हें रोल क्लियर नहीं है। लेफ्ट आर्म स्पिनर और घरेलू फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर की कमी भी है।

पॉसिबल प्लेइंग-11 :
जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), देवदत्त पड्डीकल, शिमरन हेटमायर, रियान पराग, जेसन होल्डर, रविचंद्रन अश्विन, नवदीप सैनी/कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल और ट्रेंट बोल्ट।

9. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु | फाफ डु प्लेसिस, कप्तान
IPL की सबसे मजबूत टीमों से एक RCB इस बार भी बड़े खिलाड़ियों से सजी है। कोहली, डु प्लेसिस, मैक्सवेल, हसरंगा के साथ हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाज टीम में हैं। यही प्लेयर्स टीम को पिछले सीजन के क्वालिफायर-2 तक ले गए थे, लेकिन टीम राजस्थान से हारकर फाइनल में नहीं पहुंच सकी।

इस बार विल जैक्स और जोश हेजलवुड चोटिल हैं। जैक्स की जगह माइकल ब्रेसवेल टीम में शामिल हो गए हैं। हेजलवुड टूर्नामेंट के कुछ मैच खेल सकते हैं। रजत पाटीदार और वनिंदु हसरंगा भी शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे।

स्ट्रेंथ : अटैकिंग टॉप-ऑर्डर बैटिंग लाइन-अप के साथ 9 नंबर तक बैटर्स उपलब्ध हैं। कोहली, डु प्लेसिस, मैक्सवेल, कार्तिक के रूप में अनुभवी प्लेयर्स भी हैं।

वीकनेस : लोअर ऑर्डर बैटिंग में अनुभव की कमी। ऑलराउंडर्स बैटिंग से ज्यादा बॉलिंग में कारगर हैं। स्पेशलिस्ट ऑफ स्पिनर की कमी और टी-20 स्पेशलिस्ट फास्ट बॉलर्स भी नहीं हैं। हेजलवुड के बाद विदेशी पेसर की कमी भी है।

पॉसिबल प्लेइंग-11
फाफ डु प्लेसिस, विराट कोहली, रजत पाटीदार/अनुज रावत, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वनिंदु हसरंगा/माइकल ब्रेसवेल, हर्षल पटेल, डेविड विली/रीस टॉप्ले और मोहम्मद सिराज।

10. सनराइजर्स हैदराबाद | ऐडन मार्करम, कप्तान
सनराइजर्स ईस्टर्न कैप को SA20 लीग का चैंपियन बनाने वाले ऐडन मार्करम को SRH ने अपना नया कप्तान बनाया है। अपनी धारदार बॉलिंग से पहचान बनाने वाली SRH ने इस बार स्ट्रॉन्ग बैटिंग लाइन-अप तैयार किया है। टीम पिछले सीजन 6 ही मैच जीत सकी और 8वें नंबर पर रहकर 2016 की चैंपियन टीम को अपना सीजन खत्म करना पड़ा था।

स्ट्रेंथ : आदिल रशीद के रूप में वर्ल्ड कप विनिंग लेग स्पिनर है। भुवनेश्वर, यानसेन, उमरान और नटराजन जैसे बेहतरहीन पेसर्स भी अवेलेबल। हैरी ब्रूक, फिलिप्स, मंयक और अभिषेक शर्मा के रूप में अटैकिंग बैटिंग लाइन टीम को मजबूती दे रहा है।

वीकनेस : मार्करम को IPL का अनुभव कम है। टीम में घरेलू विकेटकीपर नहीं है। स्पिन लाइन-अप में बैकअप की कमी भी साफ नजर आ रही है।

पॉसिबल प्लेइंग-11
अभिषेक शर्मा, मयंक अग्रवाल, राहुल त्रिपाठी, ऐडन मार्करम, हैरी ब्रूक, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, आदिल रशीद, भुवनेश्वर कुमार, थंगारसु नटराजन और उमरान मलिक।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!