खेल

IPL 2023 रोमांचित स्तिथि में: दिल्ली के लिए आज करो या मरो सूर्या के शतक से टॉप-3 में MI, LSG आ सकती है नंबर-4 पर

खेल डेस्क :

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शुक्रवार को 5 बार की विजेता मुंबई इंडियंस (MI) ने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस (GT) को 27 रन से हरा दिया। प्लेयर ऑफ द मैच सूर्यकुमार यादव ने अपने IPL करियर का पहला शतक लगाया। उनकी पारी की बदौलत MI पॉइंट्स टेबल में नंबर-3 पर पहुंच गई।

मुंबई से हार के बाद टेबल टॉपर गुजरात के प्लेऑफ में क्वालिफाई करने का इंतजार थोड़ा और लंबा हो गया।

टूर्नामेंट में शनिवार को 2 मुकाबले खेले जाएंगे। सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच पहला मैच होगा, वहीं दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच दूसरा मुकाबला होगा। चारों ही टीमों को अपने दम पर प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए आज के मुकाबले में जीत चाहिए।

लीग स्टेज के 57 मुकाबले खेले जा चुके हैं। टूर्नामेंट के बचे हुए 13 मैचों से प्लेऑफ के लिए 10 में से 4 टीमें तय होंगी, क्योंकि कोई भी टीम अब तक न तो क्वालिफाई कर सकी है और न ही रेस से बाहर हुई है। आगे स्टोरी में हम सभी टीमों के पॉइंट्स टेबल की सिचुएशन देखेंगे और जानेंगे कि उन्हें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कितने मैच जीतने होंगे।

क्वालिफाई करने के लिए कितने मैच जीतने होंगे?
IPL में पिछले सीजन से 10 टीमें शामिल की गईं, लेकिन एक टीम लीग स्टेज में ज्यादा से ज्यादा 14 मैच ही खेलेगी। ऐसे में टूर्नामेंट के इस स्टेज पर 16 से ज्यादा पॉइंट हासिल करने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी। वहीं 14 से कम पॉइंट रखने वाली टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।

लीग स्टेज के आखिर में एक या 2 टीमें 16 पॉइंट्स के साथ भी प्लेऑफ में क्वालिफाई करेगी। लेकिन इसके लिए उन्हें अपना रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा, क्योंकि टूर्नामेंट में 57 मैचों के बाद अब भी कम से कम 5 टीमें 16 पॉइंट्स के साथ लीग स्टेज फिनिश कर सकती है। ऐसे में टॉप-4 में बने रहने के लिए टीमों को रन रेट मैंटेन करना भी बेहद जरूरी है।

अब जानते हैं टीमों की सिचुएशन…

मुंबई ने अपनी राह आसान की
गुजरात टाइटंस पर 27 रन की जीत के बाद मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में नंबर-3 पर पहुंच गई। उनके 12 मैचों में 7 जीत और 5 हार के बाद 14 पॉइंट्स हो गए हैं। प्लेऑफ में सीधे क्वालिफाई करने के लिए उन्हें अब अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जीतने होंगे।

MI के 2 मैच लखनऊ और हैदराबाद के खिलाफ बाकी हैं। इनमें से एक भी मुकाबला हारने पर टीम को प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए अपना रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा। वहीं दोनों मुकाबले हारने पर टीम को अपना रन रेट तो बेहतर रखना ही होगा, साथ ही बाकी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। यानी कि लीग स्टेज के आखिर तक टीम के क्वालिफाई करने की संभावनाएं बनी हुई हैं।

गुजरात को अब भी एक ही जीत चाहिए
मुंबई से हार के बाद भी गुजरात की टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर ही है। उनके 12 मैचों में 8 जीत और 4 हार के बाद 16 पॉइंट्स हैं। उनके 2 मैच हैदराबाद और बेंगलुरु के खिलाफ बाकी हैं। 2 में से एक भी मैच जीतने पर टीम प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी।

दोनों मुकाबले हारने पर टीम को अपना रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा। वहीं दोनों मैच बुरी तरह हारने से टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर भी हो सकती है। क्योंकि इससे उनका रन रेट कम होगा और बेहतर रन रेट वाली टीम 16 पॉइंट्स लेकर प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी।

लखनऊ के पास टॉप-4 में आने का मौका
लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आज दोपहर 3:30 बजे से शनिवार का पहला मैच हैदराबाद में खेला जाएगा। लखनऊ इस वक्त 11 मैचों में 5 जीत, 5 हार और एक बेनतीजा मुकाबले के बाद 11 पॉइंट्स लिए हुए हैं। टीम पॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर है।

हैदराबाद को हराने पर टीम राजस्थान को पीछे कर नंबर-4 पर पहुंच जाएगी। SRH के बाद टीम के 2 मुकाबले मुंबई और कोलकाता के खिलाफ बचेंगे। तीनों मुकाबले जीतने पर टीम 17 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएगी।

एक भी मैच हारने पर LSG को बाकी मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं 2 या उससे ज्यादा मैच हारने पर टीम टॉप-4 की रेस से बाहर हो जाएगी।

हैदराबाद लगा सकती है 3 स्थान की छलांग
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस वक्त पॉइंट्स टेबल में 9वें नंबर पर है। उनके 10 मैचों में 4 जीत और 6 हार से 8 पॉइंट्स हैं। लखनऊ के खिलाफ आज बड़े अंतर से मुकाबला जीतने पर टीम RCB को पीछे कर नंबर-6 पर आ सकती है।

LSG के बाद टीम के 3 मुकाबले गुजरात, बेंगलुरु और मुंबई के खिलाफ बाकी रहेंगे। इनमें भी जीत दर्ज करने और बेहतर रन रेट रखने पर टीम प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी। एक भी मुकाबला हारने पर टीम को बाकी मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं 2 या उससे ज्यादा मैच हारने पर टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।

आज हारने पर बाहर हो जाएगी दिल्ली
दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच दिल्ली में आज का दूसरा मैच खेला जाएगा। दिल्ली पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे हैं। उनके 11 मैचों में 4 जीत और 7 हार से 8 पॉइंट्स हैं। आज पंजाब को बेहतर रन रेट से हराने पर टीम नंबर-6 पर पहुंच सकती है।

पंजाब के बाद टीम के 2 मैच बाकी रहेंगे। एक फिर से पंजाब के खिलाफ और एक CSK के खिलाफ। इनमें भी जीतने और बेहतर रन रेट रखने के बाद भी प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए टीम को बाकी मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना ही होगा। ऐसे में टीम चाहेगी कि गुजरात, चेन्नई और मुंबई अपने ज्यादा से ज्यादा मैच जीते और इनके अलावा बाकी टीमें 12-13 पॉइंट्स से ज्यादा हासिल न कर सके। तभी दिल्ली क्वालिफाई कर पाएगी।

पंजाब से आज हारने पर टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी, क्योंकि टीम इसके बाद सभी मुकाबले जीतने पर भी ज्यादा से ज्यादा 12 पॉइंट्स ही हासिल कर पाएगी। जो फिलहाल टॉप-4 में बने रहने के लिए काफी नहीं है, लेकिन दिल्ली इन मुकाबलों को जीत कर बाकी टीमों की मुश्किलें जरूर बढ़ा देगी।

पंजाब को किसी भी हाल में जीत चाहिए
पंजाब किंग्स इस वक्त पॉइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर है। 11 मैचों में 5 जीत और 6 हार के बाद उनके 10 पॉइंट्स हैं। आज दिल्ली के खिलाफ जीतने पर टीम सीधे नंबर-5 पर पहुंच जाएगी।

दिल्ली के बाद टीम के 2 मुकाबले बाकी रहेंगे। 17 मई को टीम फिर दिल्ली के खिलाफ ही खेलेगी और अंत में राजस्थान के खिलाफ भी उन्हें एक मैच खेलना है। सभी मुकाबले जीतने और बेहतर रन रेट रखने पर टीम प्लेऑफ में पहंच जाएगी।

बचे हुए 3 में से एक भी मुकाबला हारने पर पंजाब को अपने रन रेट के साथ बाकी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। वहीं 2 या उससे ज्यादा मुकाबले हारने पर टीम टॉप-4 की रेस से बाहर हो जाएगी।

CSK को एक जीत चाहिए, KKR मुश्किल में
टूर्नामेंट की बाकी टीमों में चेन्नई सुपर किंग्स इस वक्त 12 मैचों में 7 जीत और एक बेनतीजा मैच से 15 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। टीम के 2 मैच बाकी हैं, इनमें से एक भी जीतने पर टीम प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी। दोनों मैच जीतने पर टीम टॉप-2 में फिनिश कर क्वालिफायर-1 खेल सकेगी। दोनों मुकाबले हारने पर टीम को बाकी मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

चेन्नई से उलट कोलकाता की टीम 12 मैचों में 5 जीत और 7 हार से 10 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में 7वें नंबर पर है। उन्हें क्वालिफाई करने के लिए अपने बचे हुए दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज करने के साथ बाकी टीमों के नतीजे भी अपने पक्ष में चाहिए। वहीं एक भी मैच हारने पर टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।

RCB, RR की हालत एक जैसी
टूर्नामेंट की बाकी 2 टीमें राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की हालत लगभग एक जैसी है। राजस्थान के 12 मैचों में 6 जीत और 6 हार से 12 पॉइंट्स हैं। वहीं बेंगलुरु के 11 मैचों में 5 जीत और 6 हार से 10 पॉइंट्स हैं। RR नंबर-4 तो वहीं RCB नंबर-6 पर है।

दोनों ही टीमों को प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए अपने सभी मुकाबले जीतने ही होंगे। साथ ही अपना रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा। एक भी मुकाबला हारने पर इन्हें बाकी मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं 2 या उससे मैच हारने पर दोनों टीमें प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!