जयपुर

उद्योग मंत्री ने किया फूड फेस्टिवल ’56 भोग उत्सव- 2022′ का उद्घाटन जिलों के मशहूर उत्पादों को पहचान दिलाने के लिए ऐसे आयोजनों का होना जरूरी -उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री

जयपुर डेस्क :

उद्योग मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत ने शुक्रवार को राजस्थान हाट (जल महल) में चार दिवसीय फूड फेस्टिवल ’56 भोग उत्सव- 2022′ का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से जिलों के मशहूर उत्पाद राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकेंगे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि उद्योग विभाग व उद्यम प्रोत्साहन संस्थान की ओर से आयोजित यह आयोजन प्रदेश के उत्पादों की छवि को निखारने का महत्वपूर्ण कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि उत्सव में राजस्थान के स्वादिष्ट व्यंजन, प्रसिद्ध मसालों, मिठाइयों, नमकीन, विशिष्ट खाद्य पदार्थों एवं रसोई से जुड़े परम्परागत, प्राकृतिक एवं आधुनिक उपकरण एक ही स्थान पर उपलब्ध हो सकेंगे।

श्रीमती रावत ने कहा कि प्रदेश भर के व्यजनों, मसालों की उत्कृष्टता एवं क्षेत्रीय विविधता से स्थानीय लोगों और पर्यटकों को रूबरू करवाने के लिए यह विशेष आयोजन रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग का उद्देश्य जिलों में चल रहे व्यंजनों को बेहतर मंच उपलब्ध कराना और उनकी ख्याति राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाना है। इस अवसर पर उन्होंने सभी स्टॉलों का निरीक्षण भी किया और कई उत्पाद भी खरीदे।

उद्योग आयुक्त महेंद्र पारख ने बताया कि प्रदेश के लगभग सभी जिलों से बेहतरीन व्यजनों को चयनित कर आगंतुकों के लिए प्रदर्शित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आमजन प्रातः 11 बजे से सायं 9 बजे तक व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ऐसे फूड फेस्टिवल प्रति वर्ष लगाने की योजना है, ताकि लोगों को स्तरीय जायके के साथ उत्पादकों को बेहतर ग्राहक मिल सकें। उन्होंने बताया कि आयोजन के दौरान व्यंजन प्रतियोगिता, चित्रकारी प्रतियोगिता, टॉक शो, क्वीज प्रतियोगिता एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

विशिष्ट अतिथि आईएएस केके पाठक, श्रीमती नम्रता वृष्णि ने भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में पाठक के नेतृत्व में ही ‘रसोई-2019 ‘ फूड फेस्टिवल का आगाज उद्योग विभाग द्वारा किया गया था, जो कि काफी सफल और लोकप्रिय भी रहा था।

शुभारम्भ के अवसर पर हेरिटेज मेयर श्रीमती मुनेश गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण,  बाबूलाल गुप्ता, अध्यक्ष राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ, डॉ. मनोज मोरारका, अध्यक्ष नेशनल ऑयल्स एण्ड ट्रेड ऐसोसिएशन श्री रामअवतार अग्रवाल, अध्यक्ष राजस्थान मसाला उद्योग व्यापार संघ सहित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

10 दिसंबर को होगी व्यंजन प्रतियोगिता

उद्योग आयुक्त ने बताया कि उत्सव को दिलचस्प बनाने के लिए शनिवार को राजस्थानी पारंपरिक थाली (शुद्ध शाकाहारी) और डेजर्ट एंड स्वीट (शुद्ध शाकाहारी) प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार विजेता को रसोई क्वीन या किंग की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। व्यंजन प्रतियोगिता के दौरान आधे घंटे का टॉक शो या कुछ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी, जो खानपान एवं न्यूट्रीशन से संबंधित होगी। प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में अंतरराष्ट्रीय स्तर के शेफ श्री समीर गुप्ता व टीवी प्रोग्राम रसोई से की होस्ट श्रीमती वर्तिका जैन होंगी। 

ये लजीज उत्पाद लुभाएंगे आमजन को

नसीराबाद के कचोड़े, पुष्कर के मालपुए, गंगापुर के खीरमोहन, दौसा के डोवठे, कोटा की कोटा कचोरी, भुसावर का अचार, चिड़ावा का पेड़ा, अलवर का कलाकंद, पाली का गुलाब हलवा, बीकानेर की भुजिया, जोधपुर के मिर्च बड़े, प्रतापगढ़ का आम पापड़ जैसी विशेष डिशेज का जायका आमजन को एक ही परिसर में मिल सकेगा। इसके अलावा मुंबई का वड़ा पाव, आगरा के पेठे, गुजरात का खमन ढोकला सहित अन्य राज्यों के खास  पकवान भी उत्सव में आमजन को लुभाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!