विदिशा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नटेरन (विदिशा) में डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया, कहा बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर ने हमें सामाजिक समरसता का संदेश दिया

विदिशा डेस्क :

बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने हमें सामाजिक समरसता का संदेश दिया। उन्होंने संविधान बनाया जिससे आज देश चल रहा है। उनका संदेश था शिक्षित बनो और अन्याय के खिलाफ संघर्ष करो। हमें उनके बताये पर चलना चाहिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नटेरन (विदिशा) में डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया और समरसता सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल से ही 350 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का शिलान्यास/भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन करूँगा। शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और गरीब और किसानों के बेटे-बेटियों को अच्छी शिक्षा देने के लिये प्रदेश में अरबों की लागत से सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं। इनमें स्मार्ट क्लास, लेब, लायब्रेरी, प्ले ग्राउण्ड आदि सभी सुविधाएँ हैं। 15 से 20 गाँव के बीच एक सीएम राइज स्कूल बनाया जा रहा है और बच्चों को गाँव से स्कूल लाने ले जाने की व्यवस्था बसों से की जा रही हैं। इनमें नि:शुल्क शिक्षा दी जायेगी। नटेरन में 35 करोड़ 93 लाख रूपये की लागत से सीमएम राइज स्कूल और 12 करोड़ 63 लाख रूपये की लागत से आईटीआई बनाया जायेगा। आईटीआई का कार्य दिसंबर 2023 तक और सीएम राइज स्कूल का कार्य 18 माह में पूरा कर लिया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार का समूल नाश करने के लिये प्रदेश में नई क्रांति की शुरूआत हुई है। दलालों से सावधान रहना। अपने कार्यों के लिये किसी को एक पैसा मत देना। कोई पैसा मांगे तो सीधे सीएम हाउस में शिकायत करना। दोषियों व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। जनता का राशन खाने वालों को हथकड़ी लगवाऊँगा और जेल की चक्की पिसवाऊँगा। मुख्यमंत्री ने कार्य में लापरवाही एवं अनियमितता करने पर विदिशा के जिला योजना अधिकारी को तुरंत निलंबित करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास और जनता के कार्य निरंतर हों। प्रदेश में सीएम जन-सेवा शिविर लगाये गये थे, इनमें प्राप्त आवेदनों के आधार पर स्वीकृति-पत्रों का वितरण शीघ्र किया जायेगा। अब सरकार भोपाल से नहीं चौपाल से चल रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने विदिशा जिले में अभियान की सफलता के लिये जिला प्रशासन सहित सभी संबंधितों को बधाई दी। जिले में अभियान में 2 लाख 78 हजार 203 आवेदन आये थे, जिनमें 2 लाख 57 हजार 134 आवेदन स्वीकृत किये गये। मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छा काम करने वालों को मैं कंधे पर बैठाऊँगा और गड़बड़ करने वालों की छुट्टी करूँगा। उन्होंने निर्देश दिये कि कार्यों के आधार पर अधिकारी और कर्मचारियों की ग्रेडिंग की जाये।

मुख्यमंत्री चौहान ने मंच पर ही विभिन्न अधिकारियों को बुलाकर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की। सिंचाई का पानी नीचे तक के किसानों तक न पहुँचने की शिकायत पर उन्होंने कहा कि पुराने अधिकारी को हटा दिया गया है और उसकी जाँच की जा रही है। आज नये अधिकारी ने चार्ज लिया है, तुरंत ही समस्या का समाधान हो जायेगा। कोटा बैराज से सिंचाई का कार्य नवंबर 2023 तक प्रारंभ हो जायेगा। केन परियोजना के कार्य शीघ्र पूरे करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि 1200 करोड़ रूपये की लागत से विदिशा से महलुआ तक 69 किलोमीटर का फोरलेन मार्ग बनाया जायेगा। जिले में 261 करोड़ की लागत से 164 गाँव की पेयजल योजनाओं के लिये आज भूमि-पूजन किया गया है। जिले में 99 हजार प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए हैं और 6 लाख 49 हजार आयुष्मान कार्ड वितरित किये गये हैं। आजीविका मिशन में 9 हजार समूहों की लगभग एक लाख महिलाओं को लगभग 16 करोड़ रूपये की बैंक लिंकेज दी गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना में 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लेपटॉप दिये जा रहे हैं। साथ ही उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार द्वारा भरी जा रही है। प्रदेश में इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में करवाई जा रही है।

गत दिनों सड़क हादसे में दिवंगत हुए विदिशा के पत्रकारों राजेश शर्मा, सुनील शर्मा और नरेन्द्र दीक्षित को श्रद्धांजलि दी एवं कहा कि उनके परिवारों को 4-4 लाख रूपये की सहायता राशि दी है। उन्होंने दिवंगत भारत सिंह एवं रघुवीर सिंह को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने स्वागत भाषण दिया। सांसद रमाकांत भार्गव, विधायक रामपाल सिंह, उमाकांत शर्मा, हरिसिंह सप्रे, श्रीमती राजश्री सिंह, श्रीमती लीना सिंह, अन्य जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!