जयपुर

राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, अब वनपाल के 148 और वनरक्षक के 2646 पदों पर भर्ती होगी, 24 दिसंबर तक दे सकेंगे आपत्ति

जयपुर डेस्क :

राजस्थान में वनपाल और वनरक्षक भर्ती परीक्षा दे चुके लाखों अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग ने बुधवार शाम संशोधित विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत वनपाल के 49 और वनरक्षक के 346 पदों में इजाफा किया गया है। अब वनपाल के 148 और वनरक्षक के 2646 पदों पर भर्ती की जाएगी।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 6 नवंबर को दो परियों में वनपाल भर्ती परीक्षा कराई गई थी। इसकी आंसर-की जारी कर दी गई है। इसमें 99 पदों के लिए 5 लाख 59 हजार अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। 2300 पदों के लिए 12 और 13 नवंबर को 4 पारियों में वनरक्षक भर्ती परीक्षा हुई थी। इसके लिए प्रदेश के 16 लाख 36 हजार से ज्यादा कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था।

12 नवंबर को दूसरी पारी का वनरक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। इसके बाद राजसमंद पुलिस ने इस पूरे मामले में 10 से ज्यादा लोगों को हिरासत में ले लिया था। 12 नवंबर को रद्द हुई परीक्षा का 11 दिसंबर को फिर से आयोजन किया था।

बोर्ड की साइट पर जाकर देख सकते हैं आंसर-की
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने वनपाल और वनरक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है। इसे अभ्यर्थी कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। इसके साथ ही भर्ती परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी को अगर किसी सवाल या फिर जवाब में आपत्ति है तो वह 100 रुपए की फीस देकर अपनी आपत्ति 24 दिसंबर तक ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं।

ऐसे देखें वनपाल और वनरक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर-की

  • आंसर-की चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Notifications के लिंक पर क्लिक करें।
  • Forest Guard 2020 : Primary Answer Key के लिंक पर जाना होगा।
  • अगले पेज पर अपने सेट के अनुसार दिए लिंक पर जाएं।
  • आंसर-की पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगी।
  • इसे चेक करें और आगे के लिंक से प्रिंट लेकर रख लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!