विदिशा

सिरोंज विधानसभा में पानी के लिए रत जगा कर रहे बुजुर्ग: को 2:30 बजे पीने का पानी भरते हैं ग्रामीण

आनंदपुर डेस्क :                          सीताराम वाघेला 

अभी तो गर्मी की शुरुआत ही है ऐसे में ग्रामीण अंचलों में ग्रामीण जन बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं और तो और बुजुर्ग महिला पुरुष भी रात के 2 से 2:30 बजे पानी भरते देखे जा रहे हैं। आनंदपुर से 4 किलोमीटर दूर ग्राम फजलपुर ग्राम पंचायत मुडरा तहसील सिरोंज में इस समय पानी के लिए कोहराम मचा हुआ है लेकिन ग्राम पंचायत के सरपंच है कि किसी की सुनते ही नहीं।


ग्राम फजलपुर के प्रताप सिंह लोधी ने बताया कि 5 – 6 वर्ष पहले आंधी तूफान के चलते हमारे गांव की गोदरेज बाली लाइट टूट गई थी इसके उपरांत बिजली के तार कुछ तो लाइनमैन ले गए और बाकी चोरी हो गए तब से लेकर अभी तक हमने विधायक उमाकांत शर्मा से भी कई बार गुहार लगाई कि हमें लाइट उपलब्ध करवा दी जाए लेकिन हमारी कोई सुनता ही नहीं है हर बार एक ही बात सुनने को मिलती है तुम्हारा काम हो जाएगा लेकिन होता कुछ भी नहीं है।

ग्राम की बुजुर्ग महिला भागबाई और उनके पति खूबसिंह रात को 2:30 बजे सिर पर प्लास्टिक की बड़ी सी कैन लेकर पानी भरते हुए दिखाई दिए बुजुर्ग दंपत्ति कहते हैं कि गांव में जो हैंडपंप थे वह सूखे पड़े हैं कोई कुआं भी नहीं है एकमात्र पीने के पानी का सहारा सरकारी स्कूल का ट्यूबवेल है जिसकी लाइट रात को 2:00 बजे आती है ग्राम फजलपुर में लगभग 500 की आबादी है यहां कोई स्थाई पानी की व्यवस्था अभी तक नहीं हो पाई 5 साल पहले बिजली के खंबे टूट गए थे तब से लेकर अभी तक हमारी लाइट नहीं जोड़ी गई। सिर्फ पंप वाली लाइट रहती है अभी फसल भी कट चुकी है इस समय पंप की लाइट भी काट दी गई तो हम लोगों को या तो रात को 2:30 बजे पानी भरना पड़ता है या फिर तीन-चार किलोमीटर दूर ग्राम बंदीपुर से पीने का पानी लाना पड़ता है।


कहने को तो सरकार बड़े-बड़े दावे कहती है कि हर घर नल से जल लेकिन सिरोंज विधानसभा के ऐसे एक दो नहीं कई गांव हैं जहां आज भी लोग नल से जल तो दूर की बात है कुआ और हेडपंप के पानी के लिए भी तरसते हैं और नेता है कि सिर्फ मंचों पर बड़ी-बड़ी बातें करते हैं।
ग्राम पंचायत चमर उमरिया के ग्राम हैदरपुर, ग्राम पंचायत जावती, काला देव , आनंदपुर , बनारसी ग्राम पंचायत सहित कई अन्य गांव हैं जहां आज भी लोग पानी के लिए परेशान हो रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!