विदिशा

विदिशा को नए साल की पहली बड़ी सौगात: साढ़े 3 साल बाद जून तक रिंग रोड की मिलेगी सुविधा, बेतवा पुल का काम 10 फीसदी बचा

विदिशा डेस्क :

ढोलखेड़ी से धतूरिया के बीच रिंग रोड पर बेतवा पर पुल का निर्माण तेजी से चल रहा है। कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक मई के आखिर तक पुल का काम पूरा हो जाएगी। वहीं 10 जून तक एप्रोच रोड बन जाएगी। पुल का करीब 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

बारिश के पहले विदिशा के लोगों का साढ़े तीन साल का इंतजार खत्म हो जाएगा और रिंग रोड की सौगात मिल जाएगी। निर्माण पूरा होने से भारी वाहनों को लंबा चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। अभी ढोलखेड़ी से सागर रोड पर जाने के लिए भारी वाहनों को भोपाल बायपास से गुजरना पड़ता है।

इससे करीब 25 किमी का चक्कर लगता है, लेकिन आने वाले समय में ऐसा नहीं होगा। करीब 24 करोड़ की लागत से तैयार 10 किमी लंबे नए रिंग रोड से ही वाहन सीधे सागर रोड से शहर के बाहर से होते हुए अशोक नगर रोड पर पहुंच सकेंगे। बेतवा पर बन रहा पुल करीब 150 मीटर लंबा है। 10 करोड़ से इस पुल का निर्माण हो रहा है। पुल की चौड़ाई करीब 12 मीटर है।

रिंग रोड से 12 गांव सीधे नेशनल हाइवे से जुड़ेंगे
शहरी क्षेत्र से सटे ढोलखेड़ी चौराहा से करीब 10 किमी लंबा रिंगरोड तैयार हो गया है। ग्राम धतूरिया तक सागर नेशनल हाइवे पर जुड़ने वाले इस रिंगरोड के बनने से विदिशा के करीब 12 गांव सीधे हाइवे से जुड़ गए हैं। इससे पलोह, ढोलखेड़ी, जंबार, बागरी, इमलिया, लश्करपुर, पलोह, जीवाजीपुर, सोराई, मूड़रा हरिसिंह आदि आसपास के गांव के लोगों को अशोकनगर स्टेट हाइवे और सागर नेशनल हाइवे तक पहुंचने में चार से पांच किमी दूरी ही तय करनी पड़ेगी।

पुल बनने के बाद तीन हाइवे होंगे कनेक्ट
ढोलखेड़ी से धतूरिया तक करीब 24 करोड़ रुपए की लागत से रिंग रोड साढ़े तीन साल पहले ही बन चुका है। केवल पुल के कारण रिंग रोड पर वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो सकी है। इस पुल के बनने के बाद अशोकनगर स्टेट हाइवे और सागर नेशनल हाइवे एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे।

इससे ढोलखेड़ी तरफ से वाहन सीधे रिंग रोड से होकर सागर रोड पर निकल जाएंगे। इसी तरह सागर तरफ से आने वाले वाहन बिना शहर में प्रवेश किए ढोलखेड़ी चौराहा पर आकर बैरसिया और अशोकनगर तरफ जा सकेंगे। इससे शहर में ट्रैफिक की समस्या दूर होगी तो वहीं वाहन चालकों के समय और धन की बचत होगी।

जून तक पुल से वाहन निकलना शुरू हो जाएंगे
मई के आखिर तक पुल का काम पूरा हो जाएगा। 10 जून तक एप्रोच रोड का काम हो जाएगी। बारिश के पहले वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इससे वाहन चालकों को लंबा चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
जावेद शकील, ईई, पीडब्ल्यूडी सेतु संभाग भोपाल।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!