मध्यप्रदेश

कांग्रेस की पांचवीं सूची एक दो दिन में: केपी सिंह की जगह बदलेगी प्रत्याशी: BJP में संकट में मंत्री भदौरिया का टिकट; बिसेन की जगह बेटी को मौका

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की भाजपा की 5वीं सूची 21 अक्टूबर को आ सकती है। कांग्रेस की लिस्ट एक-दो दिन में आने की संभावना है। सियासी जानकारों के मुताबिक, भाजपा में ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक महेंद्र सिसोदिया, सुरेश धाकड़, बृजेंद्र यादव के टिकट तय हैं। गौरीशंकर बिसेन की जगह उनकी बेटी को चुनाव लड़ाया जा सकता है। वहीं, मंत्री ओपीएस भदौरिया का टिकट संकट में है।

उधर, कांग्रेस में जिस शिवपुरी सीट को लेकर कमलनाथ ने दिग्विजय सिंह और जयवर्धन सिंह के कपड़े फाड़ने की बात कही थी, वहां केपी सिंह की जगह भाजपा से आए वीरेंद्र रघुवंशी को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। दतिया में भी कांग्रेस कैंडिडेट बदलकर अवधेश नायक की जगह राजेंद्र भारती को उतार सकती है।

भाजपा में होल्ड पर रखे मंत्रियों के नामों को हरी झंडी

भाजपा में बची हुई 94 सीटों पर नामों को लेकर तीन दौर की चर्चा हो गई है। पार्टी 21 अक्टूबर को पांचवीं सूची जारी कर सकती है। इसमें अधिकतर सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, जिन 8 मंत्रियों के टिकट होल्ड पर रखे गए थे, उनमें से ज्यादातर को हरी झंडी मिल गई है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, सुरेश धाकड़ और बृजेंद्र सिंह यादव के नाम फाइनल हैं। मंत्री रामखेलावन पटेल का टिकट भी तय है। वहीं, मंत्री गौरीशंकर बिसेन की जगह उनकी बेटी मौसम चुनाव लड़ सकती हैं। सिंधिया खेमे के मंत्री ओपीएस भदौरिया का टिकट कटना भी तय हो गया है।

10-15 विधायकों को छोड़कर बाकी पर सहमति बनी

मंत्री इंदर सिंह परमार और उषा ठाकुर की सीट नहीं बदलेगी। इंदर सिंह शुजालपुर और उषा महू से चुनाव लड़ेंगी। भाजपा ने 10 से 15 विधायकों को छोड़कर बाकी विधायकों को हरी झंडी दे दी है। पवई सीट से मौजूदा विधायक प्रहलाद लोधी का नाम आगे है जबकि संजय नगाइच ने भी मजबूत दावेदारी रखी है। उज्जैन उत्तर में वर्तमान विधायक पारस जैन दावेदारों में सबसे आगे हैं, लेकिन पार्टी ने अनिल जैन कालूहेड़ा का नाम केंद्रीय संगठन को भेजा है। पारस जैन पूर्व मंत्री व वरिष्ठ नेता हैं इसलिए निर्णय केंद्रीय संगठन ही लेगा।

भोपाल की एक सीट पर पेंच, ये नाम चौंका सकते हैं

भोपाल दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, भाजपा के प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी, जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी को लेकर पेच फंसा है। सूत्रों का कहना है कि सारे सीनियर नेताओं को टिकट मिल रहा है तो पूर्व मंत्री गुप्ता की दावेदारी यहां सबसे मजबूत है।

ग्वालियर पूर्व से पूर्व मंत्री माया सिंह, भिंड से नरेंद्र कुशवाहा, ग्वालियर दक्षिण से पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा, इंदौर-5 से महेंद्र हार्डिया, टीकमगढ़ से राजन तिवारी, मंडीदीप से सुरेंद्र पटवा, होशंगाबाद से सीतासरन शर्मा के नाम चौंका सकते हैं।

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 49 सीटों पर नाम फाइनल

कांग्रेस की दूसरी सूची को लेकर मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें 49 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं। बाकी 37 सीटों पर टिकटों को लेकर देर रात तक चर्चा हुई है। इन सीटों पर नाम तय होने के बाद आगामी सीईसी की बैठक में रखे जाएंगे। एक-दो दिन में उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की जा सकती है।

इसी बीच, जिस शिवपुरी सीट पर टिकट को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ कमलनाथ का दिग्विजय सिंह और जयवर्धन के कपड़े फाड़ने वाला वीडियो वायरल हुआ था, उस पर कांग्रेस अपना प्रत्याशी बदलने जा रही है। कांग्रेस ने यहां से पिछोर से 6 बार से विधायक केपी सिंह को टिकट दिया है। अब उन्हें वापस पिछोर से ही लड़ाने को लेकर चर्चा हुई है। शिवपुरी से वीरेंद्र रघुवंशी को टिकट दिया जा सकता है। रघुवंशी कोलारस से भाजपा के टिकट पर जीते थे, लेकिन हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

इस मुद्दे पर बुधवार को दिल्ली में केपी सिंह की कमलनाथ से बातचीत हुई, इसके बाद वे दिग्विजय सिंह से भी मिले। यह लगभग तय है कि शिवपुरी और पिछोर के संशोधित टिकट आगामी जारी होने वाली सूची में आएंगे। पिछोर से घोषित शैलेंद्र सिंह के टिकट को ड्रॉप कर दिया जाएगा।

छिंदवाड़ा में नकुलनाथ के घोषित दो नाम भी तय

छिंदवाड़ा से सांसद और कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ ने दो दिन पहले छिंदवाड़ा में अमरवाड़ा से सिटिंग एमएलए कमलेश प्रताप शाह और परासिया से सोहनलाल बाल्मीकि को टिकट दिए जाने की घोषणा की थी। सूत्रों का कहना है कि इन नामों पर भी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मुहर लग गई है।

पहली सूची में दतिया से अवधेश नायक को टिकट मिला है लेकिन विरोध के चलते उम्मीदवार बदलने पर विचार हो रहा है। यहां से 7 बार तीन दलों से चुनाव लड़ चुके राजेंद्र भारती को टिकट देने की चर्चा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!