भोपालमध्यप्रदेश

MP में 2024 के आखिरी में शुरू होगी सुविधा: पर्यटन, गंगा की तरह तवा में चलेगा लग्जरी क्रूज

बांध से मढ़ई तक सैर

भोपाल डेस्क :

योगेश पंवार​​​​मप्र टूरिज्म बोर्ड तवा में लग्जरी क्रूज चलाने की तैयारी में है। तवा बांध से मढ़ई तक 50 किमी की सफारी क्रूज से कराई जाएगी। अभी इस रूट पर एमपी टूरिज्म स्पीड बोट चला रहा है। लग्जरी क्रूज पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशीप) मोड पर चलेगा। इसके लिए गंगा नदी में ‘गंगा विलास’ क्रूज चला रही अंटारा क्रूज प्राइवेट लिमिटेड इच्छुक भी है।

हालांकि संचालन इसी कंपनी को मिलेगा, यह इन्वेस्टमेंट पर निर्भर करेगा। बताया जाता है कि 100 करोड़ से ज्यादा का निवेश होने पर कंपनी से बिना नीलामी के करार किया जा सकता है। यदि निवेश कम का है तो टेंडर होंगे। पर्यटन को एक जिला एक उत्पाद के तहत प्रमोट कर रहे नर्मदापुरम जिला प्रशासन ने प्रस्ताव आने पर तुरंत ही प्रक्रिया शुरू कर दी है।

टूरिज्म बोर्ड ने बांध किनारे की तवा रिसोर्ट से लगी 2 हेक्टेयर वन भूमि जेट्‌टी, वेटिंग लाउंज और रिसोर्ट निर्माण के लिए मांगी है। डीएफओ ने प्रस्ताव बनाकर सीसीएफ को भेज दिया है। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के परिवेश पोर्टल पर पर्यावरण एनओसी के लिए आवेदन भी कर दिया है। क्लियरेंस मिलते ही जमीन आवंटित हो जाएगी।

हालांकि लक्जरी क्रूज का सफर इस सीजन में चालू नहीं होगा। 2024 के आखिरी में या 2025 में इसकी शुरुआत होगी। गंगा विलास में तीन डेक हैं। तवा में कितने डेक वाला क्रूज उतारा जाएगा, अभी तय नहीं है, गंगा में इनक्रेडिबल बनारस पैकेज 1.12 लाख रुपए का है। इस पैकेज में गंगाघाट से लेकर रामनगर तक का पर्यटन शामिल है।

इधर, नर्मदा में क्रूज

कुक्षी सेे स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक क्रूज, 5 दिन का पैकेज
मप्र के कुक्षी से गुजरात के केवड़िया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक चलने वाले क्रूज के बोर्डिंग प्वाइंट पर्यटन विभाग ने तय कर दिए हैं। 120 किमी का यह पूरा सफर (आने-जाने का) 5 दिन 4 रात का होगा।
क्या-क्या दिखेगा : मांडू, महादेव, बाग की गुफाएं, जहाज महल, रानी रूपमती महल, काठीवाड़ा पैलेस, चंद्रशेखर आजाद स्टेच्यू।
कहां रुकेगा : कुक्षी से चलकर यह क्रूज अालीराजपुर के सकाराज स्थित एडवेंचर बोर्डिंग पॉइंट में रात को रुकेगा। अगले दिन गुजरात में ग्राम हफेश्वर होता हुआ उदेपुर के कावत में रात में रुकेगा। इसके बाद गुजरात के मोखड़ी ग्राम, जिला नर्मदा में नाइट स्टे होगा। आखिरी दिन स्टेच्यू ऑफ यूनिटी साइट से 12 किमी पहले फाइनल प्वाइंट पर रुकेगा।
मप्र टूरिज्म के एमडी शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि पहले पूरा रूट करीब 135 किमी था। पानी के अंदर मैपिंग करने के बाद दूरी 15 किमी कम करनी पड़ी।
क्रूज में 35 लग्जरी रूम होंगे। एक रूम में दो पैसेंजर रुक सकेंगे। कुल 70 पैसेंजर रुक सकेंगे। सामान्य श्रेणी के 25 कैबिन में 50 यात्रियों के रुकने की व्यवस्था रहेगी। कुल 120 यात्री आनंद ले सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!