भोपाल

107 करोड़ से अधिक की स्कॉलरशिप राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर की: मुख्यमंत्री बोले – लाड़ली 2.0 में बेटियों की इंजीनियरिंग, मेडिकल और लॉ की फीस भरेगी सरकार

भोपाल डेस्क :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित समारोह में 3.33 लाख से अधिक लड़कियों के खाते में 107 करोड़ से अधिक की स्कॉलरशिप राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर की। लाड़ली लक्ष्मी 2.0 योजना का उल्लेख करते हुए चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार अब लड़कियों की इंजीनियरिंग, मेडिकल और लॉ की पढ़ाई सहित उच्च शिक्षा की फीस भी भरेगी।

उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के बाद अब लाड़ली बहना योजना में गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाएं एक-एक हजार रुपए प्रतिमाह की राशि प्राप्त करेंगी। बालिकाओं और बहनों को सशक्त बनाकर पर्यावरण-संरक्षण, नशामुक्ति और अन्य सामाजिक अभियानों में उन्हें नेतृत्व की भूमिका में लाने का प्रयास किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि हमने बहनों के लिए 50% आरक्षण चुनावों में दिया है। शिक्षक भर्ती में 50% और पुलिस भर्ती में 30% आरक्षण दिया है।

बुजुर्ग मां के ताने से जन्मी लाड़ली लक्ष्मी योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि बचपन से उन्होंने अपने गांव में बेटियों के प्रति भेदभाव देखा, जिससे दुख होता था। जब एक कार्यक्रम में कहा कि बेटे-बेटियों को बराबर मानो, तो एक बूढ़ी मां ने बोला कि बेटी की शादी का दहेज तू देगा? तभी मैंने निर्णय लिया कि मैं गरीब बेटियों की शादी करवाऊंगा। मैं जब सांसद-विधायक बना तो मैं कुछ बेटियों की शादी करवाने लगा। 2007 में लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई। उन्होंने समाज से आग्रह किया कि बेटियों को पैदा होने दें। ये परिवार, समाज, देश और दुनिया का भला करेंगी। कार्यक्रम में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए बालिकाओं को पुरस्कार भी दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!