ग्वालियर

खटीक समाज ने सबको चौंका दिया: साम्प्रदायिक सद्भाव ज्योतिरादित्य ने गोरखी के ताजिए पर की सेहराबंदी

ग्वालियर डेस्क :

ग्वालियर में साम्प्रदायिक सद्भाव, आपसी भाईचारे के लिए हर साल मोहर्रम के मौके पर सिंधिया राजपरिवार ताजिएदारी की परम्परा का निर्वहन करता है। इस साल भी गोरखी देवघर के समीप ताजिए लगाए गए हैं। सिंधिया राजपरिवार के मुखिया केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को गोरखी पहुंचकर ताजिए पर सेहराबंदी की रस्म अदा कर मुल्क में अमन, चैन और खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर खटीक समाज ने मंच पर सिंधिया को बकरा उपहार में देकर सबको चौंका दिया। इसके बाद सिंधिया ने भी बकरे को हाथ लगाकर वापस कर दिया।

दरअसल ग्वालियर गोरखी के इमाम बाड़े में रखे गए सिंधिया राजवंश के ताजिए पर उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाजिरी देकर सेहराबंदी की रस्म अदा की। शहरकाजी अब्दुल अजीज कादरी ने फातहा पढ़ा और मुल्क में अमन और सांप्रादियक सद्भाव के लिए दुआ मांगी। आपको बता दें कि सिंधिया राजवंश रियासत काल से ही सभी धर्मों के त्योहारों में शिरकत करता रहा है। मोहर्रम पर भी सदियों से राजवंश के शाही ताजिए की जियारत की परंपरा चली आ रही है। हर साल गोरखी पैलेस में शाही इमामबाड़ा बनाया जाता है। यहां सिंधिया राजवंश का ताजिया रखा जाता है और तय तारीख पर राजवंश का मुखिया सेहराबंदी करता है। इसके बाद मोहर्रम पर इसे विसर्जित किए जाने के दौरान भी शाही प्रतिनिधि मौजूद रहता है। केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने खानदानी परंपरा को निभाया है।


गिफ्ट में बकरा देख सिंधिया रह गए दंग, हाथ लगाकर किया वापस
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधियान ने शनिवार को महावीर भवन कंपू में खटीक समाज द्वारा आयोजित समारोह में समाज के प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया। इस अवसर पर समाज के वरिष्ठ समाजसेवियों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर सिंधिया ने कहा कि खटीक समाज क्षमतावान है। समाज के युवा शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाज युवाओं का मार्गदशक बनें और उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रेरित करे। इस मौके पर खटीक समाज ने केन्द्रीय मंत्री को मंची पर ही समाज का प्रतीक बकरा भेंट किया। अचानक मंच पर बकरा देखकर केन्द्रीय मंत्री सिंधिया दंग रह गए। सोचने लगे कि अब इस गिफ्ट का क्या करे। इसके बाद उन्होंने बकरा को हाथ लगाकर वापस उन्हीं को सौंप दिया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष अभय चौधरी तथा खटीक समाज के वरिष्ठ लोग मंच पर उपस्थित थे। सिंधिया ने बोर्ड परीक्षाओं में एवं उच्च शिक्षा में प्रावीण्य सूची में आने वाले समाज के छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। वहीं समाज के वरिष्ठ नागरिकों को भी सम्मानित किया।
गि
प्रजापति समाज का सृष्टि निर्माण में योगदान
सिंधिया ने प्रजापति समाज के सामाजिक समरसता सम्मेलन में कहा कि प्रजापति समाज भारत में आदिकाल से ईश्वरीय रूप कृतियों का निर्माण करता आ रहा है वहीं उनका सृष्टि के निर्माण में भी योगदान है। प्रजापति हनुमान मंदिर कुम्हरपुरा मुरार में आयोजित सम्मेलन में सिंधिया ने कहा कि कि समता भवन में समाज के नवरत्नों के बीच मुझे बैठने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने समाज के लोगों से कहा कि उन्हें समाज के इतिहास का गौरव गान करना चाहिए। उन्होंने समाज के बुजुर्गों से कहा कि वे युवाओं को अपने इतिहास से अवगत कराएं। इस अवसर पर समाज की ओर से केन्द्रीय मंत्री सिंधिया को विभिन्न मांगों को लेकर एक ज्ञापन भी सौंपा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!