भोपाल

फौजी मेले में CM शिवराज बोले- देश के हर नागरिक के दिल में सेना के जवान का दिल धड़कता है, हमने पाकिस्तान को घर में मारा,

भोपाल डेस्क :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को भोपाल में फौजी मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा- चाहे 1965 हो या 1971, पाकिस्तान ने जब-जब जुर्रत की, हमारे सैनिकों ने उसे सबक सिखा दिया। सर्जिकल स्ट्राइक कर हमने पाकिस्तान को घर में घुसकर मारा। चीन के सैनिकों की गर्दन तोड़कर फेंक दी। दुनिया को बता दिया कि भारत किसी से कम नहीं है।

CM ने कहा, हमारी सेना हर चुनौती का जवाब देने में सक्षम है। हमारी सेना धर्म की जय के लिए काम करती है। दुनिया के कल्याण के काम में हम लगते हैं। भोपाल की धरती पर हमारी सेना का स्वागत है। आज शाम तीनों सेनाओं के चीफ और कल रक्षा मंत्री आ जाएंगे। 1 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे। CM ने प्रदर्शनी देखने के दौरान गन से सटीक निशाना भी लगाया। गोली सीधे टारगेट के सेंटर पर लगी।

भोपाल में आज से फौजी मेले की शुरुआत हो गई है। CM ने भोपाल के एमबीएम कॉलेज ग्राउंड में लगी सेना की एग्जीबिशन का उद्घाटन किया। आज से 3 दिन तक चलने वाले इस मेले में भारत की तीनों सेनाओं की सैन्य कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा।

किसी को छेड़ेंगे नहीं, लेकिन छेड़ा तो छोड़ेंगे नहीं

CM ने कहा, भारत का इतिहास हजारों साल पुराना है। 5 हजार साल से ज्यादा पुराना ज्ञात इतिहास है। इतनी ही पुरानी वीरता और शौर्य हमारा है। आज मुझे गर्व है कि भारत की सेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि हम अपनी तरफ से किसी को छेड़ेंगे नहीं, लेकिन अगर किसी ने हमें छेड़ा तो हम छोड़ेंगे नहीं। हमारे सैनिकों ने कारिगल में हजारों फीट ऊंची चोटियों पर चढ़कर दुश्मन का सर्वनाश किया। आजादी के बाद कुछ साल पहले तक 30 हजार जवानों ने शहादत दी है।

CM ने कहा, शहीदों की याद में भोपाल में शौर्य स्मारक बनाया। सेना के टैंक और हथियार और मिल जाएं, तो इसे ऐसा सजाएंगे कि एक बार देखने पर पूरा सेना का परिचय हो जाए।

आर्म्ड फोर्सेज बैंड परफॉर्मेंस

30 मार्च से अप्रैल तक शाम 6.30 बजे से 7.30 बजे तक डीबी मॉल, शौर्य स्मारक और बोट क्लब पर भारतीय सेनाओं के बैंड परफॉर्मेंस देंगे। फ्री एंट्री रहेगी। त्रि-बैंड संगीत आज शाम 6.30 बजे से रविंद्र भवन में होगा। तीनों सेनाओं के बैंड परफॉर्म करेंगे। ऐसा पहली बार है, जब भारतीय थल सेना, जल सेना और वायु सेना के बैंड की परफॉर्म राजधानी भोपाल में एक ही समय पर होंगी।

1 अप्रैल को आएंगे पीएम मोदी

सेना की ट्राई सर्विस मीट में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को आएंगे। तीनों सेनाओं के प्रमुख आज 29 मार्च को ही पहुंच जाएंगे। 30 मार्च को तीनों सेनाओं के प्रमुख सहित सैन्य कमांडरों को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान संबोधित करेंगे। इसके अगले दिन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सीडीएस और तीनों सेनाओं के प्रमुख सहित सैन्य कमांडरों को संबोधित करेंगे। तीनों सेनाओं के प्रमुखों से रणनीतिक मामलों पर भी चर्चा करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!