रायसेन

स्वास्थ्य मंत्री ने ग्राम नागौरी में किया साँची को सोलर सिटी बनाने भूमि-पूजन: प्रभुराम चौधरी ने कहा साँची प्रदेश की पहली सोलर सिटी बनेगी

रायसेन डेस्क :

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने शनिवार को रायसेन जिला के साँची विकासखंड के ग्राम नागौरी में साँची शहर को सोलर सिटी बनाए जाने के लिए भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि साँची, स्तूपों और बौद्ध तीर्थ स्थल के लिए विश्व विख्यात है। अब साँची को विद्युत आवश्यकताओं की पूर्ति एवं बिजली आपूर्ति में आत्म-निर्भर बनाने के लिए देश की दूसरी और प्रदेश की पहली सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि साँची शहर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कर विद्युत का उत्पादन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नागौरी में 3 मेगावाट एवं गुलगाँव में 5 मेगावाट का सोलर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। सोलर सिटी बनने से साँची की बिजली आवश्यकता की पूर्ति सौर ऊर्जा से होगी। साथ ही सौर स्ट्रीट लाइट, गार्डन लाइट, स्टड लाइट, हाई-मास्ट लाइट, सौर पेयजल कियोस्क, लोक परिवहन के लिए बैटरी चलित ई-रिक्शा, चार्जिंग स्टेशन, अक्षय ऊर्जा आधारित संयंत्र विंड टर्बाइन एवं पिजो इलेक्ट्रिक जनरेटर्स स्थापित किए जाएंगे। सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रमुखता से काम किया जा रहा है। घरों एवं खेतों में सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष यशवंत मीणा और जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजू पवन भदौरिया ने भी संबोधित किया। साथ ही नागौरी एवं गुलगाँव में सोलर पावर प्लांट स्थापित करने वाली विद्युत उत्पादन कम्पनी एनएचडीसी के प्रबंधक निदेशक विजय कुमार सिरावा द्वारा साँची को सोलर सिटी बनाने तथा स्थापित किए जा रहे सोलर पावर प्लांट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। स्थानीय जन-प्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!