रायसेन

दहिडा में हलाली समूह जल-प्रदाय योजना का भूमि-पूजन: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी बोले – साँची जनपद के 25 गाँव के हजारों ग्रामीणों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

रायसेन डेस्क :

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने शनिवार को रायसेन जिला के साँची जनपद के ग्राम दहिडा में जल जीवन मिशन की 98 करोड़ 72 लाख रूपए की हलाली समूह जल-प्रदाय योजना का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि इस योजना का कार्य पूर्ण हो जाने पर सांची जनपद के 25 गाँव के हजारों ग्रामीणों को घर पर ही शुद्ध पेयजल मिलेगा। साथ ही भोपाल जिले के 36 गाँव भी लाभान्वित होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी नागरिकों को घर पर ही नल कनेक्शन से पानी उपलब्ध कराया जाए। ग्रामीण पानी के लिए परेशान न हो, इसके लिए सरकार द्वारा जल जीवन मिशन शुरू किया गया है। जिले के अनेक गाँव में मिशन में घर-घर में नल कनेक्शन से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हलाली डेम का अधिक से अधिक लाभ क्षेत्र के नागरिकों को मिले, इसके लिए वह काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हलाली डेम के बेस्ट वेयर पर लगभग 26 करोड़ रूपये से गेट का निर्माण किया जा रहा है। इसमें आवश्यकता अनुसार पानी रोका जा सकेगा। अधिक पानी होने पर उसे निकाला जा सकेगा। इससे बाढ़ की स्थिति भी निर्मित नहीं होगी। सिंचाई के लिए किसानों को भी पर्याप्त पानी मिलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि हलाली समूह जल प्रदाय योजना में ग्राम अम्बाड़ी, बनखेड़ी, बरजोदपुर, बेरखेड़ी, छोला, दहिड़ा, दीवानगंज, जमुनिया, कचनारिया, कड़ईया, कायमपुर, किमखेड़ी, खोआ, कुल्हाड़िया, मुक्तापुर, मुरलीखेड़ी, मुस्काबाद, नरखेड़ा, नरोद, नीनोद, पिपल्या, संग्रामपुर, सरार, सेमरा और टिगरा शामिल हैं।

दहिडा में ही जल शोधन संयंत्र का निर्माण किया जाएगा, जिसकी क्षमता 7.75 एमएलडी है। योजना में लगभग डेढ़ लाख आबादी को जल प्रदाय किया जा सकेगा तथा 30 हजार घरों में नल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। इसमें साँची जनपद के 25 और भोपाल क्षेत्र के 31 गाँव के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। जल-संग्रहण एवं प्रदाय के लिए 18 टंकियों का निर्माण होगा, जिसमें से 6 टंकियों का निर्माण साँची क्षेत्र में होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए प्रमुखता से काम किया जा रहा है। लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, प्रसूति सहायता योजना सहित अनेक योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। अब मुख्यमंत्री चौहान द्वारा लाड़ली बहना योजना भी शुरू की जा रही है, जिसमें हर महीने पात्र महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रूपये की राशि जमा की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चहुँमुखी विकास के लिए निरंतर काम किया जा रहा है। सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, नवीन स्कूल भवन, स्वास्थ्य केन्द्र, पंचायत भवन, आँगनवाड़ी भवन सहित अधो-संरचना से जुड़े कार्य तेजी से किए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में सांची जनपद अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पोर्ते सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!