न्यूज़ डेस्क

ब्रेकिंग- बिपरजॉय गुजरात में जखौ तट, बाड़मेर में आसमां से टकराया: 5 की मौत, आज राजस्थान में तेज बारिश होगी, तूफान से कमजोर हुआ मानसून

न्यूज़ डेस्क :

अरब सागर से उठा बिपरजॉय तूफान गुजरात के 940 गांवों से होता हुआ 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से राजस्थान की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से उत्तरी गुजरात के पाटन और बनासकांठा में शुक्रवार को तेज बारिश होगी। तूफान कच्छ से पाकिस्तान की सीमा को टच किया।

गुरुवार शाम साढ़े छह बजे बिपरजॉय तूफान गुजरात के कच्छ-सौराष्ट्र से टकराया था। रात में इसने राजस्थान के बाड़मेर में आसमान से टकराकर एंट्री ली। तूफान के कारण महेसाणा, दाहोद, खंभात और भावनगर में 5 लोगों की मौत हुई। आधी रात तक इसके लैंडफॉल की प्रोसेस पूरी हुई।

इस दौरान 125 से 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली। बाद में हवा की रफ्तार कम होकर 108 किमी प्रति घंटा हो गई। भुज में 5 इंच तक बारिश हो चुकी है। द्वारका और भुज में बिजली बंद कर दी गई है।

तूफान ने रोकी मानसून की रफ्तार
बिपरजॉय अब मानसून के बढ़ने की रफ्तार को भी रोकने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक यह जमीन पर पूर्व व उत्तर-पूर्व दिशा में करीब 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। तूफान के केंद्र यानी आई का आकार करीब 50 किमी का है।

शुक्रवार सुबह के बाद तूफान की ताकत बहुत तेजी से कम होने लगेगी और गुजरात को पार करने के बाद यह राजस्थान में एक डिप्रेशन वाले मौसमी सिस्टम की तरह प्रवेश करेगा। इस दौरान कई इलाकों में 10 से 20 सेमी तक बारिश होने की संभावना है। गुजरात के साथ पश्चिमी राजस्थान में भी शुक्रवार को भारी बारिश होगी, जो शनिवार को सिर्फ राजस्थान में जारी रहेगी।

रविवार को पूर्वी राजस्थान, उससे लगे हरियाणा, एमपी व यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश देने के बाद यह सिस्टम बिल्कुल कमजोर हो जाएगा। इसके असर से रविवार तक मानसून फिलहाल वहीं अटका रहेगा, जहां तक 11-12 जून को पहुंच चुका था।

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर ब्लैकआउट
तूफान से बाड़मेर के कई गांवों में सैकड़ों बिजली पोल व पेड़ गिर गए। इससे भारत-पाक बॉर्डर और उससे सटे गांवों में ब्लैकआउट हो गया। गुरुवार दोपहर 3 बजे बाद पाक की तरफ से उठे रेतीले तूफान के साथ 60-70 किमी की रफ्तार से आंधी चली। काले घने बादलों के साथ तेज बौछारों का दौर शुरू हो गया। सूखा रण भी तर हो गया।

पिता-पुत्र और उनके 23 पशुओं की मौत
गुजरात के भावनगर में तूफान के कारण पिता-पुत्र की मौत हो गई। गुरुवार सुबह से हुई बारिश के बाद जिले के सिहोर शहर के पास भंडार गांव से गुजरने वाली खंती में पानी बहने लगा।

अचानक पानी आने से बकरियों का झुंड गड्‌ढे में फंस गया। उन्हें बचाने गए 55 साल के रामजी परमार और उनका बेटा राकेश परमार (22) खंती में गए, लेकिन तेज बहाव में बह गए। इसी हादसे में 22 बकरियों और एक भेड़ की भी मौत हो गई।

आज नुकसान का आकलन करेगा प्रशासन
गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पाण्डेय ने बताया- प्रशासन शुक्रवार को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगा। उसके बाद नुकसान की वास्तविक जानकारी मिलेगी। अब तक जो इनपुट्स आए हैं, उसके अनुसार 22 लोग घायल हुए हैं। 23 पशुओं की मौत हुई हैं, जबकि 524 पेड़ गिरे हैं।

94 हजार से ज्यादा लोगों को तटीय इलाकों से रेस्क्यू किया गया था। कोस्ट गार्ड ने 15 जहाज और 7 एयरक्राफ्ट तैयार रखे थे। NDRF की 27 टीमें भी तैनात थीं।

पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से बात की और स्थिति की जानकारी ली थी। इसके बाद पटेल स्टेट कंट्रोल रूम भी पहुंचे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!