जयपुरराजस्थान

पूरे प्रदेश में आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा का माहौल होना चाहिए और जन भागीदारी को बढ़ाने के प्रयास किए करे।

जयपुर डेस्क :

मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि इस वर्ष हम आजादी के 75 वर्ष का उत्सव आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर पूरे प्रदेश में आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा का माहौल होना चाहिए और जन भागीदारी को बढ़ाने के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि 15 अगस्त तक सभी विभागीय कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव थीम पर आधारित होने चाहिए। उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव की शुरुआत के साथ ही राजस्थान जुलाई माह तक पूरे देश में प्रथम स्थान पर है और इस पर हम सभी प्रदेशवासियों को गर्व है।

 मुख्य सचिव शुक्रवार को यहां शासन सचिवालय में पर्यटन विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा की प्रगति के संबंध में विभिन्न विभागों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थीं।

श्रीमती शर्मा ने कहा कि प्रदेश में आयोजित किए जा रहे सभी कार्यक्रमों, वृक्षारोपण, प्रवेशोत्सव, प्रार्थना सभाओं, आंगनबाड़ी केंद्र, आशा सहयोगिनी के माध्यम से  जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय व ग्रामीण खेलों, ग्राम सभाओं सहित तिरंगा रैली, साइकिल रैली, बाइक रैली, सम्मेलन, ट्रेनिंग कार्यक्रमों व विभिन्न तरह के निबंध, स्लोगन एवं अन्य प्रतियोगिताएं अमृत महोत्सव की थीम पर आयोजित कर  जनभागीदारी बढ़ाएं।

मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हर घर तिरंगा अभियान को भी पूरे प्रदेश में सफल बनाने के सक्रिय प्रयास सुनिश्चित करें।

श्रीमती शर्मा ने 15 अगस्त तक विभिन्न विभागों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की कार्य योजना भी शीघ्र ही बनाने के निर्देश दिए।

बैठक में पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न विभागों की गतिविधियों एवं उपलब्धियों के बारे में बताया।

इस अवसर पर सभी प्रमुख विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव और शासन सचिवों ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!