रायपुर

केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम तैयारी का ब्लू प्रिंट लेकर लौटी: राज्य में 5 लाख नए वोटर, 375 बूथ भी बढ़ेंगे

रायपुर डेस्क :

छत्तीसगढ़ में नवंबर-दिसंबर में प्रस्तावित विधानसभा चुनावों के लिए इस बार 5 लाख से ज्यादा वोटर बढ़ने की संभावना है। इन नए मतदाताओं के लिए पौने 4 सौ मतदान केंद्र (पोलिंग बूथ) बनाए जा सकते हैं। यह नहीं, आयोग रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर जैसे शहरों में बूथ पर वोटरों की भीड़ को नियंत्रित करने की योजना भी बना रहा है।

प्लान ये है कि जिन परिसरों या भवनों में चार-पांच या ज्यादा बूथ हैं, उनकी संख्या कम कर दी जाए। इसके लिए नए स्थानों की तलाश शुरू करने के निर्देश भी दिए गए हैं। रायपुर में आई केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम ने शुक्रवार को प्रदेश के 15 जिलों के कलेक्टर-एसपी तथा आला अफसरों के साथ मंथन किया।

गुरुवार को 18 जिलों के अफसरों से डेटा लिया गया था। शनिवार की बैठक में तय हुआ कि एक परिसर से बूथ घटाने तथा संख्या बढ़ाने पर राजनीतिक दलों के साथ भी संवाद होगा। हर बूथ में अधिकतम 1500 वोटरों के मतदान के ही इंतजाम रहेंगे।

अगर किसी बूथ में ज्यादा वोटर हुए तो उसे नजदीकी नए बूथ में शिफ्ट किया जाएगा। चुनाव में कितनी फोर्स लगेगी, अभी यह स्पष्ट नहीं है। लेकिन आयोग की टीम ने सुरक्षा इंतजाम के लिए शाम को सीआरपीएफ, होमगार्ड, लोकल पुलिस, रेल पुलिस और सीआईएएफ के इंचार्ज की बैठक भी ली और यहां सुरक्षा बलों की उपलब्धता का ब्योरा भी लिया है।

हर जिले में नए अफसर करवाएंगे चुनाव
केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम के साथ दो दिनी चुनावी तैयारियों के मंथन में यह बात सामने आई कि सभी 33 जिलों में नए अधिकारियों से चुनाव कराने के निर्देश पर सख्ती से अमल करने के लिए कहा गया है। सभी जिलों के कलेक्टर-एसपी ने ज्वाइंट प्रजेंटेशन आयोग की टीम के सामने दिया है। आयोग की टीम में वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा और नितेश व्यास, उप निर्वाचन आयुक्त हिरदेश कुमार, अजय भादू, आरके गुप्ता, एमके साहू और एनएन बुटोलिया आए हैं। दोनों दिन की बैठक में छत्तीसगढ़ की सीईओ रीना बाबा साहब कंगाले भी शामिल हुईं। टीम ने सीएस अमिताभ जैन, डीजीपी अशोक जुनेजा, प्रमुख विभागों के सचिवों के साथ नवा रायपुर में चुनाव पर लंबी चर्चा भी हुई है।

आगे क्या… प्रशासन-पुलिस में बड़े ट्रांसफर
चुनाव आयोग से हफ्तेभर पहले आई चिट्‌ठी के आसार पर फील्ड पर तैनात प्रशासन और पुलिस अमले के ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पुलिस विभाग ने मंगलवार को 150 से ज्यादा इंस्पेक्टरों और थानेदारों के तबादले किए हैं। ये लगभग तीन साल से एक जगह तैनात थे। प्रशासन ने भी राजपत्रित अधिकारियों के इसी क्राइटेरिया में तबादलों की तैयारी शुरू कर दी है। 30 जून तक ऐसे सभी अफसर-कर्मचारियों का स्थानांतरण करने की तैयारी है, जिन्हें एक जगह पर 31 जनवरी 2024 को तीन साल पूरे होने वाले हैं।

पिछले चुनाव में दो चरणों में मतदान
छत्तीसगढ़ में पिछले विधानसभा चुनाव में दो चरणों में मतदान हुआ था। पहले चरण में वोटिंग 12 नवंबर को 18 सीटों के लिए और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी। नतीजे 11 दिसंबर को आए थे, जिसमें कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं और प्रतिद्वंद्वी भाजपा महज 15 सीटों पर सिमट गई थी। छत्तीसगढ़ के नए सीएम के तौर पर भूपेश बघेल ने 17 दिसंबर 2018 को शपथ ली थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!