जयपुरराजस्थान

श्रीनाथपुरम स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रेक का लोकसभा अध्यक्ष एवं स्वायत्त शासन मंत्री ने किया शिलान्यास , प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए पंचायत स्तर पर बनाएंगे खेल मैदान-लोकसभा अध्यक्ष

हॉकी के ऎस्ट्रोटर्फ ग्राउंड के लिए होंगे प्रयास- स्वायत्त शासन मंत्री

जयपुर डेस्क :

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि हमारे खिलाड़ियों में आत्मविश्वास, आत्मबल और समर्पण की भावना है। वे खेल मैदान में परिश्रम कर अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने का जज्बा रखते हैं। हमारी जिम्मेदारी बनती है कि ऎसे खिलाड़ियों को तैयारी के लिए समुचित साधन और सुविधाएं मिलें। इसके लिए हम पंचायत स्तर तक खेल मैदान विकसित करने की कार्ययोजना बना रहे हैं। 

लोकसभा अध्यक्ष रविवार को स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के साथ श्रीनाथपुरम स्टेडियम में सिंथेटिक एथेलेटिक्स ट्रेक का शिलान्यास करते हुए समारोह को मुख्य अतिथि के रूप संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मिट्टी के ट्रेक  पर बारिस के मोसम में खिलाड़ियों को अभ्यास करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। हमने उनसे इस बारे में बात की तो उन्होंने सिंथेटिक ट्रेक की आवश्यकता जताई । आज खिलाड़ियों का सिंथेटिक ट्रेक के निर्माण का सपना पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि भारत को खेलों की दुनिया महाशक्ति बनाया जाए। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं। राजस्थान में खेल सुविधाओं के विकास पर तेजी से काम हो रहा है। हमारी कोशिश होगा कि कोटा-बूंदी में भी अन्तर्राष्ट्रीय मापदण्ड के अनुरूप सभी खेलों के मैदान तैयार किए जाएं। उन्होंने बताया कि बूंदी में 20 करोड़ की लागत से खेल संकुल का विकास किया जा रहा है। 

रामगंजमंडी और लाखेरी में 4.5-4.5 करोड़ की लागत से इंडोर स्टेडियम बन रहे हैं। इसके अलावा भी अनेक योजनाएं पाइपलाइन में हैं, जिनके धरातल पर आने से सबसे अधिक लाभ खिलाड़ियों को मिलेगा।

हॉकी के ऎस्ट्रोटर्फ ग्राउंड  के लिए होंगे प्रयास

समारोह की अध्यक्षता करते हुए स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा खेल सुविधाओं का विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि कोटा में जेके पवैलियन स्टेडियम में 30 करोड़ की लागत से खेल संकुल बनाया जा रहा है, जिसमें विभिन्न खेलों के लिए इंडोर स्टेडियम की सुविधाऎं विकसित की जा रही हैं। मल्टीपरपज स्कूल में भी हॉकी सहित कई खेल ग्राउण्ड विकसित किए जा रहे हैं। जिले के युवा खिलाडियों को अतर्राष्ट्रीय स्तर के मापदण्ड अनुसार खेल मैदान में तैयारी करने का अवसर मिले, इसके लिए लगातार प्रयास जारी रहेंगे। उन्होंने कोटा में हॉकी के लिए भीहॉकी के ऎस्ट्रोटर्फ ग्राउंड  बनाने के लिए कुन्हाडी स्थित विजयवीर क्लब में खिलाड़ियों से चर्चा कर तैयार करवाने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा कि जिले में खेलों का माहौल बने इसके लिए सरकार सुविधाओं के विस्तार के लिए तत्पर है। 

स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कोटा में आगामी समय में किसी भी कॉलोनी में पेयजल की समस्या नहीं रहेगी। अमृत योजना के द्वितीय चरण में 350 करोड़ रूपये का प्रावधान कोटा शहर के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक क्षेत्र में गुणवत्ता युक्त पेयजल की 24 घंटे सप्लाई हो सके, इसके लिए पेयजल तंत्र का विस्तार कर योजना की डीपीआर बनाते समय प्रत्येक क्षेत्र को शामिल किया जायेगा। 

कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि सिंथेटिक ट्रेक बनने से यहां के युवा खिलाडियों को हर मौसम में बिना व्यवधान के अन्तर्राष्ट्रीय मापदण्ड अनुसार तैयारी का अवसर मिलेगा। महापौर राजीव अग्रवाल ने कहा कि खेलों इण्डिया के तहत 400 मीटर का सिंथेटिटे्रक बनने से कोटा के खुवा खिलाडियों को सपने साकार करने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री ओपी बुनकर, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष श्री रविन्द्र त्यागी  सहित बड़ी संख्या में युवा खिलाडी स्थानीय नागरिक मौजूद रहे। रूडसिको के परियोजना निदेशक श्री प्रदीपकुमार गर्ग ने धयन्वाद ज्ञापित किया। 

सात माह में मिलेगी सिंथेटिक ट्रेक की सौगात

श्रीनाथपुरम स्टेडियम में बन रहा 400 मीटर सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रेक 8 लेन का होगा। फुल पीयूआर सिस्टम से बन रहे इस सिंथेटिक ट्रेक को बनाने में करीब 7 करोड़ रूपए का खर्च आएगा। इसके निर्माण कार्य के लिए 12 माह का समय निर्धारित किया गया है, लेकिन अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि इसे सात माह में पूरा कर लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!