भोपाल

चिकित्सा शिक्षा मंत्री और विधायक समेत कई जनप्रतिनिधियों ने सफाई कर्मियों के पैर धोए और उन पर फूल बरसाए

भोपाल डेस्क :

स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में राजधानी भोपाल देश का 6वां सबसे साफ-सुथरा शहर बना। शहर को साफ-सुथरा बनाने में सफाईकर्मियों का सबसे अहम रोल रहा हैं। जिसके बाद मंगलवार को इन सफाईकर्मियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री और विधायक समेत कई जनप्रतिनिधियों ने उनके पैर धोए और उन पर फूल बरसाए। यह देख सफाईकर्मी भी गदगद हो गए।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में राजधानी भोपाल को साफ-सुथरे शहरों की रैंकिंग में देश में 6वां स्थान मिला। वहीं, भोपाल को गार्बेज फ्री सिटी में 5 स्टार रेटिंग और वाटर प्लस के खिताब भी मिले। इसके चलते मंगलवार को नगर निगम ने ‘चरण वंदन’ कार्यक्रम आयोजित किया। श्यामला हिल्स स्थित जलकार्य विभाग एवं सीवेज प्रकोष्ठ ऑफिस कैंपस में यह इवेंट हुआ।

तिलक लगाया, शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया

कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, विधायक रामेश्वर शर्मा, महापौर मालती राय, बीजेपी प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी, प्रदेश उपाध्यक्ष सीमा सिंह, निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी समेत एमआईसी सदस्य और पार्षदों ने 10 सफाईकर्मियों के पैर धोए। इसके बाद उन्हें तिलक लगाया और फूल माला पहनाकर शॉल ओढ़ाकर उनका सम्मान किया।

सफाई मित्र जगदीशप्रसाद परमेश्वर ने बताया कि सम्मान पाकर काफी खुशी हुई है। मंत्री, विधायक और महापौर जी ने हमने बात भी की। यह अच्छी पहल है। अगले स्वच्छ सर्वेक्षण में सभी सफाईमित्र पूरी ताकत झोंक देंगे। सफाई मित्रों ने बताया कि, सभी सफाई मित्रों की कोशिश रही है कि हमारा भोपाल देशभर में सबसे साफ शहरों की लिस्ट में शामिल हो। इस बार रैंकिंग 6वीं आई है, लेकिन आगे प्रयास जारी रखेंगे और अव्वल आएंगे। मंत्री-विधायक के हाथों सम्मान पाकर खुशी हो रही है। पहली बार इस तरह का आयोजन हुआ है।

जनप्रतिनिधियों को अपने बीच पाकर सफाईकर्मियों के चेहरे खिले

जिन सफाईकर्मियों (सफाई मित्र) का सम्मान किया, वे अपने बीच मंत्री, विधायक, महापौर समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को पाकर गदगद हो गए। इस दौरान सफाईकर्मियों जगदीश प्रसाद परमेश्वर, दिनेश हरकेल, राजकुमार मकोरिया, कामताप्रसाद, राजेश कुमार, रामस्वरुप भाया, राजकुमार परमेश्वर, कमलेश सप्रे, रामस्वरुप तेजी और गोपाल खरे को कुर्सियों पर बैठाकर जनप्रतिनिधियों ने पैर धोएं। एमआईसी मेंबर मनोज राठौर, रविंद्र यति, देवेंद्र भार्गव, जगदीश पाटीदार, आरके सिंह बघेल समेत सीनियर पार्षद सुरेंद्र बाड़िका, एमएल राय समेत अन्य जनप्रतिनिधि, अपर आयुक्त एमपी सिंह, शाश्वत मीणा आदि भी मौजूद थे।

प्रदेश में भी दूसरे नंबर पर रहा भोपाल

सफाई के मामले में मध्यप्रदेश में इंदौर के बाद भोपाल दूसरे नंबर पर रहा। भोपाल ने कचरे के पहाड़ भानपुर खंती को पार्क में तब्दील कर दिया। वहीं, सफाई से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी बेहतर काम किया। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में इंदौर ने जहां नंबर-1 की पोजिशन हासिल की, वहीं राजधानी भोपाल छठे नंबर पर रहा। उसे साढ़े 7 हजार अंकों में से 6608 अंक मिले। फाइव स्टार रेटिंग भी हासिल की। अतिथियों ने रैंकिंग में सुधार आने के पीछे की वजह सफाई मित्रों की मेहनत बताई। कहा कि इनकी मेहनत से ही भोपाल अव्वल भी आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!