भोपाल

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस : 400 कलाकारों ने दी शिव महिमा की प्रस्तुति, इसी महीने एक लाख भर्तियां होंगी, सभी जिलों में धूमधाम से मनाया मध्य प्रदेश स्थापना दिवस

भोपाल डेस्क :

भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मंगलवार रात मप्र का 67वां स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। समारोह में 400 कलाकारों ने शिव महिमा की प्रस्तुति दी। इसके बाद बॉलीवुड की प्रसिद्ध संगीत निर्देशक की जोड़ी शंकर महादेवन, एहसान नूरानी एवं लॉय मेंडोंसा के बैंड ने समा बांध दिया। शंकर महादेवन ने शिव तांडव स्त्रोत के साथ अपनी परफॉर्मेंस की शुरुआत की, इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी उनके साथ सुर में सुर मिलाए। इसके बाद शंकर,एहसान और लॉय के गीतों पर श्रोता जमकर झूमे।

सीएम बोले- राष्ट्रगान की तरह मप्र गान को मिलेगा सम्मान

इससे पहले सीएम शिवराज सिंह ने दीप जलाकर मप्र स्थापना दिवस समारोह की शुरुआत की। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि आज हसे हम राष्ट्रगान की तर्ज पर मध्यप्रदेश गान को खड़े होकर सम्मान देने की परंपरा शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज से जब भी मप्र गान होगा, हम सभी खड़े होकर सम्मान देंगे। सभी लोग इसका संकल्प लें। भाषण खत्म करने के बाद फिर माइक पर पहुंचे सीएम बोले एक संकल्प और करवाना चाहता हूं कि स्वयं को और अपने गांव को नशे से दूर रखने का संकल्प लें।

सीएम शिवराज ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा इंदौर लगातार छठवीं बार स्वच्छता में नंबर वन आया है। वहीं भोपाल देश की स्वच्छ राजधानी बनी है। मप्र बदल रहा है। एक जमाना था, जब मप्र डाकुओं के लिए जाना जाता था। मान सिंह, पान सिंह, मलखान सिंह पर फिल्में बनतीं थीं। मप्र के मंत्री का नक्सली गला काटकर ले गए थे।

सांस्कृतिक परंपरा को आगे बढ़ाते हुए महाकाल लोक का निर्माण

सीएम शिवराज ने कहा- सांस्कृतिक परंपरा को आगे बढ़ाते हुए उज्जैन में महाकाल लोक का निर्माण हुआ है। सलकनपुर में देवी लोक का निर्माण हो रहा है। ओंकारेश्वर में आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा बन रही है।

इसी महीने एक लाख भर्तियां होंगी

सीएम शिवराज ने कहा- इस बार हमारे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में 100 से ज्यादा देशों के लोग इंदौर आएंगे। खेलो इंडिया गेम्स अगले साल जनवरी-फरवरी में मप्र में होंगे। नवंबर के महीने में 1 लाख भर्तियां जारी कर दी जाएंगी। जिनके सालों से जमीन पर कब्जे हैं, चाहे वे विभाजन के समय आए हों, उन्हें नाममात्र की दर पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। मकान बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

मप्र में पहला राज्य जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में होगी

सीएम शिवराज ने कहा- हमने गेहूं के उत्पादन में पंजाब को पीछे छोड़ दिया। पहले शिक्षाकर्मी हुआ करते थे, अब सीएम राइज स्कूल बन रहे हैं। कभी 5 मेडिकल कॉलेज हुआ करते थे अब 24 मेडिकल कॉलेज हो गए हैं। मप्र ऐसा राज्य बना जिसने मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराने का संकल्प लिया। अंग्रेजी प्रतिभा को नहीं मार पाएगी।

जन्मदिन-एनिवर्सरी पर पौधे लगाएं, बिजली बर्बाद नहीं करें

सीएम ने आगे कहा, मप्र में जिनके माता-पिता नहीं है वो बच्चे अनाथ नहीं रहेंगे। उनके भरण-पोषण व पढ़ाई की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी। सीएम ने जनता से मांग करते हुए कहा कि मैं रोज तीन पौधे लगता हूं, आप लोग भी जन्मदिन-एनिवर्सरी पर पौधे लगाएं, पति-पत्नी के सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे। सीएम ने कहा-बिजली पर 24 हजार करोड़ सब्सिडी देते हैं। मेरी अपील है कि हम फालतू बिजली नहीं जलाएंगे, हम ऊर्जा बचाएंगे। पीने के पानी का दुरुपयोग नहीं करेंगे।

400 कलाकारों ने दी शिव महिमा की प्रस्तुति

भोपाल में लाल परेड ग्राउंड पर स्थापना दिवस के कार्यक्रम में मैत्रेयी पहाड़ी के संयोजन में 400 कलाकार ‘शिव महिमा’ समवेत नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी। स्थापना दिवस के कार्यक्रम में मैत्रेयी पहाड़ी के बाद बॉलीवुड की प्रसिद्ध संगीत निर्देशक की जोड़ी शंकर महादेवन, एहसान नूरानी एवं लॉय मेंडोंसा अपनी प्रस्तुतियां देकर समा बांध दिया। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ मंत्री, विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधि और आमजन भी मौजूद रहे।

सभी जिलों मेंहुए कार्यक्रम

एक नवंबर 1956 को अस्तित्व में आया मध्यप्रदेश राज्य 66 साल पूरे कर 67वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम हुआ। बाकी जिलों में भी स्थापना दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके लिए एक-एक लाख रुपए की राशि कलेक्टरों को दी गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!