खेल

एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान: रोहित को कप्तानी, राहुल-बुमराह और श्रेयस की वापसी

तिलक टीम में, सैमसन रिजर्व प्लेयर

खेल डेस्क :

एशिया कप के लिए BCCI ने सोमवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के पास ही है, हार्दिक पंड्या उपकप्तान होंगे। विकेटकीपर केएल राहुल, बैटर श्रेयस अय्यर, ​​​​तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी हुई है। वहीं स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में जगह नहीं मिली है।

सबसे चर्चित नंबर-4 की पोजिशन पर श्रेयस के साथ बैटर सूर्यकुमार यादव और 20 साल के तिलक वर्मा का भी सिलेक्शन हुआ है। एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय स्क्वॉड जारी किया गया, वहीं संजू सैमसन रिजर्व प्लेयर के रूप में टीम के साथ ट्रैवल करेंगे।

BCCI ने नई दिल्ली में सोमवार दोपहर 1:30 बजे मीटिंग करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम की जानकारी दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा और चीफ सिलेक्टर अजित अगरकर मौजूद रहे।

पाकिस्तान-श्रीलंका में 30 अगस्त से खेला जाएगा एशिया कप
एशिया कप 30 अगस्त से पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाना है। भारत का पहला मैच पाकिस्तान से 2 सितंबर को होगा। इस टूर्नामेंट में भारत को पाकिस्तान और नेपाल के साथ ग्रुप A में रखा गया है। वहीं, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को ग्रुप B में रखा गया है।

विकेटकीपर राहुल के साथ ईशान शामिल, सैमसन रिजर्व प्लेयर
ईशान किशन बतौर विकेटकीपर टीम में चुने गए हैं। टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल रहेंगे। संजू सैमसन बैकअप विकेटकीपर के रूप में श्रीलंका जाएंगे। राहुल ने भारत के लिए आखिरी वनडे इसी साल 22 मार्च को खेला था। वह इसके बाद IPL खेलने उतरे, लेकिन मई में फील्डिंग के दौरान इंजर्ड हो गए। इसके बाद उन्होंने सर्जरी कराई और अब वह पूरी तरह फिट होकर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने को तैयार हैं।

शमी WTC के बाद पहली बार खेलेंगे
तेज गेंदबाजी अटैक को जसप्रीत बुमराह लीड करेंगे। उनके साथ मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज भी रहेंगे। शमी ने इसी साल जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के बाद से कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला। वहीं सिराज वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज के बाद भारत लौट आए थे। प्रसिद्ध कृष्णा को भी चुना गया है। वह इस वक्त आयरलैंड में हैं।

बुमराह 13 महीने बाद वनडे खेलेंगे
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम भी एशिया कप में वनडे खेलने के लिए चुना गया है। उन्होंने भारत के लिए आखिरी वनडे 14 जुलाई 2022 को इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। एशिया कप में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को होगा। बुमराह के फॉर्म को देखते हुए उन्हें भी प्लेइंग-11 में मौका दिया जाएगा, इस तरह वह 13 महीने बाद वनडे क्रिकेट खेलते नजर आएंगे।

3 स्पिनर्स के साथ श्रीलंका जाएगी टीम
ऑलराउंडर्स में जडेजा के साथ अक्षर पटेल और शार्दूल ठाकुर दोनों को चुना गया है। वहीं स्पिनर्स में कुलदीप यादव का ही सिलेक्शन हुआ, युजवेंद्र चहल को जगह नहीं मिली है। चहल ने वेस्टइंडीज दौरे पर एक भी वनडे नहीं खेला था, जबकि कुलदीप को लिमिटेड ओवर्स के 8 में से 7 में मौका मिला था।

एशिया कप टीम के 4 खिलाड़ी इस वक्त आयरलैंड में
बुमराह इस वक्त आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। रविवार तक भारत ने 3 टी-20 की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। तीसरा मुकाबला 23 अगस्त को खेला जाएगा।

बुमराह, तिलक, सैमसन और प्रसिद्ध आयरलैंड से भारत लौट जाएंगे। तीनों खिलाड़ी 25 अगस्त को बेंगलुरु में एशिया कप में शामिल टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों के साथ जुड़ेंगे। एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ट्रेनिंग कैम्प 23 अगस्त से शुरू होगा। इसमें हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ टीम के सभी खिलाड़ी मौजूद रहेंगे।

रोहित शर्मा ही कप्तान, कोहली-जडेजा भी साथ रहेंगे
रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे सीनीयर खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज और आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है। सभी को एशिया कप की टीम में चुना गया है। रोहित शर्मा ही टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि वेस्टइंडीज में आखिरी 2 वनडे के लिए कमान संभालने हार्दिक पंड्या टीम के उप कप्तान रहेंगे।

एशिया कप के लिए टीम इंडिया…
रोहित शर्मा (कप्तान), 
शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा।

बैकअप विकेटकीपर- संजू सैमसन।

एशिया कप में भारत के सभी मैच श्रीलंका में
एशिया कप 30 अगस्त से शुरू होगा। मेजबान पाकिस्तान और नेपाल के बीच पहला मैच मुल्तान में होगा। टूर्नामेंट के 4 मैच पाकिस्तान और 9 मुकाबले श्रीलंका में होंगे। टीम इंडिया अपने सभी मैच श्रीलंका में ही खेलेगी। भारत का पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ होगा। 4 सितंबर को टीम नेपाल से भिड़ेगी।

टूर्नामेंट में 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 3-3 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। यहां से 4 टीमें क्वालिफाई कर सुपर-4 स्टेज में पहुंचेंगी। सुपर-4 स्टेज से 2 टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। 17 सितंबर को टूर्नामेंट का फाइनल कोलंबो में होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!