Uncategorized

कॉमनवेल्थ 22वां संस्करण ओपनिंग सेरेमनी : खेलों के इस महाकुंभ में भारत के 213 खिलाड़ी 16 खेलों में हिस्सा लेंगे।

खेल डेस्क बर्मिंघम :

कॉमनवेल्थ का 22वां संस्करण ओपनिंग सेरेमनी के साथ शुरू हो गया है. बर्मिंघम में हो रहे इन कॉमनवेल्थ खेलों के लिए भारत ने भी अपनी कमर कस ली है.

इंग्लैंड की बर्मिघम शहर में कॉमनवेल्थ गेम 2022 की ओपनिंग सेरेमनी समारोह अलेक्जेंडर स्टेडियम में हुआ, प्रिंस चार्ल्स ने महारानी एलिजाबेथ का संदेश पढ़ा और विधिवत रूप से खेलों का शुभारंभ कराया। इस रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी में 30000 हजार से अधिक दर्शक मैजूद रहें, इन खेलों में 11 दिन तक 72 देशों के 5000 से ज्यादा एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. खेलों के इस महाकुंभ में भारत के 213 खिलाड़ी 16 खेलों में हिस्सा लेंगे।

पीवी सिंधु और कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक

भारत ने इस बार 214 सदस्यों का दल कॉमनवेल्थ में उतारा है. कुश्ती से लेकर क्रिकेट तक बैडमिंटन से लेकर बॉक्सिंग तक भारतीय खिलाड़ी, एथलीट इसमें हिस्सा ले रहे हैं. पीवी सिंधु कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की ध्वजवाहक बनीं हैं. उनके साथ भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह भी ध्वजवाहक हैं. भारत कॉमनवेल्थ में अब तक 503 मेडल जीत चुका है.

टीम इंडिया इन खेलों में अब तक सबसे सफल टीमों में से एक है. 2002 के बाद से भारत हर बार इस टूर्नामेंट की मेडल टेबिल में टॉप 5 में रहा है.

महिला क्रिकेट पहली बार

इस साल कॉमनवेल्थ में महिला क्रिकेट पहली बार दिखाई देगा. इससे पहले पुरुष क्रिकेट इसका हिस्सा था, लेकिन वो भी 24 साल पहले. भारतीय महिला टीम इस बार 3 मैच खेलेगी जिसमें एक मैच चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ भी है.

इवेंट्स की बात करें तो स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे शुरू होगे और रात 10 बजे तक चलेंगे. समय के अंतर के कारण भारत में कार्यक्रम दोपहर 1:30 बजे से शुरू होंगे और अगले दिन 2:30 AM तक चलेंगे.

भारत में सोनी नेटवर्क इन खेलों का लाइव प्रसारण करेगा. लाइव स्ट्रीमिंग भी सोनी नेटवर्क पर ही की जाएगी. भारत के लिए इस बार थोड़ी सी निराशा है, क्योंकि स्टार जैवलिन थ्रोअर और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा चोट के चलते बाहर हो गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!