रायपुरदेश

लड़ाकू विमान मिग-21 राजस्थान में बाड़मेर के पास एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान क्रैश, 2पायलट शहीद

न्यूज़ डेस्क रिपोर्ट :

बाड़मेर (राजस्थान) भारतीय वायु सेना के दो पायलट गुरुवार रात उस समय बलिदान हो गए, जब उनका दो सीटों वाला लड़ाकू विमान मिग-21 राजस्थान में बाड़मेर के पास एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान क्रैश हो गया।

विमान बाड़मेर के बायतु थाना क्षेत्र के भीमडा गांव में दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ। विमान के क्रैश होने पर जिले के भीमडा गांव में जहां उसका मलबा गिरा, वहां बड़ा गढ्ड़ा हो गया। वायुसेना ने हादसे की वजहों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं।

समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से इस हादसे के बारे में बात की है। वायुसेना प्रमुख ने रक्षा मंत्री को हादसे की पूरी डिटेल साझा की है।

समाचार एजेंसी प्रेट्र के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट कर दोनों पायलटों के बलिदान होने पर दुख जताया। सिंह ने कहा कि दुर्घटना में दो वायु योद्धाओं की जान जाने से गहरा दुख हुआ है। देश के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

भारतीय वायुसेना ने कहा कि विमान गुरुवार शाम को राजस्थान के उतरलाई हवाई अड्डे से प्रशिक्षण के लिए रवाना हुआ था। रात करीब नौ बजकर 10 मिनट पर बाड़मेर के पास वह क्रैश हो गया। इसमें दोनों पायलट वीरगति को प्राप्त हो गए। सेना ने इस पर अफसोस जताया है। हालांकि, उसने दोनों पायलटों के नाम नहीं बताए हैं। सेना ने कहा है कि वह पायलटों के शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है। इसके साथ ही हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए है

प्रत्‍यक्षदर्शियों से खबर मिली है कि विमान में ऊपर ही आग लग गई थी इसलिए इसे लैंड कराने के लिए पायलट ने भीमड़ा गांव के ऊपर 2 से 3 चक्कर लगाए। अंतत: गांव से थोड़ी दूर पर विमान क्रैश हो गया। विमान के क्रैश होने की सूचना से गांव में अफरा तफरी मच गई। गांव के लोग घटनास्‍थल की ओर दौड़े लेकिन दोनों ही पायलट शहीद हो चुके थे। यह घटना करीब रात 9 बजे की बताई जा रही है। पहले भी मिग-21 विमानों के क्रैश होने की घटनाएं सामने आती रही हैं। पिछले साल 21 दिसंबर को भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान राजस्थान के जैसलमेर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!