न्यूज़ डेस्क

MP के विदिशा, उज्जैन, रतलाम समेत कई जिलों में गिरे ओले: भोपाल में गरज-चमक के साथ तेज बारिश, मंदसौर में हाईवे पर बर्फ की चादर सी बिछी

न्यूज़ डेस्क :

मध्यप्रदेश में दो दिन से मौसम बदला हुआ है। सोमवार शाम को भोपाल में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, विदिशा और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे। मंदसौर शहर समेत मल्हारगढ़, पिपलिया मंडी, बोतल गंज, सीतामऊ क्षेत्रों में जमकर ओलावृष्टि हुई। पिपलिया मंडी और मल्हारगढ़ में तो हाईवे पर ओलों की चादर सी बिछ गई। ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल बिछ गई है।

रतलाम में दोपहर को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। नामली क्षेत्र के कई गांवों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरे। राजगढ़ में बादल छाए और तेज आंधी चली। राजगढ़, खिलचीपुर, जीरापुर, माचलपुर, भोजपुर, छापीहेड़ा समेत जिलेभर में कई जगह गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। उज्जैन के उन्हेल में ओलों के साथ तेज बारिश हुई। वहीं, छिंदवाड़ा के चौरई के जमतरा समेत अन्य क्षेत्रों में बारिश हुई। कई स्थानों पर ओले भी गिरे।​​ विदिशा जिले के सिरोंज तहसील के इकोडिया, चंदाढाना में 20 मिनट तक ओले गिरे। गेहूं की फसल में भारी नुकसान हुआ है।

भोपाल के कई इलाकों में बिजली गुल
तेज आंधी और बारिश होने की वजह से भोपाल के 20 से ज्यादा इलाकों में बिजली गुल हो गई। तुलसीनगर के आधे इलाके की बिजली बंद हो गई। वहीं, कोलार के गेहूंखेड़ा में भी बिजली सप्लाई ठप हो गई। रायसेन रोड समेत बाग मुगालिया, कटारा, होशंगाबाद रोड, बावड़ियाकलां, अवधपुरी, अयोध्या बायपास, करोंद में भी बिजली की लुकाछिपी जारी है।

9 मार्च तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 9 मार्च तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इसके बाद ही मौसम में बदलाव होगा और तेज गर्मी पड़ेगी। प्रदेश के 20 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इनमें भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले शामिल हैं। हवा की रफ्तार 18 किमी प्रतिघंटा रहेगी। वहीं, दिन और रात के तापमान में भी गिरावट होगी।

क्यों बदला मौसम?
ऐसा मौसम सामान्यत: आषाढ़ महीने में होता है। दो सिस्टम का असर होने से फाल्गुन में यह नौबत आई। मौसम वैज्ञानिक एसएच पांडे ने बताया कि उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है। साथ में दक्षिण-पश्चिम हवाएं मध्यप्रदेश में पहुंच रही हैं। इससे अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही हैं। मौसम बदलने से महाराष्ट्र थोड़ा गर्म है। वहां से गर्म और उत्तर से ठंडी हवाएं आ रही हैं। दोनों के मिलने से मध्य भारत में क्लाउड फॉर्मेशन हो रहा है।

आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम
प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश होगी। हमारे यहां अरब सागर से होती हुई आ रही हवा नमी ला रही है। इस वजह से गरज चमक वाले बादल (सीबी क्लाउड) बने और बारिश हुई। भोपाल में 6, 7, 8 और 9 मार्च को बारिश के आसार हैं। 7 मार्च को तेज बारिश के आसार जताए हैं। यानि, अगले चार दिन और बारिश वाले रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!