भोपाल

सीएम की समीक्षा बैठक, मूंग का लक्ष्य से अधिक उपार्जन किया मध्यप्रदेश ने

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आज निवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द के उपार्जन से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक ली।

भोपाल डेस्क :

मुख्यमंत्री ने उपार्जन से जुड़े पहलुओं का विवरण प्राप्त किया। बैठक में मुख्यमंत्री चौहान को बताया गया कि प्रदेश में करीब साढ़े तीन लाख मीट्रिक टन मूंग और उड़द की खरीदी हो चुकी है। केन्द्र सरकार द्वारा दिए गए लक्ष्य से अधिक उपार्जन किया जा चुका है।

किसानों को उपार्जित फसल की राशि का भुगतान किए जाने की भी समीक्षा की। बताया गया कि प्रदेश के 32 जिलों में मूंग और 10 जिलों में उड़द की खरीदी की जा रही है। प्रदेश में 2 लाख 34 हजार 772 किसानों ने पंजीयन करवाया था। अब तक एक लाख 46 हजार 886 किसानों ने मूंग की फसल बेची है। केन्द्र सरकार के निर्देशों के अनुसार प्रतिदिन प्रति कृषक 40 क्विंटल मात्रा का उपार्जन किया जा रहा है। अब तक 2507 करोड़ 12 लाख रूपए की मूंग खरीदी हो चुकी है। किसानों को समर्थन मूल्य पर बेची गई फसल के लिए 1415 करोड़ 33 लाख रूपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है। प्रदेश में इस वर्ष मूंग और उड़द के लिए 370 खरीदी केंद्र प्रारंभ किए गए हैं। प्रदेश में मूंग का पंजीकृत रकबा 6 लाख हेक्टेयर और उड़द का रकबा 10 हजार हेक्टेयर से अधिक है।

लक्ष्य से अधिक उपार्जन किया मध्यप्रदेश ने

बताया गया कि केन्द्र सरकार से उपार्जन के लक्ष्य से करीब 70 हजार मीट्रिक टन अधिक उपार्जन प्रदेश में किया जा चुका है। केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 में मूंग के लिए 2 लाख 75 हजार 645 मीट्रिक टन मूंग उपार्जन के लक्ष्य के मुकाबले मध्यप्रदेश में अब तक 3 लाख 44 हजार 622 मीट्रिक टन मूंग की खरीदी की जा चुकी है।

इन जिलों ने की सर्वाधिक खरीदी

बताया गया कि नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, सागर, सीहोर, हरदा, जबलपुर और देवास में सर्वाधिक मूंग खरीदी हुई है। अकेले नर्मदापुरम जिले में एक लाख 17 हजार 603 मीट्रिक टन मूंग की खरीदी हुई है। हरदा में 58 हजार 880 मीट्रिक टन, सीहोर में 52 हजार 993 मीट्रिक टन, नरसिंहपुर में 31 हजार 616 मीट्रिक टन, रायसेन में 24 हजार 368 मीट्रिक टन, जबलपुर में 18 हजार 337 मीट्रिक टन, देवास में 14 हजार 779 मीट्रिक टन और सागर में 8 हजार 155 मीट्रिक टन खरीदी हो चुकी है। किसानों को एसएमएस भेज कर आवश्यक जानकारियाँ देने का कार्य भी पूरे प्रदेश में निरंतर किया जा रहा है। करीब सवा दो लाख एसएमएस अब तक भेजे गए हैं। गत 8 अगस्त से मूंग और उड़द का उर्पाजन केन्द्र सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम में किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!