जयपुर

इस राज्य को 67 वर्ष बाद मिला मेजबानी का अवसर, 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी में 1500 विदेशी सहित पूरे देश से 35 हजार से अधिक स्काउट एवं गाइड हिस्सा लेंगे।

स्काउट एवं गाइड जम्बूरी के कार्याें की समीक्षा जम्बूरी के सफल आयोजन में नहीं रखेंगे कोई कमी – मुख्यमंत्री – राजस्थान को 67 वर्ष बाद मिला मेजबानी का अवसर – राजस्थान में राष्ट्रीय स्काउट एवं गाइड जम्बूरी 4 जनवरी 2023 से – पाली जिले के रोहट में होगा आयोजन, हिस्सा लेंगे 35 हजार स्काउट एवं गाइड

जयपुर डेस्क :

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पाली के रोहट में 4 से 10 जनवरी, 2023 तक होने जा रहे राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी की व्यापक तैयारियों का जायजा लेते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की यह जम्बूरी प्रदेश में स्काउट एवं गाइड का अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि राज्य को 67 साल बाद इस जम्बूरी की मेजबानी का अवसर मिला है और सरकार इसके सफल आयोजन के लिए कोई कमी नहीं रखेगी।

गुरूवार को मुख्यमंत्री कार्यालय पर राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड द्वारा आयोजित होने वाली 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी की तैयारियोें की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

बढ़ेगा सौहाद्र्र, सद्भावना व आपसी भाईचारा

अशोक गहलोत ने कहा कि ऎसे आयोजनों से स्वास्थ्य, चरित्र, कला एवं कौशल, सेवा भावना तथा अनुशासन जैसे गुणों का विकास होता है, सामाजिक समरसता, सौहाद्र्र, सद्भावना व आपसी भाईचारे की भावना का भी संचार होता है और हमने ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन भी इसी उद्देश्य के साथ करवाया था। उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों व राज्यों की संस्कृतियों को समझने का यह एक सुनहरा अवसर है। इस जम्बूरी में भाग लेने वाले सम्भागी राजस्थान की मेहमान नवाजी की एक सुखद स्मृति लेकर लौटेंगे।

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के अधिकारी पूर्ण निष्ठा एवं समन्वयता के साथ इस जम्बूरी की तैयारियों में जुटे हैं। उन्होंने ऎरिना, सड़कें, शामियाना, मंच एवं हैलीपेड की पुख्ता व्यवस्था के साथ-साथ पेयजल, शौचालय एवं स्नानघरों, बिजली, आवास, राशन की पर्याप्त व्यवस्था और राज्यों के दलों के लिए आवागमन की व्यवस्था करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कार्याें की गुणवत्ता की हो रही नियमित मॉनिटरिंग

बैठक में बताया गया कि रीको, सार्वजनिक निर्माण एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों द्वारा जम्बूरी स्थल पर चल रहे कार्याें को समयबद्ध पूर्ण कर उनकी गुणवत्ता की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड एवं बिजली विभाग द्वारा जम्बूरी के समय विद्युत की अबाधित आपूर्ति सुनिश्चित तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 24 घण्टे आपातकालीन चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। जम्बूरी से पूर्व एवं जम्बूरी के दौरान विभिन्न माध्यमों द्वारा नियमित रूप से व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जम्बूरी स्थल पर प्रदर्शनियां भी आयोजित होंगी। साथ ही, जम्बूरी स्थल पर प्रतिदिन राजस्थानी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन भी होंगे। शिक्षा विभाग द्वारा सम्भागियों के पंजीकरण की प्रक्रिया भी जारी है। साथ ही, जम्बूरी स्थल पर अस्थाई पुलिस चौकी, यातायात व्यवस्था, नियमित पेट्रोलिंग एवं सीसीटीवी मॉनिटरिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड की मेजबानी में होने वाली 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी में 1500 विदेशी सहित पूरे देश से 35 हजार से अधिक स्काउट एवं गाइड हिस्सा लेंगे। पूर्व में मुख्यमंत्री ने जम्बूरी के आयोजन के लिए 24 करोड़ 70 लाख रूपए के वित्तीय प्रावधान को मंजूरी दी थी।

इस 7 दिवसीय जम्बूरी में स्टेट द्वार, पायनियरिंग प्रोजेक्ट, एडवेंचर वैली, ग्लोबल विलेज डवलपमेंट, इंटीग्रेशन गेम्स, मार्च पास्ट, कलर पार्टी, लोक नृत्य, शारीरिक प्रदर्शन, राज्य दिवस प्रदर्शनी, बैंड प्रदर्शन, रॉक क्लाइंबिंग, पैरासेलिंग एवं वाटर एक्टिविटीज जैसी कई प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।

विश्वस्तरीय आयोजन से बढ़ेगी राज्य की ख्यात

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि जम्बूरी स्थल पर सभी आवश्यक सुविधाओं का विस्तार समयबद्ध रूप से पूर्ण हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के लिए एक स्मारिका भी प्रकाशित की जाएगी। राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड के प्रधान व पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप यह विश्व स्तरीय आयोजन हो रहा है। इससे राजस्थान की ख्याति देश ही नहीं विदेशों में भी बढ़ेगी।

राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड के स्टेट चीफ कमिश्नर निरंजन आर्य ने प्रस्तुतीकरण द्वारा जम्बूरी के लिए किए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!