मध्यप्रदेश

प्रदेश की राजधानी भोपाल में रामायण के राम बोले- राम हम सबकी आस्था के प्रतीक; बताया रामायण का संदेश

भोपाल डेस्क :

भोपाल में रामानंद सागर की रामायण में ‘प्रभु श्रीराम’ का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल ने भगवान राम की कहानी सुनाई। उन्होंने एक प्रसंग सुनाते हुए कहा- चारों भाई भगवान राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न शिक्षा प्राप्त करने सामान्य जन की तरह गुरुकुल गए। लौटे तो वे युवा अवस्था में प्रवेश कर चुके थे। तभी एक दिन महर्षि विश्वामित्र राजा दशरथ के दरबार में पहुंचे, और कहा- वे राम और लक्ष्मण को अपने आश्रम में यज्ञ की रक्षा के लिए ले जाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा- क्या आज हम यह बात कह सकते हैं कि किसी बड़े आदमी का बेटा पढ़ाई पूरी करके लौटे, और तुरंत ही कोई देश और धर्म की रक्षा के लिए उन्हें मांगने आ जाए। आ भी जाए तो क्या हम भेज देंगे…शायद नहीं। लेकिन, दशरथ जी ने यह किया। राम और लक्ष्मण भी बिना किसी संकोच के उनके साथ चले गए।

यह रामायण का संदेश है कि समाज कल्याण और धर्म की रक्षा के लिए जो भी कर सकें वह हमें करना चाहिए। रामायण हमें शिक्षा देती है कि हम लोभ और लालच से दूर रहे। राम हम सबकी आस्था के प्रतीक हैं।

हनुमान मंदिर से निकली रामपथ यात्रा

इससे पहले 1100 क्वार्टर स्थित हनुमान मंदिर से रामपथ यात्रा शुरू हुई, और फिर बिट्‌ठन मार्केट स्थित दशहरा मैदान पर पहुंची। जहां सुनो श्रीराम की कहानी कार्यक्रम शुरू हुआ। इससे पहले अरुण गोविल बुधवार को दोपहर में मप्र के पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से भी मिले।

बता दें, बीइंग पीपुल संस्था ने ‘सुनो श्रीराम कहानी’ कार्यक्रम का आयोजन किया है। जिसके तहत बिट्‌ठन मार्केट में ‘सुनो श्रीराम कहानी’ की लाइव प्रस्तुति चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!