मध्यप्रदेश

पुलिस ने दबिश देकर पकड़ा 3.36 क्विंटल गांजा: आधा बीघा में लगे हुए थे 550 पौधे

35 लाख रुपये आंकी गयी है कीमत

गुना डेस्क :

जिले की राघोगढ़ पुलिस ने नशे के खिलाफ बड़ी कार्यवाई की है। राघौगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम मोतीपुरा में करीब आधा बीघा जमीन भूमि पर गांजे के पौधे लहरा रहे थे। पुलिस ने दबिश देकर 3 क्विंटल 36 किलो वजनी गांजे के पौधे जप्त किये हैं। कुल 550 गांजे के पौधे पुलिस ने जप्त किये। इनकी कीमत लगभग 35 लाख रुपये आंकी गई है।

SP विजय कुमार खत्री ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनावों को दृष्टिगत रखते हुये जिले में विभिन्‍न नशे के अवैध कारोबार में संलिप्‍त नशा का‍रोबारियों पर सख्‍त से सख्‍त कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं। निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मान सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में जिले में पुलिस द्वारा नशे के विरुद्ध कार्यवाहियां की जा रही हैं। इसी सिलसिले में एसडीओपी राघौगढ़ दीपा डोडवे के नेतृत्व में जिले के राघौगढ़ थाना प्रभारी TI जुबेर खांन और उनकी टीम द्वारा अवैध मदाक पदार्थों के विरूद्ध एक बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया गया है, जिसमें थाना क्षेत्र के ग्राम मोतीपुरा में एक खेत से गांजे के 550 हरे पौधे जप्त किए गये हैं।

मिली जानकारी के अनुसार शनिवार शाम को जिले के राघौगढ़ थाना पुलिस को सूचना प्राप्त हुई थी कि थाना क्षेत्र के ग्राम मोतीपुरा के दो भाईयों सुल्‍तान भील व राजेन्‍द्र भील द्वारा अपने खेत पर बने घरों के आसपास भारी मात्रा में गांजे के पौधे लगा रखे हैं। दोनों गांजे के उन पौधों को काटकर बेचने की चर्चा कर रहे हैं। थाना क्षेत्र में गांजे की खेती की सटीक सूचना के मिलते ही राघौगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक जुबेर खान, जंजाली चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक गजेन्‍द्र सिंह बुन्‍देला फोर्स के साथ ग्राम मोतीपुरा पहुंचे। वहां मुखबिर के बताये खेत के पास जाकर देखा तो करीब आधा बीघा खेत में भारी संख्‍या में गांजे के पौधे दिखाई दिए। दो व्‍यक्ति पौधों को हंसिये से काटते हुये दिखे।

दोनों ने पुलिस को देखकर वहां से दौड़ लगा दी। पुलिस फोर्स द्वारा जिनका काफी पीछा किया और एक व्‍यक्ति को पकड़ लिया गया। दूसरा व्‍यक्ति खेतों व अंधेरे का फायदा लेकर वहां से भाग निकला। पुलिस की इस कार्यवाही के दौरान पकड़ में आये व्‍यक्ति से उसका नाम पता पूछने पर उसने अपना नाम सुल्‍तान सिंह(50) पुत्र स्‍व. मिश्रीलाल भील निवासी ग्राम मोतीपुरा थाना राघौगढ़ बताया। भागे हुये व्‍यक्ति का नाम राजेन्‍द्र उर्फ रज्‍जू पुत्र स्‍व. मिश्रीलाल भील निवासी ग्राम मोतीपुरा बताया। दोनों सगे भाई हैं।

पुलिस ने जमीन पर गांजे के उगे हुए सभी पौधों को उखाड कर गिनती की तो उनका वजन 3 क्विंटल 36 किलो निकला। पौधों की संख्या 550 थी। इनकी कीमत लगभग 35 लाख रुपये आंकी गयी है। पुलिस ने बरामद गांजे के पौधों को विधिवत जप्त किया। आरोपी सुल्‍तान भील को गिरफ्तार किया गया आउर दोंनो आरोपियों सुल्‍तान भील व फरार आरोपी राजेन्‍द्र भील के विरुद्ध राघौगढ़ थाने में प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस दूसरे आरोपी को तलाश कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!