खेल

वनडे वर्ल्ड कप: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया विश्व कप का हाई स्कोर, श्रीलंका को दिया 429 रन का टारगेट: असलंका का 10वां अर्धशतक, आधी श्रीलंकाई टीम पवेलियन लौटी

खेल डेस्क :

साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया है। टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 428 रन बनाए और श्रीलंका को 429 रन का टारगेट दिया।

जवाब में श्रीलंका ने 27 ओवर में 5 विकेट पर 186 रन बना लिए हैं। चरिथ असलंका और कप्तान दसुन शनाका क्रीज पर हैं। असलंका वनडे करियर की 10वीं फिफ्टी पूरी कर चुके हैं।

धनंजय डी सिल्वा 11 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें केशव महाराज ने एंडिले फेलुक्वायो के हाथों कैच कराया।

सदीरा समरविक्रमा 23 और कुसल मेंडिस 76 रन बनाकर आउट हुए। मार्को यानसन ने कुसल परेरा (7 रन) और पथुम निसांका (एक रन) को बोल्ड किया।

मेंडिस की आतिशी फिफ्टी
श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने वनडे करियर का 26वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 42 गेंदों पर 4 चौके और 8 छक्के की मदद से 76 रन बनाए। मेंडिस को रबाडा ने क्लासन के हाथों कैच कराकर आउट किया।

पावरप्ले: मेंडिस ने दिलाई विस्फोटक शुरुआत
429 रन का टारगेट चेज करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने दूसरे ओवर में एक रन पर पहला विकेट गंवाया। यहां से कुसल परेरा ने विस्फोटक पारी खेली। टीम ने 10 ओवर में दो विकेट पर 94 रन बनाए। मेंडिस नाबाद हैं।

मेंडिस-परेरा की फिफ्टी पार्टनरशिप
एक रन पर निसांका का विकेट गंवाने के बाद कुसल मेंडिस और कुसल परेरा ने श्रीलंकाई पारी को संभाला। दोनों ने 40 बॉल पर 66 रनों की पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को यानसन ने तोड़ा। उन्होंने परेरा को बोल्डकर दिया।

ऐसे गिरा श्रीलंका का पहला विकेट

  • पहला: पथुम निसांका- 1 रन: दूसरे ओवर की पहली बॉल मार्को यानसन ने गुड लेंथ परइन स्विंगर फेंकी। निसांका बोल्ड हो गए।
  • दूसरा : कुसल परेरा- 7 रन : 8वें ओवर की 5वीं बॉल पर मार्को यानसन ने बोल्ड कर दिया।
  • तीसरा: कुसल मेंडिस – 76 रन: 13वें ओवर की चौथी गेंद पर रबाडा ने क्लासन के हाथों कैच कराया। रबाडी ने आउटसाइड ऑफ की ओर बैक ऑफ लेंथ पर गेंद फेंकी। कट करने की कोशिश में बॉल एज होकर क्लासन के हाथों में जा गिरी।
  • चौथा: समरविक्रमा – 23 रन :14वें ओवर में जेराल्ड कूट्जी की दूसरी गेंद पर ने यानसन ने कैच किया। कूट्जी की क्रास सीम गेंद पर बैट का लीडिंग एज लगा और यानसन ने शानदार कैच लपका।
  • पांचवा: धनंजय डी सिल्वा – 11 रन: 21वें ओवर की पहली गेंद पर केशव महराज ने एंडिले फेलुक्वायो के हाथों कैच कराया। धनंजय कट मारने के प्रयास में बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े सब्सटिट्यूट फेलुक्वायो को कैट थमा बैठे।

यहां से पढ़ें साउथ अफ्रीका की पारी…

साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर, फास्टेस्ट सेंचुरी भी
श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 428 रन बनाए। यह वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है।

साउथ अफ्रीका की ओर से ऐडन मार्करम ने टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे तेज सेंचुरी जमाई। उन्होंने 49 बॉल पर शतक पूरा किया। ऐडन के अलावा, रासी वान डर डसन (108 रन) और क्विंटन डी कॉक (100 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं। टूर्नामेंट ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी टीम की एक पारी में तीन शतक आए हैं।

ऐडन मार्करम की वर्ल्ड कप में सबसे तेज सेंचुरी
ऐडन मार्करम ने वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे तेज सेंचुरी बनाई है। उन्होंने 49 बॉल पर वनडे करियर का तीसरा शतक पूरा किया। उन्होंने सिक्स जमाकर सेंचुरी पूरी की।

क्विंटन ​​​​​डी कॉक का 18वां शतक
क्विंटन ​​​​​डी कॉक ने वनडे करियर का 18वां शतक जमाया। उन्होंने 84 बॉल पर 100 रनों की पारी खेली। डी कॉक की पारी में 12 चौके और 3 छक्के शामिल रहे।

रासी वान डर डसन की 5वीं सेंचुरी
रासी वान डर डसन ने वनडे करियर की 5वीं सेंचुरी जमाई। उन्होंने 110 बॉल पर 98.18 की स्ट्राइक रेट से 108 रन बनाकर आउट हुए। डसन की पारी में 13 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

डी कॉक-वान डर डसन ने झटके से उबारा
10 रन पर कप्तान टेम्बा बावुमा का विकेट गंवाने के बाद डी कॉक और रासी वान डर डसन ने साउथ अफ्रीकी पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 174 बॉल पर 204 रन की पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को पथिराना ने तोड़ा।

पावरप्ले : साउथ अफ्रीका की औसत शुरुआत
टॉस हार का बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम ने औसत शुरुआत की। टीम ने 10 ओवर में एक विकेट पर 48 रन बनाए। कप्तान टेम्बा बावुमा 8 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसे गिरे साउथ अफ्रीका के विकेट

  • पहला: टेम्बा बावुमा- 8 रन: दूसरे ओवर की चौथी बॉल पर दिलशान मदुशंका ने LBW कर दिया। कप्तान ने रिव्यू लिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर का फैसला जारी रखा।
  • दूसरा: क्विंटन डी कॉक- 100 रन: 31वें ओवर की चौथी बॉल पर मथीश पथिराना ने धनंजया डी सिल्वा के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा: रासी वान डर डसन-108 रन: 38वें ओवर की पहली बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने सदीरा समरविक्रमा के हाथों कैच कराया।
  • चौथा: हेनरिक क्लासन- 32 रन: 44वें ओवर की पहली बॉल पर कसुन रजिथा ने दसुन शनाका के हाथों कैच कराया।
  • पांचवां: ऐडन मार्करम- 106 रन : 48वें ओवर की पहली बॉल पर दिलशान मदुशंका ने कसुन रजिथा के हाथों कैच कराया।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

साउथ अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, जेराल्ट कूट्जी और लुंगी एनगिडी।

श्रीलंका : दसुन शनाका (कप्तान), कुसल परेरा, पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना, कसुन रजिथा और दिलशान मदुशंका।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!