खेल

वनडे वर्ल्ड कप: अफगानिस्तान को बांग्लादेश ने 6 विकेट से हराया: मिराज का दोहरा प्रदर्शन, 57 रन की पारी और तीन विकेट लिए

शांतो की भी फिफ्टी

खेल डेस्क :

बांग्लादेश ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के तीसरे मैच में अफगानिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (HPCA) में खेले गए मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया।

पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान की टीम 37.2 ओवर में 156 रन पर ऑलआउट हो गई और बांग्लादेश को 157 रन का टारगेट दिया। जवाब में बांग्लादेश की टीम 34.4 ओवर में चार विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया।

बांग्लादेश की जीत के टॉप-2 फैक्टर्स
1. ओपनर्स फ्लॉप, शांतो-मिराज ने संभाला

टारगेट चेज करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत खराब रही। दोनों ओपनर्स सस्ते में आउट हो गए। तंजिद हसन 5 और लिट्टन दास 13 रन ही बना सके। यहां से नजमुल हुसैन शांतो और मेहदी हसन मिराज ने 97 रन की पार्टनरशिप कर टीम को संभाला।

2. मिडिल ओवर्स में स्पिनर्स का कमाल
अफगानिस्तान टीम की शुरूआत अच्छी थी। टीम ने पहले 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 96 रन बना लिए थे। बांग्लादेश के स्पिनर्स ने मिडल ओवर्स में खेल का रूख बदल दिया। अफगानी खिलाड़ी मिराज-शाकिब की फिरकी को समझने में पूरी तरह नाकामयाब रहे। अफगानिस्तान ने 21 से 38 ओवर के बीच 8 विकेट गंवा दिए।

शांतो और मिराज ने खेली अर्धशतकीय पारी
बांग्लादेश की और से नजमुल हुसैन शांतो ओर मेहदी हसन मिराज ने अर्धशतकीय पारी खेली। अफगानिस्तान के लिए अजमतुल्लाह ओमरजई, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी ने एक-एक विकेट लिए।

शांतो का छठा अर्धशतक
चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे नजमुल हुसैन शांतो ने अपने वनडे करियर का छठा अर्धशतक लगाया। शांतो ने 83 गेंद पर 59 रनों की पारी में 3 चौके और एक छक्का लगाया। वे पारी समाप्त होने तक नाबाद रहे।

मिराज की ODI में तीसरी फिफ्टी
नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे मेहदी हसन मिराज ने अपने ODI करियर की तीसरी फिफ्टी जमाई। मिराज ने 73 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 57 रन की पारी खेली। उन्हे नवीन-उल-हक ने आउट किया।

शांतो-मिराज की अर्धशतकीय साझेदारी
पावरप्ले में दोनों ओपनर गंवाने के बाद बांग्लादेश के नजमुल हुसैन शांतो और मेहदी हसन मिराज ने टीम को संभाला। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 97 की साझेदारी की। इस साझेदारी को नवीन-उल-हक ने तोड़ा।

पावरप्ले में बांग्लादेश
पावरप्ले में बांग्लादेश की मिली-जुली शुरुआत रही। टीम ने पहले 10 ओवर में 44 रन बनाए लेकिन दोनों ओपनर के विकेट गंवा दिए। तंजिद हसन तमीम 5 और लिट्टन दास 13 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट

  • पहला: तंजिद हसन – 5 रन: पांचवे ओवर की पहली गेंद पर जादरान ने रनआउट किया। फजलहक फारूकी की गेंद को लिट्टन दास ने पॉइंट की तरफ खेला, तंजिद रन लेने के लिए दौड़े लेकिन रनआउट हो गए।
  • दूसरा: लिट्टन दास – 13 रन: सातवें ओवर की चौथी गेंद पर फजलहक फारूकी ने बोल्ड किया। लिट्टन कवर्स की ओर शॉट खेलना चाहते थे लेकिन गेंज इनसाइड एज होकर लेग स्टंप पर जा लगी।
  • तीसरा : मेहदी हसन मिराज- 57 रन: 29वें ओवर की पहली गेंद पर नवीन-उल-हक ने रहमत शाह के हाथों कैच कराया। मिराज बॉल को मिड-ऑफ के ऊपर से मारना चाहते थे, लेकिन रहमत शाह ने शानदार कैच लपक लिया।
  • चौथा : शाकिब अल हसन – 14 रन: 34वें ओवर की तीसरी गेंद पर अजमतुल्लाह की गेंद पर फजलहक फारूकी ने कैच किया। शॉर्ट बॉल पर पुल करने की कोशिश में डीप स्कैवयर लेग पर कैच थमा बैठे।

यहां से अफगानिस्तान की पारी…
गुरबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए
पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान की टीम 37.2 ओवर में 156 रन पर सिमट गई। ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 62 गेंदों पर 47 रन की पारी खेली। अजमतुल्लाह ओमरजई और इब्राहिम जादरान ने 22-22 रन बनाए।

बांग्लादेश की और से शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज ने तीन-तीन विकेट लिए। शोरिफुल इस्लाम ने दो विकेट झटके। मुस्तफिजुर रहमान और तस्कीन अहमद को एक-एक सफलता मिली।

पावरप्ले में अफगानिस्तान की अच्छी शुरुआत
अफगानिस्तान टीम की शुरुआत अच्छी रही। टीम ने शुरुआती 10 ओवर में केवल एक विकेट खोकर 50 रन बनाए। इब्राहिम जादरान 22 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसे गिरे अफगानिस्तान के विकेट

  • पहला: इब्राहिम जादरान- 22 रन: 9वें ओवर की दूसरी बॉल जो शाकिब अल हसन ने फेंकी, जादरान इसे स्वीप खेलना चाहते थे, लेकिन नाकाम रहे और डीप स्क्वायर लेग पर तंजिद हसन को कैच थमा बैठे।
  • दूसरा: रहमत शाह- 18 रन: 16वें ओवर की पहली बॉल जो शाकिब अल हसन ने फेंकी, शाह इसे सिली मिड-ऑफ पर लिटन दास को कैच दे दिए।
  • तीसरा: हशमतुल्लाह शहीदी – 18 रन: 25वें ओवर की चौथी बॉल मेहदी हसन मिराज ने की। हशमतुल्लाह शहीदी ने शॉट खेलना चाहा, लेकिन मिड-ऑन पर तौहीद हृदॉय को कैच दे बैठे।
  • चौथा: रहमानुल्लाह गुरबाज – 47 रन: 26वें ओवर की दूसरी बॉल पर मुस्तफिजुर रहमान ने गुरबाज तौहीद हृदॉय कस हाथों कैच कराया।
  • पांचवां: नजीबुल्लाह जादरान- 5 रन: 29वें ओवर की चौथी बॉल शाकिब अल हसन ने फेंकी। गेंद जादरान के बाहरी किनारे पर लगी और वो बोल्ड हो गए।
  • छठा: मोहम्मद नबी- 6 रन: 30वें ओवर की आखिरी गेंद तस्कीन अहमद ने लेंथ बॉल फेंकी। मोहम्मद नबी इसे पढ़ने में नाकाम रहे और बोल्ड हो गए।
  • सातवां: राशिद खान-9 रन: 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर मेहदी हसन मिराज ने बोल्ड किया। लेंथ बॉल को राशिद लेग साइड पर मारना चाहते थे लेकिन गेंद इनसाइड एज लेकर स्टंप्स में घुस में गई।
  • आठवां: अजमतुल्लाह ओमरजई – 22 रन: 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर शोरिफुल इस्लाम ने बोल्ड किया। ओमरजई ड्राइव करने की कोशिश में बोल्ड हो गए।
  • नौवां: मुजीब उर रहमान -1 रन: 37वें ओवर की तीसरी गेंद पर मेहदी हसन ने क्लीन बोल्ड कर दिया। फुल लेंथ बॉल पर मुजीब बड़ा शॉट खेलना चाहते थे लेकिन गेंद सीधा स्टंप्स में जा लगी।
  • दसवां: नवीन-उल-हक- 0 रन: 38वें ओवर की दूसरी गेंद पर शोरिफुल इस्लाम ने तौहीद हृदॉय के हाथों कैच कराया। नवीन बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिड-विकेट पर खड़े तौहीद को कैच थमा बैठे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान),
 रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी और नवीन-उल-हक।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मेहदी हसन मिराज, शफिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहीद हृदॉय, महमूदुल्लाह रियाद, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!